फेक डेटशीट पर 'तेज' हो गए स्टूडेंट

2020-05-18T05:30:52Z

- सीबीएसई बोर्ड 12वीं की फेक डेटशीट वायरल

- टीचर्स ने भी शेयर कर दी डेटशीट, बच्चों ने शुरू कर दी एग्जाम की तैयारी

सीबीएसई बोर्ड क्ख्वीं की फेक डेटशीट वायरल

- टीचर्स ने भी शेयर कर दी डेटशीट, बच्चों ने शुरू कर दी एग्जाम की तैयारी

GORAKHPUR: GORAKHPUR: लॉकडाउन की वजह से सीबीएसई बोर्ड एग्जाम पेंडिंग हैं। एग्जाम की डेट को लेकर बोर्ड ने कई बार मीटिंग की। लेकिन लॉकडाउन बढ़ने से एग्जाम की डेट बोर्ड तय नहीं कर पाया। बोर्ड ने तमाम अटकलों को शांत करते हुए अभी कुछ दिन पहले जुलाई महीने में बोर्ड एग्जाम की डेट प्रस्तावित की। जिसके लिए बहुत जल्द डेटशीट जारी करने की बात भी कही। बोर्ड तो अभी तक डेटशीट नहीं जारी कर पाया लेकिन कुछ लोगों ने जरूर फेक डेटशीट जारी कर टीचर्स और बच्चों को डिस्टर्ब कर दिया।

दो दिन से सोशल मीडिया पर तैर रही डेटशीट

बोर्ड ने एक जुलाई से ख्9 जुलाई के बीच एग्जाम की डेट प्रस्तावित की थी। फेक एग्जाम डेटशीट भी सेम उसी हिसाब से बनाई गई है। जिसकी वजह से कई स्कूलों के टीचर्स ने डेटशीट बच्चों को भी शेयर कर दी थी। बच्चे भी डेटशीट देखकर उसी हिसाब से एग्जाम की तैयारी में लग गए।

इस तरह से बनाई डेटशीट

दिल्ली में जो एग्जाम होने थे वो और ऑल इंडिया में जो एग्जाम नहीं हो पाए थे उसी हिसाब से डेटशीट सब्जेक्ट वाइज तैयार की गई है। इंटर के एग्जाम की फेक डेटशीट में एक जुलाई को बिजनेस स्टडीज, दो जुलाई को हिन्दी इलक्टिव और हिंदी कोर, तीन जुलाई एकाउंटेंसी, चार जुलाई को केमेस्ट्री, छह जुलाई फिजिक्स, सात जुलाई इंग्लिश, आठ जुलाई इंफॉर्मेटिक्स, कम्प्यूटर साइंस, नौ जुलाई होम साइंस, क्0 जुलाई सोश्योलॉजी, क्क् जुलाई बायाटेक्नोलॉजी, क्फ् जियॉग्रफी, क्ब् को हिस्ट्री, इकनॉमिक्स, बायोलॉजी, क्भ् जुलाई पॉलिटिकल साइंस का एग्जाम तय किया गया है।

फेक न्यूज से बचने के लिए हेल्पलाइन

हालांकि बोर्ड ने फेक न्यूज से बचने के लिए बच्चों और टीचर्स के लिए सर्कुलर भी जारी किया है। इसके अलावा ट्विटर हैंडल भी बनाया है। जिस पर बच्चे क्वेरी कर सकते हैं। यूट्यूब पर दिनभर सीबीएसई बोर्ड की न्यूज चलती रहती है। ये सेल्फ तैयार की गई होती है। यूट्यूब पर सीबीएसई लिखते ही ढेरों वीडियो डेट के साथ खुलने लगते थे। जो सीबीएसई बोर्ड के नए सर्कुलर और जानकारी को शेयर करते रहते हैं। हालांकि बोर्ड की तरफ से बच्चों को इस तरह की खबरों से बचने के लिए बार-बार हिदायत दी जाती है।

बॉक्स

यूपी बोर्ड में भी जारी हो गया था फर्जी लेटर

अभी हाल ही में यूपी बोर्ड के नाम पर एक फर्जी पत्र जारी हुआ था। जिसमें हाई स्कूल और इंटर के बच्चों को बिना मूल्यांकन प्रमोट करने का निर्देश जारी किया गया था। ये पत्र माध्यमिक शिक्षा सचिव के नाम से जारी हुआ था। उन्हें इस बात की जानकारी मिली तो तत्काल इसका खंडन किया। उन्होंने बताया कि किसी ने हैलो एप की मदद से फर्जी लेटर जारी किया था।

आज जारी होगी डेटशीट

सीबीएसई बोर्ड आज इंटर के बचे पेपर के लिए डेटशीट जारी करेगा। स्कूल प्रबंधन ने भी बच्चों को इधर-उधर सोशल मीडिया की खबरों पर ध्यान ना देने के लिए कहा है। जैसे ही डेटशीट आएगी स्कूल प्रबंधन बच्चों को भेजेगा। उसी डेटशीट पर बच्चों को अपनी तैयारी करनी होगी।

बॉक्स

सीआईएससीई में प्रोजेक्ट वर्क पर अब ख्0 नंबर

सीआईएससीई बोर्ड ने अगले सेशन से स्टूडेंट्स को राहत देने के लिए कदम उठा लिया है। बोर्ड की ओर से सीआईएससीई संचालित सभी स्कूलों को निर्देश दे दिए गए हैं। आगामी नए सेशन में बोर्ड के क्ख्वीं स्टूडेंट्स को अंग्रेजी और मैथमेटिक्स के पेपर में ख्0-ख्0 नंबर प्रोजेक्ट कार्य पर दिए जाएंगे। अभी तक स्टूडेंट्स को अंग्रेजी और मैथमेटिक्स में क्00-क्00 नंबर का रिटेन एग्जाम देना होता था। अंग्रेजी प्रोजेक्ट वर्क के अंतर्गत स्टूडेंट को लिसनिंग स्किल एवं स्पीकिंग स्किल के लिए पांच-पांच नंबर मिलेंगे। इसके साथ ही राइटिंग स्किल के लिए अलग-अलग वर्गो में पांच-पांच अंक दिए जाएंगे। वहीं मैथमेटिक्स के लिए सेक्शन ए, बी, सी के अंतर्गत ख्0 नंबर दिए जाएंगे। स्कूल एसोसिएशन के अध्यक्ष अजय शाही ने बतया कि बोर्ड के निर्देश मिल गए हैं। प्रोजेक्ट वर्क में ख्0 नंबर मिलने से स्टूडेंट्स को राहत मिलेगी।

वर्जन

ऑथेंटिक सोर्सेज से आई खबरों को ही बच्चे सही मानें। व्हाट्सएप एवं सोशल साइट पर आने वाली खबरों पर ध्यान ना दें। बच्चे सीबीएसई की हेल्पलाइन और ट्विटर हैंडल पर जाकर ओरिजनल जानकारी ले सकते हैं।

अजय शाही, अध्यक्ष, गोरखपुर स्कूल एसोसिएशन

सेम डेट की वजह से एक बार मैंने भी सोचा कि बोर्ड ने डेटशीट जारी की होगी। लेकिन मैं हर सर्कुलर को बोर्ड की वेबसाइट पर जरूर चेक करता हूं। वहीं से सही जानकारी मिलती है तब बच्चों को शेयर किया जाता है।

राजकुमार श्रीवास्तव, प्रिंसिपल, रैंपस

Posted By: Inextlive

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.