पुराने शहर में इनक्रोचमेंट है सबसे बड़ी समस्याओं, कार्रवाई से डरता है प्रशासन

पुलिस भी बंद कर लेती है आंख

ALLAHABAD: हाईकोर्ट ने पूरे शहर को अतिक्रमण मुक्त कराने का आदेश दे रखा है। इसके बाद भी पुराना शहर हो या फिर नए शहर का एरिया, इनक्रोचमेंट जस का तस कायम है। इससे कई सड़कों के अस्तित्व पर ही संकट खड़ा हो गया है। पुराने शहर को इस स्थिति से बाहर निकालने की जिम्मेदारी न तो नगर निगम उठाने को तैयार है और न ही एडीए व पुलिस। यह दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के वार्ड स्कैन में बड़ी समस्या बनकर सामने आया था।

दुकान के आगे चलते है दुकान

इनक्रोचमेंट के लिए पटरी के दुकानदार कम, बड़े दुकानदार ज्यादा जिम्मेदार हैं। स्थायी दुकान होने के बाद भी दुकान के अंदर भरे सामान से ज्यादा माल रोड पर रख देते हैं। दुकान को रोड या फिर पटरी तक लगा देते हैं। जानसेनगंज, घंटाघर, चौक, लोकनाथ, बांसमंडी, बहादुरगंज, मुट्ठीगंज, कटरा, न्यू कटरा, कचहरी रोड, करेली आदि एरिया में ऐसा बहुतायत देखने को मिलेगा। कोढ़ में खाज, इसके आगे ठेले वाले दुकान लगा देते हैं। इससे वर्किंग आवर्स में इन रोड पर पैदल चलना ही सबसे बेहतर विकल्प रह जाता है।

ऐतिहासिक चौक एरिया का वाशिंदा होने का हमें गर्व है। यहां जाम और पार्किंग की जबर्दस्त समस्या है। इनक्रोचमेंट का शिकार पूरा इलाका है। अतिक्रमण की वजह से पुराना शहर घुट सा रहा है।

पिंटू पुरवार

पुराने शहर में जानसेनगंज से लेकर घंटाघर, चौक, बहादुरगंज होते हुए कोठापार्चा तक अतिक्रमण से जाम लगता है। बेहद जरूरी होने पर ही वे इधर का रुख करते हैं। ट्रैफिक मैनेजमेंट भी आलमोस्ट फेल है।

दिनेश सिंह

अतिक्रमण के लिए शहर के ज्यादातर दुकानदार जिम्मेदार हैं। वे अपनी दुकान से आठ-दस मीटर आगे तक लगाते हैं। फिर ठेले वाले और रिक्शा वाले सड़क को और तंग कर देते हैं। जिसका खामियाजा आम पब्लिक झेलती है। प्रशासनिक दबाव न हो पाने के कारण इस पर रोक मुश्किल है।

सत्येंद्र चोपड़ा, पार्षद

इलाहाबाद को स्मार्ट सिटी बनाएंगे कैसे, जब अतिक्रमण हटाने के मोर्चे पर फेल साबित हो गए हैं। इनक्रोचमेंट से लगने वाले जाम पर अधिकारियों का फोकस ही नहीं है। पुराना शहर और सिकुड़ता जा रहा है।

सुजीत जायसवाल

मैं कटघर एरिया में रहता हूं। चौक, जानसेनगंज या स्टेशन की ओर जाने की बात आती है तो दस बार सोचता हूं कि जाऊं की न जाऊं। इन इलाकों में जाने का मतलब जाम में फंसना।

रोहित

वार्ड-

1 से 20- रेटिंग 4.5

21 से 40- रेटिंग 4.8

41 से 60- रेटिंग 5.0

61 से 80 रेटिंग 4.9

टोटल रेटिंग

01 से 80- 5.01

इनक्रोचमेंट और जाम के लिए पब्लिक और सिस्टम दोनों दोषी है। अतिक्रमण हटाने के लिए नगर निगम का अभियान पिछले दिनो सिविल लाइंस तक ही सीमित रहा। अन्य इलाकों में भी अतिक्रमण हटाने के अभियान चलेगा। फिलहाल बारिश ने इसका रास्ता रोक रखा है। बरसात के बाद अभियान में तेजी लाई जाएगी।

-अभिलाषा गुप्ता

मेयर, नगर निगम इलाहाबाद

Posted By: Inextlive