एक्सक्लूसिव

- जीएसटी पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन की रफ्तार बेहद धीमी, 31 दिसम्बर थी लास्ट डेट

- नए वित्त्तीय वर्ष से जीएसटी सिस्टम लागू करने की मंशा पर उठे सवाल

kanpur@inext.co.in

KANPUR। टैक्स सिस्टम को आसान बनाने के लिए जीएसटी लागू करने की तैयारी भले ही शुरू हो गई हो लेकिन इसकी रफ्तार बेहद धीमी है। हालात का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं शहर के 45 हजार से ज्यादा रजिस्टर्ड व्यापारियों में महज 206 ने ही जीएसटी पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराया है। जिस स्पीड से रजिस्ट्रेशन का काम चल रहा है उसे हिसाब से नए वित्तीय वर्ष यानि एक अप्रैल से जीएसटी का लागू हो पाना मुश्किल दिख रह है। रजिस्ट्रेशन की लॉस्ट डेट निकल चुकी है।

3 प्रतिशत ने कराया इनरोलमेंट

जीरएसटी पोर्टल में रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट 31 दिसम्बर रखी गई थी। 16 से 31 दिसंबर तक कानपुर जोन के मात्र 206 व्यापारियों का ही रजिस्ट्रेशन हुआ है। वहीं सिर्फ 1500 कारोबारियों ने माइग्रेशन के लिए इनरोलमेंट कराया है। रजिस्टर्ड व्यापारियों में महज तीन प्रतिशत ने ही माइग्रेशन के लिए इनरोलमेंट कराया है। ऐसे में विभाग पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन की डेट को एक बार फिर बढ़ा सकता है।

ये है रजिस्ट्रेशन का प्रॉसेस

जीएसटी के पोर्टल पर वाणिज्य कर विभाग में रजिस्टर्ड व्यापारियों को माइग्रेशन कराना है, जिसके बाद ही उनका टिन नंबर जीएसटी में कन्वर्ट होगा। साथ ही पैन नंबर भी जीएसटी पर अपडेट होगा। इसके लिए सबसे पहले तो प्रोविजनल आईडी व पासवर्ड चाहिए। प्रोविजनल आईडी व पासवर्ड लेने के बाद जीएसटी पोर्टल पर एंट्री करनी है। जिसके बाद पोर्टल व्यापारी से सारे अपडेट मांगेगा। पैन कार्ड, टिन नंबर व अन्य सारी जानकारियां लेने के बाद वो रजिस्ट्रेशन के प्रॉसेज को वाणिज्य कर विभाग में भेज देगा। विभाग जांच पड़ताल के बाद पोर्टल पर रजिस्टर्ड कर देगा।

लॉगइन पासवर्ड में आ रही दिक्कत

दरअसल जीएसटी पोर्टल में रजिस्ट्रेशन के लिए सबसे बड़ी समस्या आ रही है, पासवर्ड की। व्यापारियों का कहना है कि जीएसटी पोर्टल में रजिस्ट्रेशन कराने के लिए एक लॉगइन व पासवर्ड वाणिज्य कर विभाग से ही मिलता है। विभाग में जाने के पर भी कर्मचारी हीलाहवाली करते हैं। साकेत नगर निवासी व्यापारी मो। इमरान ने बताया कि ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की ट्रेनिंग भी उन्हें नहीं दी गई है। बताते चलें कि जिन व्यापारियों की ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर विभाग के पास थे, उन्हें तो मैसेज भेजकर प्रोविजनल आईडी व पासवर्ड भेज दिया गया है, बाकी लोगों को विभाग के ऑफिस या विभागीय वेबसाइट पर इसे प्राप्त करना होगा।

वर्जन:

जिन व्यापारियों के मोबाइल नंबर व ईमेल हैं, उन्हें लॉगइन व पासवर्ड भेज दिया गया है, बाकी संबंधित खण्ड अधिकारी से संपर्क कर प्राप्त कर लें। जल्द से जल्द जीएसटी पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराएं।

- एके पाठक, ज्वाइंट कमिश्नर, वाणिज्य कर

Posted By: Inextlive