- कुरसौली में युवती ने डेंगू से दम तोड़ा, हैलट की मेटर्निटी विंग में दिमागी बुखार से बच्चे की मौत

- कुरसौली समेत कई जगहों पर कुल 16 डेंगू संक्रमित मिले, सीएमओ ने पहुंच कर जायजा लिया

KANPUR: बिठूर के कुरसौली गांव में डेंगू की चपेट में आई पूर्व प्रधान की बेटी की मौत हो गई। पूर्व प्रधान हरीशंकर की 23 साल की बेटी कई दिनों से बुखार से पीडि़त थी। परिजनों के मुताबिक प्राइवेट अस्पताल में जांच में उसे डेंगू की पुष्टि हुई थी। ग्रामीणों के मुताबिक गांव में अब तक 4 लोगों की मौत हो चुकी है। बुखार, डेंगू से जूझ रहे गांव में दहशत का माहौल है। वहीं डेंगू से मौत की सूचना पर संडे को सीएमओ डॉ। नेपाल सिंह गांव पहुंचे। इस दौरान मेडिकल टीम ने ग्रामीणों की जांच की। वहीं हैलट अस्पताल में बच्चों के इलाज के लिए मेटर्निटी विंग में तैयार किए गए पीआईसीयू में 15 साल की उम्र के पवन नाम के लड़के की बुखार से मौत हो गई।

प्राइवेट अस्पताल में मौत

कुरसौली गांव निवासी पूर्व प्रधान हरीशंकर के मुताबिक बेटी को कई दिनों से बुखार आने के बाद उसे पहले कल्याणपुर के एक अस्पताल में भर्ती कराया, फिर गुरुदेव चौराहे के पास स्थित एक अस्पताल ले गए। पिता के मुताबिक दोनों जगहों पर जांच में बेटी को डेंगू की पुष्टि हुई थी। सैटरडे को उसकी हालत बिगड़ गई। प्लेटलेट्स काउंट गिरने की वजह से उसे ब्लीडिंग शुरू हो गई। सुबह उसने दम तोड़ दिया। उनकी बड़ी बेटी को भी डेंगू का संक्रमण है और वह आईसीयू में भर्ती है। गांव में इससे पहले तीन और लोगों की बुखार से मौत हो चुकी है।

--------------

778 बुखार से पीडि़त मिले

गांवों में डेंगू के प्रकोप के बाद कुरसौली, बिल्हौर के अनूपपुरवा में स्वास्थ्य विभाग की टीमें पहुंची। इस दौरान सीएमओ डॉ। नेपाल सिंह, डॉ। एपी मिश्रा और डॉ। सुबोध प्रकाश भी मौजूद रहे। सीएमओ की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक इन सभी जगहों पर हेल्थ कैंप लगाए गए। साथ ही घर-घर जाकर लार्वासाइडल स्प्रे का छिड़काव किया गया। दोनों जगहों पर बुखार के कुल 778 पेशेंट्स को देखा गया। जिसमें से 223 में डेंगू के लक्षण मिलने पर जांच के लिए सैंपल लिए गए। वहीं 428 लोगों के मलेरिया की जांच के लिए सैंपल कलेक्ट किए गए। गांव में बढ़ते डेंगू के प्रकोप के बीच प्रशासानिक अधिकारी भी जागे और गांव में सफाई अभियान चलाया गया। 30 सफाईकर्मी लगा कर नालियां साफ करवाई गई साथ ही मच्छर न पनपे इसके लिए दवा का छिड़काव भी कराया गया।

-------------------

डेंगू के 16 और पेशेंट मिले

शहर में डेंगू का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है। सैटरडे के बाद संडे को भी नए डेंगू पॉजिटिव पेशेंट मिले। संडे को जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज की माइक्रोबायोलॉजी लैब की रिपोर्ट में 16 नए डेंगू पॉजिटिव पेशेंट्स मिलने की पुष्टि हुई। 16 में से 11 पेशेंट्स कुरसौली गांव के हैं। 1 पेशेंट टिकरा का, 2 बिल्हौर के अनूपपुरवा के, एक जूही और एक बादशाहीनाका का रहने वाले हैं। इनमें से कई पेशेंट्स का अस्पताल में भर्ती कर इलाज किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक अब तक शहर में डेंगू के 40 पेशेंट्स मिले हैं। जिसमें से 30 पेशेंट्स दो दिन में मिले हैं।

--------------

डेंगू के लक्षण

- तेज बुखार आना,थकान महसूस होना

- तेजी से प्लेटलेट्स काउंट गिरना

- शरीर में दर्द होना, उल्टी आना

-शरीर में सूजन और लाल रैश्ोज पड़ना

मच्छरों के प्रकोप से बचने के लिए क्या करें

- कूलर, फ्रिज, गमलों, बर्तनों में पानी इकट्ठा न होने दें, बरसाती पानी जहां इकट्ठा होता है उसे हटा दें।

-संक्रामक रोगों से बचाव के लिए पानी को उबाल कर पिएं

- बड़े और बच्चे डेंगू और मलेरिया से बचाव के लिए फुल आस्तीन के कपड़े पहने

- घरों की खिड़कियों में जाली लगाएं रात में सोते समय मच्छरदानी का इस्तेमाल करें

- बुखार होने पर या बुखार के साथ शरीर में लाल चकते पड़ने पर तुरंत नजदीकी डॉक्टर या हेल्थ सेंटर पर दिखाएं।

Posted By: Inextlive