- सीएम जनता दर्शन में पहुंची रही शिकायतें, एसएसपी ने बनाया कंट्रोल रूम

- थानेदारों और चौकी प्रभारियों की मॉनीटरिंग के लिए बनी नई व्यवस्था

सीएम जनता दर्शन में पहुंची रही शिकायतें, एसएसपी ने बनाया कंट्रोल रूम

- थानेदारों और चौकी प्रभारियों की मॉनीटरिंग के लिए बनी नई व्यवस्था

GORAKHPUR: GORAKHPUR: जिले के थानों पर पब्लिक की बात सुनी जा रही है या नहीं, इसकी जानकारी सीधे एसएसपी तक पहुंच सकेगी। थाने पर पब्लिक के साथ होने वाले व्यवहार की सूचना भी एसएसपी कैंप आफिस तक पहुंच सकेगी। किस थानेदार की क्या शिकायत हुई है। इसकी जानकारी सिर्फ एसएसपी और पीडि़त को होगी। फरियादियों की सुविधा के लिए एसएसपी ने स्पेशल कंट्रोल रूम बनाने की पहल की है। एसएसपी ने कहा कि फरियादियों की समस्या और गोपनीयता को बनाए रखने के लिए यह व्यवस्था की जा रही है। एसएसपी ने कहा कि इस व्यवस्था को जल्द ही शुरू कर दिया जाएगा।

घर बैठे मिलेगी व्यवस्था

पुलिस से जुड़े लोगों का कहना है कि नई व्यवस्था के तहत हर फरियादी की शिकायत पर एसएसपी की सीधी नजर रहेगी। एसएसपी ऑफिस तक गए बिना ही अपनी फरियाद सुनाई जा सकेगी। शिकायतों के सही पाए जाने पर फैसला आन द स्पॉट किए जाने की व्यवस्था भी बनी है। पीडि़त को तत्काल मदद पहुंचाने के साथ-साथ संबंधित थानेदारों के खिलाफ कार्रवाई हो सकेगी।

पब्लिक को मिलेगा यह फायदा

- कोई भी पीडि़त थाने का कितनी बार चक्कर लगा रहा है। इसकी जानकारी एसएसपी को मिलेगी।

- शिकायत सही होने पर तत्काल कार्रवाई की जाएगी। लापरवाही मिलने पर संबंधित थानेदार नपेंगे।

- शिकायतकर्ता घर बैठे ही कंट्रोल रूम के हेल्प लाइन नंबर पर शिकायत दर्ज करा सकेंगे।

- एसएसपी से मिलने के लिए किसी व्यक्ति को एसएसपी आफिस तक नहीं जाना होगा।

अपराधी और अपराध की भी दे सकेंगे सूचना

एसएसपी के कंट्रोल रूम के जरिए किसी भी क्रिमिनल और मोहल्ले में होने वाले अपराध की सूचना दी भी जा सकेगी। मोहल्ले में अवैध शराब, जुआखाना और तस्करी सहित अन्य तरह की सूचना कोई भी एसएसपी कंट्रोल रूम को देने में सहूलियत मिलेगी। गोपनीय सूचना देने वालों की जानकारी भी गोपनीय रखी जाएगी।

जनता दर्शन में शिकायत

जिले के थानों पर ठीक से काम नहीं हो रहा है। इसकी शिकायतें सीएम के जनता दर्शन में पहुंच रही है। सीएम योगी के गोरखपुर आने पर बड़ी संख्या में लोग पहुंच रहे हैं। हाल के दिनों में जब सीएम गोरखपुर आए थे। तभी थानेदारों की लापरवाही सामने आई थी। इसको देखते हुए सीएम ने तल्ख तेवर में कार्रवाई का निर्देश दिया था। इसके बाद से ही एसएसपी ने नई व्यवस्था की पहल कर दी।

सोशल मीडिया के जरिए कंट्रोल रूम से जुड़ेंगे लोग

एसएसपी ने कहा कि बीट पुलिस कर्मचारियों से ज्यादा जानकारी पब्लिक को होती है। पुलिस कर्मचारियों के डर से लोग ना तो अपनी बात ठीक से कह पाते हैं। न ही गोपनीयता भंग होने के डर से कोई सूचना दे पाते हैं। इसलिए सूचना देने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया जाएगा। शिकायत करने के लिए व्हाट्सएप नंबर भी जारी किए जाएंगे। एसएसपी ने कहा कि उनके मोबाइल नंबर 9ब्भ्ब्ब्00ख्7फ् और पीआरओ 9ब्भ्ब्ब्0फ्भ्ख्8 के अलावा जल्द ही कुछ नए नंबर जारी किए जाएंगें।

फरियादियों की सूचना की मॉनीटरिंग करने के लिए यह व्यवस्था की जा रही है। किसी तरह की गोपनीय सूचना भी पब्लिक कंट्रोल रूम केा दे सकेगी। इससे थानेदारों की कार्यप्रणाली की मॉनीटरिंग भी हो सकेगी। जल्द ही व्यवस्था शुरू हो जाएगी।

- दिनेश कुमार पी, एसएसपी

Posted By: Inextlive