- 18 से 44 साल की उम्र वालों को अब कोविशील्ड वैक्सीन लगेगी, सेंटर भी बढ़ाकर 15 से 21 किए

- संडे को कोविव एप पर स्लॉट खुलते ही टूटे यंगस्टर्स, 15 मई तक वैक्सीनेशन के सभी स्लॉट हुए बुक

KANPUR: कातिल कोरोना वायरस को मात देने के लिए यूथ्स में जबरदस्त अवेयरनेस है। संडे को सुबह जैसे ही 18 प्लस एज वालों को कोविड वैक्सीनेशन के लिए कोविन एप पर स्लॉट खुली, यंगस्टर टूट पड़े। एक घंटे में ही सभी 21 सेंटर्स के सारे स्लॉट 15 मई तक फुल हो गए, इसके बाद हजारों यूथ्स को स्लॉट बुकिंग में निराशा हाथ लगी। वहीं अब 18 प्लस वालों को कोविशील्ड लगेगी। अभी तक इन्हें कोवैक्सीन लगाई जा रही थी।

स्लॉट बुक कराने में चूके

पहले केवल 45 प्लस एज वालों और कोमार्बिड पेशेंट्स का वैक्सीनेशन हो रहा था। इनका अब भी वैक्सीनेशन चल रहा है। हेल्थ डिपार्टमेंट ने इस कैटेगरी के लिए अलग से वैक्सीनेशन सेंटर्स बना रखे हैं। ऑनलाइन के साथ ऑनस्पॉट रजिस्ट्रेशन कराने वालों को इन सेंटर्स पर वैक्सीनेशन किया जा रहा है। एक मई से 18 से 44 वर्ष तक के लोगों का वैक्सीनेशन भी शुरू हुआ था। इस कैटेगरी के लिए 15 सेंटर्स बनाए गए थे।

28 अप्रैल से शुरुआत

18 प्लस वालों के लिए पहली बार 28 अप्रैल को रजिस्ट्रेशन व स्लॉट बुकिंग शुरू हुई थी। हजारों यंगस्टर ने वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन तो करा लिया था, लेकिन 15 ही सेंटर होने की वजह कुछ मिनटों में स्लॉट बुक हो गए थे। हजारों यंगस्टर स्लॉट बुक नहीं करा पाए थे। 28 अप्रैल के बाद 2 मई (संडे) को स्लॉट बुकिंग हुई, इस दिन भी शाम को कुछ ही घंटों में 15 वैक्सीनेशन सेंटर्स के सभी स्लॉट फुल हो गए।

सेंटर बढ़े फिर भी हजारों निराश

दोनों बार स्लॉट बुकिंग से चूके यंगस्टर शायद तय कर बैठे थे कि संडे को जैसे ही कोविन एप पर स्लॉट बुकिंग शुरू होगी तो वह कराकर ही मानेंगे। संडे को ऐसा ही हुआ। यूथ्स की उंगलियां शायद स्लॉट बुकिंग के लिए कोविन एप पर ही टिकी रहीं। संडे की शाम की बजाए सुबह जैसे ही स्लॉट बुकिंग शुरू हुई, कुछ ही मिनटों सभी वैक्सीनेशन सेंटर फुल हो गए। जबकि इस बार वैक्सीनेशन सेंटर्स की संख्या बढ़ाकर 21 कर दी गई है।

टोटल वैक्सीनेशन- 3,90, 970

डोज वन-- 3,13,182

डोज टू-- 77,788

(डेटा कोविन एप के मुताबिक)

Posted By: Inextlive