- एमजी इंटर कॉलेज में आयोजित दो दिवसीय प्रांतीय अधिवेशन और राष्ट्रीय संगोष्ठी में बोले गवर्नर राम नाइक

GORAKHPUR: 'भारत माता की जय' न कहने वाले कुछ लोग अपवाद स्वरूप होते हैं। ऐसे लोगों की बातों पर ध्यान नहीं दिया जाना चाहिए। ऐसे लोगों की उपेक्षा करनी चाहिए। कोयल मीठी बोलती है, जो सुनने में बहुत अच्छा लगता है, लेकिन कोई कौवा बीच में बोलने लगे तो उधर ध्यान देने की जरूरत नहीं है। ऐसे कुछ क्षुद्र व्यक्ति, जो अपनी मां की जय नहीं बोलते, हमें उन पर दया आनी चाहिए। यह बातें रविवार को गोरखपुर पहुंचे यूपी के गवर्नर राम नाईक ने कहीं। वे यहां एमजी इंटर कॉलेज में अखिल भारतीय साहित्य परिषद, गोरक्षप्रांत और नेशनल एजुकेशन सोसाइटी की ओर से स्वर्ण जयंती के अवसर पर आयोजित दो दिवसीय छठे प्रांतीय अधिवेशन और राष्ट्रीय संगोष्ठी में बतौर चीफ गेस्ट शिरकत करने के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।

भाषाओं की बड़ी बहन संस्कृत

इसकेपहले राम नाइक ने एमजी इंटर कॉलेज में आयोजित दो दिवसीय छठे प्रांतीय अधिवेशन और राष्ट्रीय संगोष्ठी का उद्घाटन किया। इस दौरान गवर्नर राम नाइक ने कहा कि मानव जीवन में साहित्य का विशेष स्थान है। साहित्य, संगीत और कला विहीन व्यक्ति पशु के सामान होता है। देश में अनेक भाषाएं हैं, लेकिन उन सबकी बड़ी बहन संस्कृत है। इसलिए साहित्य व अखिल भारतीय साहित्य परिषद को चाहिए कि संस्कृत की छोटी बहनों मराठी-गुजराती आदि को एक सूत्र में पिरोकर ऐसे साहित्य का निर्माण करें, जिससे देशप्रेम की भावना और कुछ अच्छी प्रेरणा मिल सके। उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की दो कविताओं से निकलने वाली प्रेरणा का उदाहरण भी दिया।

इन्हें किया गया सम्मानित

इस दौरान अखिल भारतीय साहित्य परिषद के सात में से छह प्रांतों के अध्यक्षों को राज्यपाल राम नाइक ने सम्मानित किया। इस अवसर पर डॉ। सुशील चन्द्र त्रिवेदी 'मधुपेश', श्रीधर पराड़कर, प्रो। अशोक कुमार, प्रो। सुरेंद्र दूबे, डॉ। राम दरश राय, मंकेश्वर पांडेय, पवनपुत्र बादल, रवींद्र शुक्ल, चैतन्य चेतन, देवेंद्र देव, गाफिल स्वामी, महेश पांडेय, प्रहलाद वाजपेयी, गणेश प्रसाद तिवारी, अभिमन्यु सिंह और प्रेम नारायण श्रीवास्तव आदि ने अपने विचार रखे।

आजम मामले को देखेंगे

विधानसभा में संसदीय कार्य मंत्री आजम खान के भाषण पर गवर्नर ने कहा कि विधानसभा अध्यक्ष माता प्रसाद पांडेय की ओर से जो असंपदित आजम खान का भाषण उन्हें जांच के लिए मिला है, उसमें 60 पंक्तियां थीं। इनमें से 20 पंक्तियां असंसदीय थीं। उन्होंने इसके बारे में सीएम और विधानसभा अध्यक्ष को पत्र लिखकर आजम खान के खिलाफ कार्रवाई करने को लिखा है। सीएम के विदेश दौरे से वापस आते ही उनसे मिलकर मामले को देखने का राज्यपाल ने वादा किया। एक अन्य सवाल के जवाब ने उन्होंने कहा कि मेरा विचार से लिंग के आधार पर मंदिरों में पूजा करने पर रोक नहीं होनी चाहिए।

बॉक्स

गवर्नर के सामने झपकी लेते रहे डीएम-एसएसपी

इस दौरान सबसे हैरानी भरा नजारा गवर्नर के मंच के सामने देखने को मिला। जब मंच पर राम नाइक लोगों को संबोधित कर रहे थे तो उस दौरान अतिथियों की पहली कतार में बैठे गोरखपुर के डीएम ओएन सिंह व एसएसपी अनंत देव झपकी ले रहे थे। इन दोनों अधिकारियों के झपकी लेने का यह सिलसिला पत्रकारों के कैमरे व लोगों के मोबाइल में कैद होता रहा। इसके बावजूद दोनों अधिकारियों की तंद्रा नहीं टूटी। जब वहां मौजूद पत्रकार डीएम और एसएसपी की झपकी लेते फोटो क्लिक कर रहे थे तो साथ बैठे लोग भी मुस्कुराते रहे।

Posted By: Inextlive