- सिटी के कई एरियाज में घरों के ऊपर गुजर रहे हाईटेंशन तार

- हटाने में बिजली विभाग नहीं दिखता इंट्रेस्ट, बढ़ती जा रही हादसों की तादाद

- पादरी बाजार एरिया के ओंकार नगर में तार की चपेट में आने से हो गई युवक की मौत

GORAKHPUR: तेजी से बढ़ता सिटी का दायरा गोरखपुर को विकास की ऊंचाईयों पर तो पहुंचा रहा है लेकिन ये विस्तार गोरखपुराइट्स के लिए जानलेवा भी साबित होने लगा है। सिटी के आउटर एरियाज में लगे हाईटेंशन तार वहां बसीं नई कॉलोनीज के लिए मुसीबत का सबब बन गई हैं। इन एरियाज में सैकड़ों की तादाद में घर तो बन गए हैं लेकिन लोगों के सिर पर लटक रही मौत की लाइन हटाने की फुर्सत बिजली विभाग को नहीं है। जिसका नतीजा ये कि हाईटेंशन तारों की चपेट में आकर लगातार लोग जान गंवा रहे हैं। शुक्रवार को ही शाहपुर एरिया में पादरी बाजार पुलिस चौकी से सटी ओंमकार नगर कॉलोनी में हाईटेंशन तार के चलते हादसा हो गया। सुबह करीब 8.30 बजे हाईटेंशन तार की चपेट में आने से एक युवक की मौत हो गई। मौत से गुस्साए मोहल्ले के लोगों ने चक्का जाम करते हुए प्रदर्शन किया।

नहीं जानता था छत पर इंतजार कर रही है मौत

कुशीनगर जिले के नौरंगिया थाने के रायपुर फुलवरिया गांव का राजकुमार पाल (18) पादरी बाजार एरिया की ओंकारनगर कॉलोनी में एक हार्डवेयर की दुकान पर काम करता था। तीन दिन पहले ही उसने नौकरी शुरू की थी। रोज की तरह राजकुमार शुक्रवार सुबह दुकान गया लेकिन दुकान बंद होने के चलते मोबाइल फोन पर बात करते हुए छत पर पहुंच गया। टहलते-टहलते वह छत के ऊपर से गुजर रहे 33000 वोल्ट के हाईटेंशन तार की चपेट में आ गया। तेज करंट की चपेट में आने बुरी तरह झुलसे युवक की मौके पर ही मौत हो गई। आसपास के लोगों ने इसकी सूचना पुलिस को दी। वहीं, कॉलोनी से गुजर रहे हाईटेंशन तार को ना हटाए जाने को लेकर नाराज चल रहे लोगों का गुस्सा युवक की मौत से भड़क गया। सड़क पर उतरे लोग प्रदर्शन करने लगे। इस दौरान करीब दो घंटे तक आवागमन बाधित रहा। मौके पर सिटी मजिस्ट्रेट प्रथमेश कुमार के पहुंचने के बाद जाम हटा तथा डेड बॉडी को पोस्टमार्टम के लिए भेजा जा सका।

नहीं हटा तार, चार लोग गंवा चुके जान

हंगामा कर रहे लोगों का कहना था कि कॉलोनी से गुजर रहे हाईटेंशन तार को शिफ्ट कराने की मांग बिजली विभाग से कई बार की जा चुकी है लेकिन जिम्मेदारों ने इस ओर ध्यान ही नहीं दिया। इसी का नतीजा है कि एरिया में हाईटेंशन तार से अभी तक चार लोगों की मौत हो चुकी है।

पुलिस ने किया रूट डायवर्जन

उधर हंगामे के चलते पादरी बाजार जेल बाईपास रोड पर जाम लगने पर खजांची चौराहे से आने वाली गाडि़यों को पादरी बाजार पुलिस चौकी से असुरन होते हुए कौवाबाग की तरफ से भेजा गया। जबकि मोहद्दीपुर से आने वाली गाडि़यों को कौवाबाग पुलिस चौकी से असुरन पुलिस चौकी होते हुए खजांची भेजा गया। इस दौरान शाहपुर थाना, पादरी बाजार पुलिस चौकी, कौवाबाग पुलिस चौकी की टीम मौजूद रही।

नहीं पहुंचे बिजली अधिकारी

घटना के चार घंटे बीत जाने के बाद भी बिजली विभाग का कोई भी कर्मचारी या अफसर घटनास्थल पर नहीं पहुंचा जिससे स्थानीय लोगों में काफी रोष रहा। उधर स्थानीय पार्षद अफरोज उर्फ गब्बर ने मृतक परिवार को 25 लाख मुआवजा दिए जाने की मांग की। साथ ही उन्होंने बिजली विभाग के जेई व एसडीओ को तत्काल प्रभाव से सस्पेंड किए जाने और मोहल्ले के ऊपर से गुजरने वाले 33000 वोल्ट हाईटेंशन तार को हटाने की मांग की।

जब हाईटेंशन तार बन गया मौत की वजह

केस 1

आठ नवंबर को स्कूल जाते समय हाई वोल्टेज तार की चपेट में आने से खालेटोला निवासी सुरेश के बेटे आरव की मौत हो गई थी। वह पास के एक प्राथमिक विद्यालय मे कक्षा एक का छात्र था।

केस 2

दो महीने पहले बरगदवां की आवास विकास कॉलोनी में हाई टेंशन तार से निकली चिंगारी से एक मकान में आग लग गई। आग से घर में रखा सारा सामान जल कर राख हो गया। हालांकि इस दौरान घर का कोई भी सदस्य मौजूद नहीं था। नहीं तो एक बड़ी घटना हो सकती थी। इस मामले के बाद बिजली निगम ने सभी को नोटिस दी थी।

वर्जन

हाईटेंशन तार के नीचे मकान का निर्माण नियम विरुद्ध है। बावजूद इसके अवैध तरीके से मकान बनाए गए हैं। वर्कर मोबाइल से बात करते हुए तार की चपेट में आ गया। इसमें विभाग दोषी नहीं है।

मुदित तिवारी, एक्सईएन

Posted By: Inextlive