kanpur@inext.co.in kanpur : कभी लुभावने आफर कभी फेक कॉल इनाम जीतने ¨लक भेजकर डाउन लोड करने आदि के बहाने आपकी ¨जदगी भर की कमाई को साइबर ठग अपने खाते में ट्रांसफर कर रहे हैं. कॉल स्पूफिंग के जरिए पाकिस्तानी न

- थाना पुलिस ने मांगा वाट्सएप कॉल की डिटेल, पहले भी आ चुकी है पाकिस्तानी नंबर से धमकी

>kanpur@inext.co.in

KANPUR : कभी लुभावने आफर, कभी फेक कॉल, इनाम जीतने, ¨लक भेजकर डाउन लोड करने आदि के बहाने आपकी ¨जदगी भर की कमाई को साइबर ठग अपने खाते में ट्रांसफर कर रहे हैं। कॉल स्पूफिंग के जरिए पाकिस्तानी नंबर से संपर्क कर लोगों से ठगी की जा रही है। विदेश में रहने वाले किसी जानकार के नंबर से फोन आए तो पहले अच्छी तरह से समझ लें कि बात करने वाला आपका मिलने वाला ही है या नहीं। इसी तरह की एक वारदात की कोशिश किदवई नगर के साकेत नगर निवासी इंजीनियर के साथ की गई.पाकिस्तानी नंबर से वाट्सएप मैसेज भेजकर ¨लक डाउनलोड करने का मैसेज किया गया है।

711 रुपये का दिया लालच

साकेत नगर निवासी अनुराग ने बताया कि उनके पास वेडनसडे की शाम वाट्सएप पर 923170106132 नंबर से मैसेज आया था। जिसमें लिखा था कि दिए गए ¨लक को डाउनलोड करके अपना रजिस्ट्रेशन कराएं। आप को मिलेंगे 711 रुपये। मैसेज देखकर पहले तो उत्साहित हुए। फिर नजर भेजने वाले नंबर पर पड़ी तो वह पाकिस्तानी था। उन्होंने ¨लक डाउन लोड करने के बजाय उस नंबर को ब्लाक कर दिया। साइबर सेल में भी शिकायत करेंगे।

दो मामले बर्रा में

वहीं इससे पहले 29 दिसंबर को फिल्म विकास परिषद अध्यक्ष के मुख्य सलाहकार अजीत सक्सेना उर्फ ¨पकी और टीपी नगर में चाय की दुकान चलाने वाले बर्रा निवासी पंकज को भी पाकिस्तानी नंबर से वाट्सएप का¨लग के जरिए धमकी मिली थी। दोनों ही मुकदमे बर्रा थाने में दर्ज हुए थे। थाना प्रभारी बर्रा हरमीत सिंह ने बताया कि अब तक कोई डिटेल वाट्सएप की ओर से नहीं दिया गया है।

Posted By: Inextlive