- जर्जर इक्विपमेंट बन रहे बिजली सप्लाई में बाधा

- आए दिन खराबी आने से नहीं मिलती है बिजली

BAREILLY :

शहर में बिजली सप्लाई का खस्ता हाल के पीछे जर्जर इक्विपमेंट है। लाइन में बार-बार फॉल्ट आने के चलते विभाग को शटडाउन लेना पड़ता है। जिसके चलते बिजली सप्लाई काफी प्रभावित होती है। विभाग के पास प्रॉपर इतनी व्यवस्था भी नहीं है कि, किसी एक क्षेत्र की लाइन चालू रखकर दूसरे क्षेत्र की बिजली सप्लाई कांटीन्यू रख सके। लिहाजा सब स्टेशन से सप्लाई बंद लाइन में आई खराबी हो ठीक करना पड़ता है। इन दिनों में ट्रांसफार्मर, वायर और जम्फर उड़ने की घटना सबसे अधिक होती है।

यहां शटडाउन से चलता है काम

शांति बिहार, बाकरगंज, महबूब नगर, मढ़ीनाथ, बंशीनगला, हजियापुर, जगतपुर जैसे एरिया लाइन फॉल्ट की घटना सबसे अधिक होती है। क्योंकि, इन एरियाज में जर्जर पोल और वायर सबसे अधिक है। ऐसा कोई भी दिन नहीं गुजरता है जब इन एरिया में शटडाउन न लिया जा रहा हो। कोहाड़ापीर में एक घंटे का शटडाउन डेली किया जा रहा है। रात साढ़े सात बजे से साढ़े 9 बजे रोस्टिंग का समय है। लेकिन, इसके बाद भी दिन में शटडाउन लेकर इक्विपमेंट की मरम्मत का काम कर्मचारी करते है।

छोटी सी फॉल्ट और दो घंटे बिजली सप्लाई बंद

पिछले क्भ् दिन में ही शहर के अलग-अलग क्षेत्र में भ् से अधिक ट्रांसफार्मर खराब हो चुके है। कर्मचारी अक्सर स्टोर में ट्रांसफार्मर न होने का बहाना कर मामले को टाल देते है। अभी मंडे को ही बरेली क्लब के सामने लाइन टूट कर गिर गया था। जिसके चलते बिजली सप्लाई दो घंटे से अधिक समय तक बंद रही। छोटी-छोटी प्रॉब्लम्स को दूर करने में कर्मचारियों दो से तीन घंटे तक का समय लगाते है। वायर टूटने पर कर्मचारी प्राय: वायर को पोल से जोड़ने की बजाय हटा देते है।

कहां कितना है शटडाउन

स्थान - टाइम

कोहाड़ापीर - - क् घंटे।

कुतुबखाना - फ्0 मिनट।

शहदाना - क् घंटे।

संजय नगर - ख् घंटे।

मढ़ीनाथ - क् घंटे।

सीबीगंज - क् घंटे।

बाकरगंज - फ्0 मिनट।

स्कॉडा प्लॉन के तरह सारी व्यवस्थाएं दुरूस्त की जा रही है। इस साल तक खराब पड़े वायर से लेकर पोल तक बदल दिए जाएंगे।

एनके श्रीवास्तव, एसई, बिजली विभाग

Posted By: Inextlive