- 3000 रुपए प्रति किलो तक की खजूर मार्केट में अवेलबल

- वहीं 100 रुपए प्रति किलो की खजूर से होती है शुरुआत

- रमजान में रोजाना बिक जाती है कई कुंतल खजूर

GORAKHPUR: मुकद्दस रमजान का पहला अशरा खत्म हो चुका है। माह-ए-रमजान के दौरान बाजार गुलजार है। रमजान की शुरुआत से ही रोजा खोलने के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली खजूर की भी जगह-जगह दुकानें सजी हुई हैं, इसमें थोक के साथ ही फुटकर मार्केट में खजूर की वेरायटी पटी पड़ी हुई है। पैगम्बर मुहम्मद साहब की सबसे पसंदीदा चीजों में से एक खजूर की क्वालिटी और वेरायटी शहर में लगातार बढ़ती जा रही है। इस बार खास बात यह है कि इंपोर्टेड क्वालिटी में भी खास सऊदी अरब की स्पशेल खजूर मार्केट में अवेलबल है, जिनकी कीमत 3000 रुपए प्रति किलो तक है। खास खजूर होने की वजह से यह यह हाथों-हाथ बिक रहीं है।

मार्केट में छाई अजुवा-सुकारी

रमजान की मार्केट में खुजूर ने एक अलग जगह बना रखी है। अब लोगों ने सिर्फ सुन्नत अदा करने के इरादे से नहीं, बल्कि सेहत के लिए भी खुजूर को तरजीह देनी शुरू कर चुके हैं। इसकी डिमांड दिन ब दिन बढ़ने लगी तो ताजिरों ने भी बाहर से उम्दा किस्म की खुजूर मंगवाना शुरू कर दिया है। मौजूद वक्त की बात करें तो सिटी में लोकल खजूरों के अलावा अरब, ईरान, दुबई, कुवैत जैसे देशों की खुजूर मौजूद है। खजूर ताजिर अजहरुद्दीन राइन की मानें तो हर साल रमजान में सबसे ज्यादा डिमांड खजूर की ही रहती है, यही वजह है कि थोक मार्केट में भी इंर्पोटेड खजूर की डिमांड है।

3000 तक ख्ाजूर मौजूद

गोरखपुर की बात करें तो सिटी में खुजूर की लंबी वेरायटी मौजूद है। इसमें जहां सस्ते रेट्स में लोकल खजूर अवेलबल हैं, वहीं महंगी इंपोर्टेड खजूर की भी भरमार है। 20 साल से रमजान में टेम्परेरी शॉप लगा रहे शमशाद की माने तो इस वक्त लोकल में 40 रुपए से लोकल खजूर की रेंज स्टार्ट हो जा रही हैं, वहीं इरानी खजूर 100 रुपए रेंज से स्टार्ट है। इसके अलावा उनके पास मौजूद इंपोर्टेड खजूर की रेंज 250 रुपए तक है। वहीं, रेती पर सोनू सेंवई सेंटर पर खजूर की शॉप लगाए अजहर ने बताया कि उनके पास 1500 प्रति आधा किलो के पैक में खास सऊदी से मंगवाई खजूर मौजूद है।

एक माह में बिक जाती है 50 क्िवटल खुजूर

खुजूर की सबसे ज्यादा खपत रमजान में ही होती है। घासीकटरा में शॉप लगाने वाले मेराज की मानें तो रमजान के पहले और आखिरी अशरे में खुजूर की जबरदस्त डिमांड रहती है। पहले वीक में गोरखपुराइट्स करीब 30-35 क्िवटल खुजूर परचेज कर लेते हैं। वहीं, दूसरे अशरे में यह रफ्तार थोड़ा हल्की हो जाती है। इसके बाद तीसरे अशरे में भी थोड़ा डिमांड रहती है और करीब 15 से 20 कुंतल खुजूर लोग परचेज कर ले जाते हैं।

जन्नत का फल है खुजूर

यूनानी डॉक्टर समी अख्तर की मानें तो खुजूर में बहुत शिफा है। पैगम्बर मोहम्मद साहब ने फरमाया कि खजूर जन्नत का फल है और इसमें जहर से भी शिफा है। खजूर में साठ से सत्तर फीसदी सुक्रोज मौजूद होता है। इसके अलावा आयरन, कैलशियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, फॅास्फोरस, मैंग्नीज, तांबा जैसे पोषक तत्व भी इसमें मौजूद होते है। खजूर खाने से न सिर्फ थकावट दूर होती है बल्कि गुर्दे की ताकत भी बढ़ती है। खजूर में आयरन होता है जो एनीमिया मरीजों के लिए काफी फायदेमंद है। लो ब्लड प्रेशर वालों के लिए भी यह बेहद फायदेमंद है।

डेट्स अवेलबल इन सिटी

अजुआ - यूएई - 3000

सुकारी - यूएई - 1100

सफावी - यूएई - 1100

किमिया डेट्स - ईरान - 250

डेट क्राउन - यूएई - 125-250

सफीर - दुबई - 250

रॉयल - लोकल - 180

मरहबा - ईरानी - 00

वर्जन

मार्केट में इंपोर्टेड खजूर की वेरायटी मौजूद है। इस बार सऊदी की खास अजुआ, सुकारी, सफावी खजूर मार्केट में आई है, जिसमें सबसे महंगी खजूर अजुआ है, जिसके 500 ग्राम की कीमत 1500 रुपए है। इस तरह कई खजूर 1000 रुपए प्रति किलो से ऊपर है। ईरान, यूएई, दुबई के साथ लोकल खजूर भी मौजूद है।

- मोहम्मद अजहरुद्दीन, खजूर ताजिर, सोनू सेंवई सेंटर

Posted By: Inextlive