-कोरोना संकट के बीच जरूरी सामानों की बढ़ती कीमतों से त्योहारों का मजा फीका

-पूर्व से पहले सब्जी, दाल व खाद्य तेल आदि की कीमतें बढ़ी

कोरोना संकट के बीच जरूरी सामानों की बढ़ती कीमतों से त्योहारों का मजा फीका

-पूर्व से पहले सब्जी, दाल व खाद्य तेल आदि की कीमतें बढ़ी

GORAKHPUR:

GORAKHPUR: कोरोना संकट के बीच जरूरी सामानों की बढ़ती कीमत से त्योहारों का मजा फीका हो सकता है। हाल के दिनों में सब्जियां, दालें, खाद्य तेल आदि कीमतें एकदम बढ़ गई है। वहीं बिजनेसमैन आने वाले दिनों में दुर्गापूजा को लेकर फलों की कीमत में भी उछाल आने का कयास लगा रहे हैं। ऐसे में त्योहारों में थाली का जायका भी ठीक होने की उम्मीद नहीं है। व्यापारियों की मानें तो सभी सब्जियों, खाद्य तेल और दालों की कीमतें कम होने की फिलहाल कोई उम्मीद नहीं है। इसकी वजह मांग और सप्लाई के बीच बड़ा अंतर आना है।

दाल में आई तेजी

हरी सब्जियों, आलू, प्याज, सरसों तेल के साथ दाल लगातार बढ़ रही कीमतों ने रसोई का बजट बिगाड़ दिया है। थोक मार्केट में अरहर दाल की कीमतें क्00 रुपए के पार पहुंच चुकी है। गोरखपुर शहर के विभिन्न छोटे बड़े मार्केट में दालों की कीमतों में क्0 से क्भ् रुपए तक बढ़ गई हैं। जबकि अक्टूबर ख्0क्9 में अरहर दाल की कीमत 7भ् रुपए प्रति किलो बिकी है। इस साल अक्टूबर में पिछले साल की तुलना में फ्0 रुपए का उछाल आया है। अरहर के अलावा अन्य दालों में दस फीसदी तक महंगी हो चुकी है।

थोक और खुदरा में दोगुने का अंतर

थोक मंडी से फुटकर मार्केट में आते-आते इनके दाम में दोगुना तक अंतर देखने को मिल रहा है। फुटकर में आलू ब्0 रुपए प्रति केजी चल रहा है। वहीं प्याज का रेट भ्0 रुपए केजी बिक रहा है। जबकि खुदारा में टमाटर को रेट म्0 रुपए तक बिक रहा है।

स्टैटिस्टिक -

खाद्य सामाग्री अक्टूबर ख्0क्9 का थोक रेट अक्टूबर ख्0ख्0 का थोक रेट

अरहर दाल 7भ् रुपए केजी क्00 रुपए केजी

सरसों तेल क्00 रुपए लीटर क्ख्8 रुपए लीटर

सोयाबिन तेल 89 रुपए लीटर क्0ब् रुपए लीटर

पाम आयल म्भ् रुपए लीटर 89 रुपए लीटर

सनफ्लावर क्00 रुपए लीटर क्फ्0 रुपए लीटर

आलू क्फ् रुपए केजी ब्0 रुपए केजी

प्याज फ्0 रुपए केजी भ्0 रुपए केजी

-----------------

लॉकडाउन में खाद्य सामाग्री का भाव

सरसों का तेल--क्क्ख्-क्क्भ् रुपए लीटर

सोया तेल--क्ख्8 रुपए लीटर

सनफ्लावर तेल- क्ख्0 रुपए लीटर

पाम ऑयल--80 रुपए लीटर

आलू--ख्ब्-ख्भ् रुपए केजी

प्याज- क्ख्-क्फ् रुपए केजी

अक्टूबर ख्0क्9 में आलू का थोक रेट क्ख् से क्फ् रुपए प्रति केजी था। लेकिन इस बार पैदावार कम होने और बारिश के चलते फ्ख् से फ्फ् रुपए प्रति केजी बिक रहा है। वहीं प्याज का रेट पिछले साल अक्टूबर में फ्0 रुपए केजी बिका था। अब प्याज का रेट ब्0 से ब्भ् रुपए केजी तक पहुंच गया है। जबकि फुटकर में आलू ब्0 रुपए केजी और प्याज भ्0 रुपए प्रति किलो बिक रहा है।

- अवध गुप्ता, अध्यक्ष, फल-सब्जी विक्रेता एसोसिएशन

Posted By: Inextlive