- मुंबई की स्पेशल ट्रेंस हाउसफुल, दलाल भेज रहे टिकट

- सीनियर सिटीजन कोटे में बनवा दे रहे टिकट, पांच पैसेंजर्स के पकड़े जाने पर खुला मामला

GORAKHPUR: मुंबई की स्पेशल ट्रेंस इस समय हाउसफुल चल रही हैं। इसलिए दलालों की सक्रियता भी बढ़ गई है। टिकट नहीं मिलने पर ये दलाल अब पैसेंजर्स को सीनियर सिटीजन का टिकट मुहैया कराकर ट्रेंस में सफर करा रहे हैं। यह मामला तब खुला जब बस्ती स्टेशन पर कुशीनगर एक्सप्रेस में पांच पैसेंजर्स को स्लीपर कोच में कंफर्म टिकट के साथ पकड़ा गया। सभी ने अपनी उम्र ज्यादा बताकर सीनियर सिटीजन का टिकट बनवा लिया था। पूछताछ में सामने आया कि यह टिकट उन्हें दलाल के जरिए हासिल हुआ था। मामले को गंभीरता से लेते हुए विजलेंस और एसआईटी की टीम दलालों की तलाश में जुट गई है।

चेक हुई आईडी तो खुली पोल

तीन दिन पहले सीनियर मंडल कॉमर्शियल प्रबंधक अंबर प्रताप सिंह के निर्देश पर 01016 कुशीनगर एक्सप्रेस में छापा मारा गया। गोरखपुर के टीटीई मेराज खान ने कोच एस-11 व एस-12 के पैसेंजर्स का बस्ती स्टेशन पर टिकट, आईडी चेक कर चार्ट से उम्र का मिलान किया। पता चला कि दोनों कोच में यात्रा करने वाले रामचंद्र, अशोक कुमार, शिव कुमार, कादिर अली और जरीना खातून की टिकट पर दर्ज उम्र और वास्तविक उम्र में काफी अंतर है। सभी ने सीनियर सिटीजन कोटे से टिकट लिया था लेकिन उनकी उम्र 40 से 45 के बीच है। टिकट इंटरनेट के जरिए बाहर से बना था।

फिर होगी दलालों की धरपकड़

ट्रेन चलने के बाद टीटीई ने सहायक वाणिज्य प्रबंधक एसके संखवार, कंट्रोल रूम तथा सीटीटीआई हेडक्वार्टर को सूचना दी। पैसेंजर्स से गोंडा स्टेशन पर प्रति यात्री 380 रुपए जुर्माना वसूला गया। पैसेंजर्स ने पूछताछ में बताया कि मुंबई में जहां वे काम करते हैं, वहां से ही मालिक ने मुंबई के दलालों के जरिए टिकट भेजा है। लखनऊ मंडल के पीआरओ ने बताया कि पांचों पैसेंजर्स ने उम्र अधिक दर्शाकर सीनियर सिटीजन कोटा का कंफर्म टिकट लिया था। अवैधानिक तरीके से यात्रा करने पर सभी से जुर्माना वसूला गया। उधर मामला सामने आने पर दलालों की धरपकड़ में विजलेंस और एसआईटी की टीम भी लग गई है।

मुंबई की ट्रेंस की स्थिति

-15 दिन पहले तक मुंबई की जिन ट्रेंस में आसानी से सीटें उपलब्ध हो जा रही थी। उन्हीं ट्रेंस में अब 30 से 35 वेटिंग है।

- लॉकडाउन के दौरान हजारों की संख्या में श्रमिक दिल्ली, मुंबई, अहमदाबाद, सूरत और लुधियाना से गोरखपुर आए थे। अब फैक्ट्रियां खुलने लगी हैं तो वहां से श्रमिकों को बुलावा आ रहा है।

- मुंबई जाने के लिए सबसे अधिक भीड़ गोरखपुर-एलटीटी तक जाने वाली कुशीनगर एक्सप्रेस में है। पिछले साल की तरह इस साल भी जुलाई में इस ट्रेन की सभी श्रेणियों में 20 से ऊपर वेटिंग है।

Posted By: Inextlive