- डीडीयू सेंटर से दो और अन्य कॉलेजों से तीन परीक्षार्थियों को फ्लाइंग स्क्वॉयड की टीम ने नकल करते पकड़ा

GORAKHPUR: डीडीयू के दीक्षा भवन में फ्लाइंग स्क्वॉयड टीम ने बिजनेस स्टैटेस्टिक्स के पेपर में दो परीक्षार्थियों को नकल करते हुए रंगे हाथों पकड़ लिया। वहीं कई अन्य कॉलेजों के निरीक्षण के दौरान टीम ने तीन नकलचियों को धर दबोचा। इस तरह विश्वविद्यालयी परीक्षा में फ्राइडे को कुल पांच नकलची पकड़े गए, जिन्हें रस्टिकेट कर दिया गया।

अचानक पहुंची फ्लाइंग स्क्वॉयड टीम

डीडीयू और एफिलिएटेड कॉलेजों में एनुअल एग्जाम चल रहे हैं। मार्निग शिफ्ट में बीए थर्ड इयर का एग्जाम था। वहीं सेकेंड शिफ्ट में एमए फ‌र्स्ट, एमकॉम सेकेंड, बीकॉम फ‌र्स्ट और बीकॉम थर्ड इयर के एग्जाम थे। दोपहर के शिफ्ट में डीडीयू सेंटर के दीक्षा भवन में फ्लाइंग स्क्वॉयड टीम अचानक पहुंची तो सभी परीक्षार्थी सकते में आ गए। इसी बीच बीकॉम फ‌र्स्ट इयर के बिजनेस स्टैटेस्टिक्स का पेपर दे रहे दो परीक्षार्थियों को टीम ने नकल करते पकड़ लिया। फ्लाइंग स्क्वॉयड की टीम में डॉ। जितेंद्र मिश्रा, डॉ। एसके सिंह और डॉ। मुकुल शरण त्रिपाठी शामिल रहे।

गाइड के पन्ने से कर रहे थे नकल

फ्लाइंग स्क्वॉयड टीम की मानें तो पकड़े गए दोनों परीक्षार्थी गाइड बुक के फटे पन्ने रखकर नकल करते पाए गए। पहले तो काफी देर तक इन दोनों परीक्षार्थियों ने टीम को इधर-उधर की बातों में उलझाया। बाद में अपनी गलती मानी। स्क्वॉयड टीम के मेंबर डॉ। जितेंद्र ने बताया कि पहली बार डीडीयू सेंटर से दो परीक्षार्थी नकल करते पकड़े गए हैं। इन दोनों को रस्टिकेट कर दिया गया है।

कॉलेजों में पकड़े गए तीन नकलची

फ्लाइंग स्क्वॉयड गोरखपुर उत्तरी के संयोजक डॉ। धीरेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि फ्राइडे को मार्निग शिफ्ट में मानीराम स्थित पवित्रा देवी कॉलेज से दो स्टूडेंट को नकल करते पकड़ा गया। वहीं सेकेंड शिफ्ट में तीन कॉलेज नवल्स डिग्री कॉलेज कुसम्ही बाजार, जेबी महाजन डिग्री कॉलेज चौरीचौरा और कबूतरी देवी स्मारक कॉलेज डूमरी बाजार में निरीक्षण किया गया, जिसमें कबूतरी देवी कॉलेज से बीकॉम थर्ड इयर के एक स्टूडेंट को नकल करते पकड़ा गया। तीनों को रस्टिकेट कर दिया गया है।

फ्राइडे को डीडीयू सेंटर से दो परीक्षार्थियों को नकल करते हुए पकड़ा गया है। इसके अलावा अन्य सेंटर्स से भी नकल करने वाले पकड़े गए।

अखिलेश पाल, एग्जामिनेशन कंट्रोलर, डीडीयू

Posted By: Inextlive