i exclusive

Example one

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के इंट्रेंस में एपीयर होने वाले छात्रों का लास्ट ऑवर्स में एसएमएस भेजकर बताया गया कि सेंटर चेंज हो गया है। कई छात्रों के पास सेंटर दूसरे जिले में बनाने का मैसेज गया। इससे हजारों छात्रों की परीक्षा छूट गई। शक जताया जा रहा है कि वेंडर एजेंसी का डाटा हैक कर लिया गया था। इसकी जांच बैठा दी गई है।

Example two

पॉलिटेक्निक का रेग्युलर एग्जाम का लास्ट पेपर ह्वॉट्सएप पर वायरल हो गया। इसके चलते परीक्षा कैंसिल कर दी गई। यह परीक्षा गुरुवार को दोबारा आयोजित की गई। इस दिन भी पेपर लीक होकर वायरल हो गया। फिर से परीक्षा कैंसिल करनी पड़ी। इसमें कई अफसरों पर कार्रवाई की गई है।

Example three

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड की आनलाइन परीक्षा का पेपर एमी एडमिन साफ्टवेयर के थ्रू लीक हो गया। इलाहाबाद में ही आधा दर्जन से अधिक लोग पकड़े गए जो आनलाइन इस साफ्टवेयर के जरिये कहीं और बैठकर पेपर साल्व करा रहे थे। यहां भी कई सेंटर्स की परीक्षा कैंसिल करानी पड़ी।

डिजिटल सिस्टम की सिक्योरिटी पर खड़े हुए गंभीर सवाल

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी ने वेंडर एजेंसी को थमाई नोटिस

vikash.gupta@inext.co.in

ALLAHABAD: जिस रफ्तार से सिस्टम अपडेट हो रहा है सिस्टम से खेलने वाले उससे ज्यादा अपडेट हैं। पिछले एक महीने के भीतर सामने आई ये घटनाएं तस्दीक करती हैं कि साइबर सिक्योरिटी को फूलप्रूफ बनाना टेक्निक को प्रमोट करने से ज्यादा जरूरी है। ऐसा नहीं हुआ तो हर एग्जाम पर सवाल खड़े होते रहेंगे और छात्र परेशान हाल में भटकेंगे।

पहले ही कदम पर फेल

सेंट्रल यूनिवर्सिटी इलाहाबाद की अंडर ग्रेजुएट प्रवेश परीक्षा के दौरान हुई बड़ी चूक ने टेक्नोलॉजी बेस सिस्टम की हवा निकाल दी है। इसने इस बात के भी संकेत दिए हैं कि अगर टेक्नोलॉजी का उपयोग सही हाथों में न हो तो इसके परिणाम कितने घातक हो सकते हैं। बात चाहे हाईटेक परीक्षा की हो या फिर हाईटेक टेक्नोलॉजी की। पिछले कुछ समय के अन्तराल में कुछ ऐसे एग्जाम्पल सामने आए हैं। जिसने पूरे सिस्टम को हर वक्त एलर्ट रहने की हिदायद दे दी है।

एक चूक ने निकाल दी हवा

गौरतलब है कि इलाहाबाद यूनिवर्सिटी की अंडर ग्रेजुएट प्रवेश परीक्षा का आयोजन 25 एवं 26 मई को किया गया था। इस दौरान परीक्षा की जिम्मेदारी संभालने वाली एजेंसी की एक चूक ने हजारों परीक्षार्थियों को परेशान कर दिया। एजेंसी की ओर से हजारों परीक्षार्थियों को परीक्षा के एक दिन पहले परीक्षा केन्द्र बदल दिए जाने का मैसेज भेजा गया। जिससे पूरी परीक्षा के दौरान अफरातफरी का आलम रहा। यही नहीं तमाम ऐसे परीक्षार्थी भी रहे। जिनके ऑनलाइन एडमिट कार्ड पर गलत सूचना इंगित की गई थी। यूनिवर्सिटी की प्रवेश परीक्षा में यह स्थिति ऐसे समय पेश आई। जब ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया की सफलता का दावा वाइस चांसलर प्रो। आरएल हांगलू शुरू से ही करते आ रहे थे।

एक ही एजेंसी दोनों जगह

इससे पहले रेलवे भर्ती के ऑनलाइन एग्जाम में भी पर्चा आउट होने का मामला प्रकाश में आ चुका है। रेलवे के अफसरों के लिए यह आश्चर्य की बात रही कि पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होने के बाद भी पर्चा कैसे लीक हो गया? खास बात यह है कि रेलवे और इलाहाबाद यूनिवर्सिटी की परीक्षाओं को कंडक्ट करवाने का ठेका एक ही एजेंसी को सुपुर्द किया गया है। यही नहीं हाईटेक कही जाने वाली पालिटेक्निक की वार्षिक परीक्षा भी इससे अछूती नहीं है। वेडनसडे को पालिटेक्निक की एप्लाईड मैथमेटिक्स का पर्चा गाजियाबाद से लीक हुआ। जिसके बाद पूरी परीक्षा को निरस्त करना पड़ा। अब यह परीक्षा दोबारा होगी।

प्राविधिक शिक्षा परिषद भी हलकान

इससे पहले 13 मई को भी पालिटेक्निक की एप्लाईड मैथमेटिक्स एवं फिजिक्स का पर्चा मथुरा से लीक हुआ था। यह परीक्षा प्राविधिक शिक्षा परिषद लखनऊ करा रहा है। छात्रसंघ अध्यक्ष ऋचा सिंह कहती हैं कि एयू एडमिनिस्ट्रेशन ने ऑनलाइन प्रॉसेस को एडाप्ट करने में जल्दबाजी की। इसको समझने के लिए पूरी टीम का प्रिपेयर होना जरूरी है। टीम में ऐसे लोगों की संख्या अधिक होनी चाहिए। जिन्हें ऑनलाइन सिस्टम की अच्छी नॉलेज हो। कामोवेश प्रवेश कार्य में शामिल अधिकांश शिक्षकों के साथ ऐसा नहीं है। यूनिवर्सिटी ने पूरी जिम्मेदारी एक एजेंसी के भरोसे छोड़ दी। जिसका दुष्परिणाम सामने आना ही था। उन्होंने कहा कि इससे पहले पिछले पांच सालों में ओएमआर बेस्ड एग्जाम भी शांतिपूर्ण ढंग से हुए। एजेंसी को भारी भरकम खर्च के साथ पूरी परीक्षा की जिम्मेदारी सौंपे जाने का क्या रिजल्ट है? इसका मूल्यांकन होना जरूरी है।

Posted By: Inextlive