- सामने आई नगर निगम की अनियमितता

- यास तूफान के चलते मौसम विभाग जता रहा बारिश की आशंका, नाले में बहकर फिर चली जाएगी गंदगी

80 वार्ड हैं शहर में

20 बड़े नाले हैं शहर में

100 छोटे नाले हैं शहर में

9 करोड़ रुपए का बजट है नाला सफाई के लिए

बरेली : पिछले माह से ही नगर निगम प्रशासन शहर के सभी छोटे-बड़े नालों की सफाई का दावा कर रहा है, लेकिन किस प्रकार से सफाई की जा रही है इसका खुलासा सैटरडे को दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के रियलिटी चेक में हो गया। टीम ने शहर के तीन इलाकों का रियलिटी चेक किया जिसमें कुछ नाले तो चोक थे वहीं कुछ नालों की सफाई की गई तो गंदगी बाहर निकाल कर रख दी गई। उसे उठाने की जहमत तक नहीं उठाई गई, जिससे उठती दुर्गध से स्थानीय लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

सीन 1 : शांति बिहार

टीम करीब तीन बजे शांति बिहार पहुंची। यहां नाला चोक मिला वहीं इसमें पॉलीथिन समेत तमाम प्रकार का कचरा भी लोग डाल रहे हैं लेकिन न तो सफाई कर्मचारी लोगों को ऐसा करने से रोक रहे हैं और न ही स्थानीय पार्षद इस ओर कोई ध्यान दे रहे हैं।

सीन 2 : मढ़ीनाथ

दो बजे टीम मढ़ीनाथ पहुंची यहां नाला तो साफ किया गया लेकिन गंदगी निकाल कर रोड पर ही डाल दी गई, लोगों से पूछने पर बताया कि कई बार क्षेत्रीय पार्षद को इस बाबत शिकायत की लेकिन समस्या का कोई समाधान नहीं हो सका है।

सीन 3 : बियावानी कोठी रोड

टीम करीब चार बजे बियावानी कोठी पर रोड पर पहुंची। यहां नाला तो साफ किया गया था लेकिन गंदगी नाले के पास से गुजर रही रोड पर निकाल कर डाल दी गई। हैरत की बात तो यह है कि नाला सफाई को एक सप्ताह का समय बीत गया है, ऐसा इसलिए भी जो गंदगी निकाल कर रोड पर डाली गई है वह सूख चुकी है। इससे पता लगता है कि नाले की सफाई को काफी दिन गुजर चुके हैं।

बारिश तो उफना जाएंगे नाले

यास तूफान को लेकर मौसम विभाग ने हाल ही में अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग की आशंका है कि आगामी सप्ताह में बारिश होने की हो सकती है। ऐसे में जो नाले चोक है उनकी सफाई नहीं कराई गई तो जलभराव की समस्या होगी। वहीं, जिन नालों की सफाई करके सिल्ट सड़क पर डाल दी गई है वह बारिश के पानी के साथ बहकर फिर नालों में समा जाएगी, जिससे रोड पर जलभराव की समस्या बन सकती है।

लोगों की बात

नाला कई माह से चोक है पिछले साल नाला की सफाई हुई थी लेकिन मानसून का आगाज पहले ही हो गया था लेकिन इस बार अगर बारिश हुई तो जलभराव होने पर पानी घरों में प्रवेश कर जाएगा।

पवन गुप्ता, सुभाष नगर

नाले की सफाई की गई है लेकिन गंदगी रोड पर ही डाल दी गई है। पार्षद से शिकायत की है लेकिन दो दिन तक समस्या का निस्तारण नहीं कराया गया है।

मोहित सिंह, शांति विहार

शहर में नालों की सफाई जारी है, जिस एरिया में अभी नाले की सफाई नहीं की गई है वहां टीम भेजकर सफाई कराई जाएगी। वहीं जो गंदगी बाहर रोड पर डाली गई वह गलत है इसको उठवाया जाएगा।

डॉ। अशोक कुमार, नगर स्वास्थ्य अधिकारी

Posted By: Inextlive