- एनईआर का इलाहाबाद सिटी एनर्जी सेविंग में पहले प्राइज के लिए हुआ नॉमिनेट

- 14 दिसंबर को ऊर्जा मंत्री के हाथों चीफ इलेक्ट्रिकल इंजीनियर आरपी निबारिया लेंगे प्राइज

द्दह्रक्त्रन्य॥क्कक्त्र : एनई रेलवे ने ऑल इंडिया रेलवे के बीच एजर्नी सेविंग में पहला मुकाम हासिल किया है। यह इलेक्ट्रिकल डिपार्टमेंट की कोशिशों का ही नतीजा है कि यहां पर एनर्जी कंजप्शन लगातार कम होता जा रहा है। इसको देखते हुए ऊर्जा मंत्रालय ने एनई रेलवे के अंडर आने वाले इलाहाबाद सिटी को स्टेशन कैटेगरी में फ‌र्स्ट प्राइज देने का डिसिजन लिया है। यह प्राइज एनर्जी कंजर्वेशन के लिए दिया जाएगा। 14 दिसंबर को ऊर्जा मंत्री के हाथों एनईआर के चीफ इलेक्ट्रिकल इंजीनियर आरपी निबारिया यह प्राइज लेंगे।

एनर्जी कंजर्वेशन पर ऑर्गेनाइज हुआ सेमिनार

एनर्जी सेव करने की पहल करने के लिए अवेयरनेस काफी जरूरी है। इसके लिए फ्राइडे को रेलवे जीएम ऑफिस मीटिंग हॉल में सेमिनार ऑर्गेनाइज किया गया। 'एनर्जी कंजर्वेशन' टॉपिक पर ऑर्गेनाइज इस सेमिनार की अध्यक्षता करते हुए चीफ मैकेनिकल इंजीनियर अनिल शर्मा ने कहा कि एनर्जी कंजर्वेशन हम सभी के लिए चुनौतीपूर्ण काम है। इसको स्वीकार करते हुए एनई रेलवे के इलेक्ट्रिकल और मेकेनिकल डिपार्टमेंट ने बिजली और तेल की खपत में काफी कमी लाई है। उन्होंने कहा कि एनर्जी कंजर्वेशन में अभी काफी संभावनाएं हैं, जिस पर सभी को वर्क करना है।

मिले एनर्जी सेविंग टिप्स

प्रोग्राम के दौरान वहां मौजूद रेलवे ऑफिसर्स और एंप्लाइज को एनर्जी कंजर्वेशन के टिप्स मिले। सीएमई ने जहां वर्कशॉप्स, स्टेशन और ट्रेंस में इलेक्ट्रिसिटी कंजम्प्शन में कमी लाने के सजेशन दिए, वहीं चीफ इलेक्ट्रिकल इंजीनियर आरपी निबारिया ने कहा कि आधुनिक विद्युत उपकरण का इस्तेमाल कर विद्युत खपत में कमी लाई गई है। इससे बेहतर प्रकाश की उपलब्धता सुलभ हो गई है।

ऑप्शनल सोर्स पर फोकस

उन्होंने एनर्जी के गैर परंपरागत सोर्स सोलर एनर्जी पर फोकस करते हुए कहा कि एनई रेलवे की वर्कशॉप और स्टेशंस पर सोलर एनर्जी प्लांट लगाने की पॉसिबिल्टीज पर वर्क किया जा रहा है, जिससे कि ज्यादा से ज्यादा एनर्जी सेव की जा सके। चीफ वर्कशॉप इलेक्ट्रिकल इंजीनियर नईमुलहक ने विद्युत इतिहास पर विस्तार से चर्चा की। इस दौरान डिप्टी सीएमई विपुल सिंह, डिप्टी सीईई जगदीश के साथ कई और लोगों ने अपनी बातें रखीं। इस दौरान बड़ी तादाद में रेलवे के ऑफिसर्स और एंप्लाइज मौजूद रहे।

Posted By: Inextlive