- एक या दो नंबर से अपनी र्डिग्री पूरा करने में चूक गए 16 हजार स्टूडेंट्स को मिलेगा इसका फायदा

-बैकपेपर या कैरी ओवर एग्जाम नहीं देना पड़ेगा, मार्कशीट पर ई स्टार लिखकर कर दिया जाएगा प्रमोट

KANPUR (5 July): एक या दो नंबर से बीटेक व मैनेजमेंट कोर्स पूरा करने से चुक गए स्टूडेंट्स को एकेटीयू बड़ी राहत देने की तैयारी कर रहा है। यूनिवर्सिटी प्रशासन की ओर से सभी कोर्सेस में स्टूडेंट्स को सात नंबर का ग्रेस मा‌र्क्स देगा। यूनिवर्सिटी यह डिसिजन शासन की ओर से कोरोना संक्रमण के कारण सभी स्टेट यूनिवर्सिटी के एग्जाम कैंसिल करने के बाद लेने जा रहा है। यूनिवर्सिटी के इस कदम से पूरे स्टेट में करीब 16 हजार स्टूडेंट्स को फायदा होगा। इस नए नियम को विभिन्न कोर्सेस में बैक व कैरी ओवर एग्जाम देने वाले स्टूडेंट्स को सबसे ज्यादा फायदा होगा। उन्हें अब एग्जाम नहीं देना होगा। वह ग्रेस नंबर लेकर सीधे प्रमोट कर दिए जाएंगे।

एग्जाम कैंसिल होने के कारण

एकेटीयू के बीटेक, एमटेक व एमबीए कोर्सेस में एक और दो मा‌र्क्स की वजह से हजारों स्टूडेंट्स की डिग्री पूरी नहीं हो पा रही है। इन स्टूडेंट्स को राहत देने के लिए यूनिवर्सिटी एकेडमिक काउंसिल में ग्रेस नंबर देने के प्रस्ताव रखने की तैयारी कर रहा है। यूनिवर्सिटी के अधिकारियों का कहना है कि हर सेमेस्टर एग्जाम में हजारों स्टूडेंट्स बैक व कैरीओवर एग्जाम के लिए आवेदन करते हैं। पर इस साल कोरोना के कारण 16 जुलाई से होने वाले सेमेस्टर एग्जाम कैंसिल कर ि1दए गए है।

एकेडमिक काउंसिल की मंजूरी

एग्जाम के स्थान पर स्टूडेंट्स को पिछले सेमेस्टर एग्जाम के रिजल्ट के आधार पर एवरेज मा‌र्क्स देकर प्रमोट करने का विकल्प तैयार किया जा रहा है। ऐसे में यूनिवर्सिटी में जिन स्टूडेंट्स का कोर्स एक या दो नंबर से पूरा होने से रुका है उनको ग्रेस नंबर देने पर विचार किया जा रहा है। एकेडमिक काउंसिल की मंजूरी के बाद यूनिवर्सिटी में फिर से ग्रेस मा‌र्क्स की व्यवस्था को लागू कर दिया है।

2016 के बाद वालों को

एकेटीयू ने 2016 से अपने यहां ग्रेस मा‌र्क्स दिए जाने के प्रोविजन को खत्म कर दिया था। इससे पहले यूनिवर्सिटी की ओर से चार साल में चालीस मा‌र्क्स का ग्रेस स्टूडेंट्स को दिया जाता था। 2016 से कोर्सेस बदलने के साथ ही ग्रेस मा‌र्क्स की व्यवस्था भी समाप्त कर दी गई। डीन यूपी प्रो। सुबोध वैरिया के अनुसार सेशन 2016-2017 से अब तक एग्जाम में शामिल स्टूडेंट्स को ग्रेस मा‌र्क्स ि1दए जाएंगे।

पूर्णाक में नहीं जुड़ेंगे

प्रशासन के अनुसार किसी स्टूडेंट की डिग्री पांच मा‌र्क्स की वजह से रुकी हुई है तो उसे ई-स्टार देकर पास कर दिया जाए लेकिन ग्रेस मा‌र्क्स उसके पूणरंक में नहीं जोड़े जाएंगे। इस फैसले से 2016 से अब तक एक-दो अंकों की वजह से अटके स्टेट के 16 हजार से अधिक स्टूडेंट्स को अपनी डिग्री पूरा करने का मौका मिल जाएगा। इसमें कम मा‌र्क्स की वजह से अटके स्टूडेंट्स को अब कैरी ओवर व बैकपेपर के एग्जाम नहीं देने होंगे।

कोट

अब सेमेस्टर एग्जाम नहीं होने हैं। ऐसे में बैक व कैरी ओवर एग्जाम के लिए आवेदन करने वाले स्टूडेंट्स को प्रमोट करने के लिए ग्रेस मा‌र्क्स की व्यवस्था शुरू होने जा रही है। इससे 16 हजार से अधिक स्टूडेंट्स को फायदा होगा।

आशीष मिश्रा, प्रवक्ता, एकेटीयू

-----------

16 जुलाई से होने वाले सेमेस्टर एग्जाम कैंसिल

7 नंबर का ग्रेस मा‌र्क्स दिया जाएगा हर स्टूडेंट को

16 हजार से अधिक स्टूडेंट्स को मिलेगा फायदा

40 नंबर का ग्रेस मिलता था साल 2016 के पहले

Posted By: Inextlive