40

जवान औसत पुलिस लाइंस हॉस्पिटल में रोज कराते हैं इलाज

22

जवान एवरेज पेट व सुगर जैसे रोग से होते हैं ग्रसित

113

ट्रैफिक पुलिस के जवानों की हुई पैथालॉजिकल जांच

26

ट्रैफिक के जवानों की रिपोर्ट में आया बढ़ा हुआ सुगर

15

ट्रैफिक जवान ऐसे रहे जिनका बढ़ा हुआ है कोलस्ट्राल

30

ट्रैफिक जवानों में पेट व अन्य बीमारियां आई हैं सामने

42

ट्रैफिक के जवानों की पॅथालॉजिकल जांच में रिपोर्ट फिट

डयूटी के चक्कर में खुद की सेहत का ध्यान नहीं रख पा रहे हैं जवान

अनियमित खानपान और दिनचर्या व समयाभाव से जवानों को घेर रहे रोग

लगातार डयूटी कर रहे सिविल व ट्रैफिक पुलिस के ज्यादातर जवानों सेहत ठीक नहीं है। ये फिजिकल फिट दिखते जरूर हैं, मगर खुद कई तरह की बीमारियों से जंग लड़ रहे हैं। कुछ के सुगर व बीपी व कोलस्ट्रॉल बढ़े हैं, तो कई पेट की तकलीफ से गुजर रहे हैं। यह बातें पुलिस लाइंस हॉस्पिटल की ओपीडी और ट्रैफिक लाइन में लगाए गए पैथालॉजिकल जांच कैंप की रिपोर्ट से साबित हुई हैं। रिपोर्ट पर गौर करें तो आधे से ज्यादा पुलिस के जवान किसी न किसी बीमारी से ग्रसित हैं। हीमोग्लोबिन यानी ब्लड के कम होने की समस्या किसी में भी नहीं मिली। इस रिपोर्ट से यह स्पष्ट है कि 35 से 40 प्रतिशत जवान ही ऐसे हैं जो हर तरह से फिट हैं। पेट के बढ़ने जैसी शिकायतों की वजह भी सामने आई है।

बीपी, सुगर व बढ़ रहे कोलस्ट्राल

जवानों के सेहत की यह जांच रिपोर्ट चिंता बढ़ाने वाली है। इसके पीछे सबसे बड़ी वजह जवानों के पास वक्त का अभाव बताया जा रहा है। जवानों में सुगर, बीबी, व कोलस्ट्राल के बढ़ने के पीछे अनियमित खानपान और दिनचर्या बड़ा कारण है। पुलिस लाइंस हॉस्पिटल के डॉक्टर कहते हैं कि रोज 35 से 40 जवान इलाज के लिए यहां पहुंचते हैं। इनमें सबसे ज्यादा रोगी बीपी, सुबर, कोल्स्ट्रान बढ़ने व पेट और सिर एवं बदन में पेन जैसी शिकायतें ज्यादा होती हैं। बताते चलें कि मंगलवार को ट्रैफिक पुलिस लाइंस में एक फैथालॉजी द्वारा हेल्थ कैंप लगाया गया था। कैंप में 113 ट्रैफिक पुलिस के जवानों का चेकअप किया गया। बुधवार को आई रिपोर्ट में करीब 26 ट्रैफिक पुलिस के जवान में सुगर व 15 में कोलस्ट्राल बढ़ने की समस्या पाई गई। इसी तरह 10 ऐसे ट्रैफिक पुलिस के जवान रहे जिनमें बीपी की समस्या रही। जबकि 20 जवानों में पेट से सम्बंधित रोग मिले हैं। बताई गई रिपोर्ट के मुताबिक 113 में केवल 42 ट्रैफिक के जवान ऐसे रहे जिनमें किसी तरह की कोई समस्या नहीं पाई गई।

आप होंगे फिट तो लोग होंगे बेफिक्र

अपने लिए थोड़ा वक्त निकालें और एक्सरसाइज रोज जरूर करें

व्यस्त ड्यूटी है मगर खाने का एक समय होता है उस पर विशेष ध्यान दें और फास्ट फूड के सेवन से बचें

कम से कम रोज छह घंटे की नींद लें। ध्यान रहे जब आप सो रहे हों तो कोई डिस्टर्ब न करें

हमेशा खाना उतना ही खाएं जितना आसानी से पच जय, ज्यादा खाने पर पचने में दिक्कत होती है

ड्यूटी पर रखें या घर पर स्वच्छ पानी अपने साथ रहें और उसे थोड़ा-थोड़ा बराबर पीते रहें

किसी एक बात को लेकर बहुत ज्यादा न सोचें और ऑफिस से लेकर घर तक खुश रहने की कोशिश करें

मसालेदार व तैलीय चीजों के सेवन जितना हो सके परहेज करें, खाना खाने के तत्काल बाद सीट पर बैठकर काम न करें

प्रतिदिन कम से कम 35 से 40 जवान इलाज के लिए आ ही जाते हैं। ज्यादातर मरीजों में पेट व बदन और सिर दर्द एवं बीवी, सुगर जैसी शिकायतें आम होती हैं। इसके पीछे उनकी अनियमित दिनचर्या और खानपान बड़ी वजह है।

डॉ। माधुरी श्रीवास्तव

हॉस्पिटल पुलिस लाइंस

ट्रैफिक पुलिस लाइंस में मंगलवार को एक पैथालॉजी द्वारा सौ से अधिक जवानों की जांच की गई थी। बुधवार को रिपोर्ट में ज्यादातर जवानों में समस्या सुगर, बीपी, कोलस्ट्राल के बढ़ने व पेट सम्बंधी बीमारी बताई गई है। रिपोर्ट से जवानों को अवगत काया जाएगा।

हरेंद्र सिंह

टीआई प्रयागराज

Posted By: Inextlive