- एमएमएमयूटी में हाईटेक वे में क्लासेज की होगी शुरुआत

- बीटेक के स्टूडेंट्स को ई-लेक्चर्स के थ्रू चलाई जाएंगी क्लासेज

- एनपी टेल के टेक्निकल एजुकेशन के वीडियोज को सब्जेक्ट वाइज किया जाएगा डिस्प्ले

- यूनिवर्सिटी में डिफरेंट स्ट्रीम की 51 पोस्ट हैं वैकेंट

GORAKHPUR : टीचर एजुकेशन सिस्टम की रीढ़ होते हैं। जिसके बिना स्कूल हो, कॉलेज हो या फिर यूनिवर्सिटी, कुछ भी चलाना पॉसिबल नहीं है। टीचर्स की कमी की वजह से न सिर्फ एजुकेशन क्वालिटी में फर्क आता है बल्कि स्टूडेंट्स को भी खासी परेशानी झेलनी पड़ती है। गोरखपुर में यूनिवर्सिटी हो या फिर कॉलेजेज, हर जगह टीचर्स की कमी आड़े आती है। एमएमएमयूटी ने इस परेशानी से निपटने का हल ढूंढ निकाला है। टीचर की कमी से स्टूडेंट्स को कोई प्रॉब्लम न हो, इसके लिए सिटी में पहली बार ई-लेक्चर्स की व्यवस्था की गई है, जिससे उनके कोर्सेज कंप्लीट होने में हेल्प मिलेगी और मिस हुए लेक्चर को वह अटेंड कर सकेंगे।

स्टूडेंट्स को मिलेगा एक्स्ट्रा सपोर्ट

यूनिवर्सिटी की इस पहल से न सिर्फ स्टूडेंट्स के कोर्स कंप्लीट होंगे, बल्कि उन्हें एक्स्ट्रा सपोर्ट भी मिलेगा। टीचर्स की कमी होने की वजह से स्टूडेंट्स का अगर एक भी लेक्चर मिस हो गया, तो उसे काफी नुकसान उठाना पड़ता है, मगर ई-लेक्चर्स की शुरुआत होने के बाद स्टूडेंट्स इस फैसिलिटी को जब चाहे डायरेक्ट एक्सेस कर सकते हैं। वीसी प्रो। ओंकार सिंह ने बताया यह फैसिलिटी स्टूडेंट्स को और भी बेहतर एजुकेशन प्रोवाइड कराने के उद्देश्य से स्टार्ट की जा रही है। इससे बीटेक फ‌र्स्ट इयर के स्टूडेंट्स फायदा उठा सकेंगे।

वेबव‌र्ल्ड में मौजूद हैं ई-लेक्चर्स

वीसी प्रो। ओंकार सिंह ने बताया कि वेब पर बीटेक के सब्जेक्ट वाइज लेक्चर्स की भरमार है। टेक्निकल एजुकेशन की फील्ड में एनपी-टेल ने सब्जेक्ट वाइज काफी ई-लेक्चर्स ऑनलाइन कर रखे हैं। जिनके थ्रू कोर्स को कंप्लीट करने में स्टूडेंट्स को खासी मदद मिलेगी। प्रो। ओंकार सिंह ने बताया कि स्टूडेंट्स को यह फैसिलिटी कॉलेज में आसानी से मिल सके, इसके लिए लो ई-लेक्चर्स रूम बनाए जा चुके हैं। नेक्स्ट सेशन से इस फैसिलिटी का स्टूडेंट्स को फायदा मिलने लगेगा।

टीचर रिक्रूटमेंट प्रॉसेस भी स्टार्ट

एमएमएमयूटी में एक तरफ जहां स्टूडेंट्स को स्पेशल फैसिलिटी के थ्रू एजुकेशन प्रोवाइड की जा रही है। वहीं दूसरी ओर टीचर्स रिक्रूटमेंट की प्रॉसेस भी स्टार्ट हो चुकी है। खाली पोस्ट की बात करें तो सिविल, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रानिक्स एंड कम्यूनिकेशन, मैकेनिकल और कंप्यूटर साइंस समेत कई डिपार्टमेंट्स में प्रोफेसर्स, असिस्टेंट प्रोफेसर और एसोसिएट प्रोफेसर के भ्क् पद खाली हैं। इसमें रिक्रूटमेंट के लिए क्ब् जुलाई तक एप्लीकेशन फॉर्म डिमांड किए गए हैं।

Posted By: Inextlive