- सभी घाटों को रिवर फ्रन्ट में कवर करके दर्शनीय स्थलों तक बनेगा 'हैरिटेज ब्लॉक पाथ'

- बारादरी को अपडेट करके बनाया जाएगा हैरिटेज गेस्ट हाउस, समर और विंटर कल्चरल कॉन्टेस्ट का भी आयोजन

kanpur@inext.co.in

KANPUR : आध्यात्मिक व ऐतिहासिक महत्ता वाले बिठूर क्षेत्र को ईको टूरिस्ट स्पॉट की तर्ज पर डेवलप किया जाएगा। यहां के सभी घाटों को रिवर फ्रन्ट में कवर करने के अलावा हैरिटेज ब्लॉक पाथ भी तैयार करवाया जाना है। इस संबंध में जिला प्रशासन ने केडीए, कन्सल्टेंट कम्पनी के अलावा बिठूर नगर पंचायत समेत टूरिज्म डिपार्टमेंट को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

ऑलराउंड डेवलपमेंट

बिठूर को ईको टूरिस्ट स्पॉट की तर्ज पर बनाने के पीछे मुख्य उद्देश्य उसका ऑलराउंड डेवलपमेंट है। इसी क्रम में डीएम डॉ। रोशन जैकब ने ध्रुव टीला, नानाराव स्मारक पार्क, रानी लक्ष्मी बाई घाट, ब्रह्मावर्त घाट, सीता घाट, महिला घाट, पत्थर घाट, गोलरी घाट, गुदारा घाट आदि को रिवर फ्रन्ट में कवर करते हुए विकसित करने संबंधी आदेश जारी किए हैं। सीता रसोई, वाल्मीकि आश्रम आदि को जोड़ते हुए 'हैरीटेज ब्लॉक पाथ' तैयार करवाया जाएगा। सभी स्थानों पर दर्शनीय स्थल का ऐतिहासिक ब्यौरा अंकित करवाया जाएगा।

बनेगा हैरिटेज गेस्ट हाउस

स्टेट एएसआई की मदद से पुराने बारादरी को अपग्रेड करके हैरिटेज गेस्ट हाउस में तब्दील किया जाएगा। इससे यहां टूरिस्ट को ठहरने की सुविधा उपलब्ध हो सकेगी। टूरिस्ट विभाग व टूरिज्म डेवलपमेंट कॉरपोरेशन की ओर से नानाराव स्मारक पार्क के अंदर 7-स्टार स्टे एकोमोडेशन, फूडिंग, लाइट एंड साउंड प्रोग्राम की व्यवस्था व इंडोर-आउटडोर ख्ब् घंटे संचालित होने वाले रेस्टोरेंट की स्थापना भी करवाई जा रही है। मूलभूत सुविधाओं के नाम पर पार्किग, ऑटो स्टैंड, सफाई, डेडीकेटेट सेनीटेशन फोर्स की व्यवस्था की जिम्मेदारी बिठूर नगर पंचायत को सौंपी गई है।

दो बार कल्चरल कॉन्टेस्ट

शहर के लोगों के लिए बिठूर को वीकेंड का लोकप्रिय डेस्टिनेशन बनाने के लिए कल्चरल प्रोग्राम भी कंडक्ट करवाए जाएंगे। साल में दो बार समर व विंटर कल्चरल कन्सल्टेंट का आयोजन भी प्रस्तावित किया गया है। बाहरी पर्यटकों को बिठूर के ऐतिहासिक व पौराणिक परिदृश्य की जानकारी देने व साइट सीन घुमाने के लिए रजिस्टर्ड गाइड की व्यवस्था भी करवाई जाएगी। टूरिज्म डिपार्टमेंट की वेबसाइट पर जाकर गाइड के लिए ऑनलाइन बुकिंग करवाई जा सकेगी।

Posted By: Inextlive