चुनाव आयोग ने शुरू किया ई समाधान पोर्टल

शिकायतों को ट्रैक करने के साथ फीडबैक भी दे सकेंगे वोटर्स

ALLAHABAD: वोटर लिस्ट या चुनाव संबंधी शिकायतों के समाधान के लिए अब निर्वाचन कार्यालय के चक्कर नहीं लगाने होंगे। घर बैठे एक क्लिक पर समस्या का समाधान उपलब्ध होगा। इसके लिए मुख्य निर्वाचन कार्यालय उप्र ने ई समाधान पोर्टल तैयार किया है। इसमें शिकायत दर्ज कराने के साथ समस्या को ट्रैक करने की भी सुविधा मिलेगी। यही नहीं निस्तारण को लेकर आप प्रसन्न हैं या नाराज, इस बारे में अपना फीडबैक भी ऑनलाइन दर्ज करा सकते हैं।

मोबाइल पर मिलेगा ओटीपी

विधानसभा चुनाव की तैयारियों में लगे चुनाव आयोग ने जनता की समस्याओं के त्वरित निस्तारण के लिए ई समाधान पोर्टल http://ceouttarpradesh.nic.in/samadhan तैयार किया है। आयोग की वेबसाइट के मुख्य पेज पर इस वेबसाइट में अपना मोबाइल नंबर डालते ही वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) मिलेगा। इसकी मदद से अपनी शिकायत पोर्टल पर दर्ज कराई जा सकेगी। इसके साथ शिकायत से संबंधित अटैचमेंट भी अपलोड किया जा सकता है। आयोग ने शिकायतों के निस्तारण के लिए टाइम लिमिट भी निर्धारित की है, जिसकी सूचना शिकायत दर्ज कराने के बाद मोबाइल पर प्राप्त 14 अंकों के रजिस्ट्रेशन नंबर के साथ उपलब्ध कराई जाएगी। शिकायत को हिंदी या अंग्रेजी भाषा में दर्ज कराया जा सकता है।

रजिस्ट्रेशन नंबर से पता चलेगी स्थिति

जनता की शिकायत का क्या हुआ। समाधान हुआ या किसी टेबल पर उलझी है। इसका पता भी पोर्टल के माध्यम से लगाया जा सकता है। 14 अंकों के रजिस्ट्रेशन नंबर के माध्यम से ऑनलाइन शिकायत की वर्तमान स्थिति को आसानी से ट्रैक किया जा सकता है। यही नही, पोर्टल व चुनाव की कार्यप्रणाली पर फीडबैक भी ऑनलाइन दर्ज करा सकते हैं। चुनाव आयोग ने पोर्टल की स्टार रेटिंग का ऑप्शन भी दिया है। बता दें कि अभी तक चुनावों से संबंधित अपनी समस्याओं के लिए निर्वाचन कार्यालय के चक्कर काटने पड़ते थे। तब भी समस्याओं का निस्तारण बमुश्किल हो पाता था। ऑनलाइन ई समाधान पोर्टल से जनता की मुश्किलें काफी हद तक आसान हो जाएंगी।

मतदाता सूची या चुनाव से जुड़ी किसी भी समस्या को रखने का मंच है यह ई पोर्टल। इसके माध्यम से लोग समस्याओं को सामने रख सकते हैं। आयोग की उप्र वेबसाइट पर यह विंडो उपलब्ध है।

केके बाजपेई, सहायक निर्वाचन अधिकारी, इलाहाबाद

Posted By: Inextlive