- पेट्रोल व एलपीजी सिलेंडर के भावों ने छुई ऊंचाई तो कानपुराइट्स को सीएनजी-पीएनजी की याद आई

- पीएनजी कनेक्शन के लिए लगातार बढ़े आवेदन, वाहनों में सीएनजी किट लगवाने का काम भी बढ़ा

KANPUR: घर में खाना बनाना हो या फिर बाहर गाड़ी चलाना अब यह सब कुछ महंगा हो गया है। इतना महंगा जितना अभी तक कभी नहीं हुआ। वहीं कानपुराइट्स की जेब पर जब इस महंगाई का बोझ बढ़ने लगा तो इसे कम करने का जुगाड़ लगाना भी शुरू हुआ और वो मिल भी गया। पाइप्ड और कंप्रेस्ड नेचुरल गैस के रूप में। जिसके मौजूदा रेट पेट्रोल और एलपीजी सिलेंडर के मुकाबले काफी कम हैं। अब जब फ्यूल प्राइस आल टाइम हाई हैं ऐसे में कानपुराइट्स का सीएनजी के प्रति प्यार भी बढ़ गया है। यही वजह है कि घरों में पीएनजी कनेक्शन और वाहनों में सीएनजी किट की डिमांड बढ़ गई है।

सीएनजी वाहनों की बढ़ी डिमांड

सिटी में एक दर्जन के करीब सीएनजी स्टेशन खुल चुके हैं। इस दौरान सीएनजी वाहन भी तेजी से बढ़े हैं। बसों के अलावा शहर का पूरा पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम अब सीएनजी से ही चलता है। इस बीच कई कार कंपनियों ने फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट के साथ अपने वाहन उतारे हैं। चुन्नीगंज स्थित मारुति की डीलरशिप केटीएल के एक अधिकारी बताते हैं कि कंपनी की सीएनजी कारें सबसे ज्यादा बिकती हैं। इस वक्त सीजन नहीं होने के बाद भी सीएनजी वाहनों को लेकर इंक्वायरी बढ़ी है। कई सीएनजी कारें जैसे अर्टिगा, वैगनआर की डिलीवरी को लेकर महीनों की वेटिंग चल रही है।

किट के लिए बढ़ी इंक्वायरी

सीएनजी किट इंस्टालेशन का काम करने वाले विशाल मोटर्स के विशाल खरे बताते हैं कि सीएनजी किट लगाने में खर्च काफी आता है,लेकिन कार में लगने के बाद इसकी प्रति किमी कास्ट पेट्रोल और डीजल के वाहनों से काफी कम रहती है। अब जब पेट्रोल के रेट इतने ज्यादा हो गए हैं तो हमारा काम बढ़ गया है। लोग सीएनजी किट लगवा रहे हैं। साथ ही इसे लेकर अब इंक्वायरी भी काफी बढ़ गई है।

हर महीने दो हजार से ज्यादा अप्लीकेशन

सीयूजीएल के सर्किल मैनेजर मुई खान ने जानकारी दी कि बीते 6 महीने में हमारे पास 14 हजार से ज्यादा नए कनेक्शन के आवेदन आए हैं। जल्द ही हम शहर के कई नए इलाकों में भी पीएनजी की सप्लाई शुरू कर देंगे। तीन बड़े इलाकों में अब 100 परसेंट पीएनजी कवरेज है। जबकि एक दर्जन से ज्यादा मोहल्लों में लाइन बिछाने का काम फाइनल स्टेज में है।

डोमेस्टिक एलपीजी सिलेंडर की मौजूदा कीमत- 784 रुपए

प्रति किलो एलपीजी पड़ी- 55.21 रुपए

जनवरी से अब तक रेट बढ़े- 75 रुपए

पीएनजी की दर- 27 रुपए प्रति स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर

जनवरी से अब तक रेट बढ़े- 30 पैसे

पेट्रोल और सीएनजी में कंप्रीजन-

पेट्रोल के सैटरडे को रेट- 88.60 रुपए प्रति लीटर

एक जनवरी को पेट्रोल के रेट- 83.29 रुपए

रेट बढ़े- 4.31 रुपए प्रति लीटर

सीएनजी के मौजूदा रेट- 66 रुपए प्रति किलो।

पेट्रोल और सीएनजी के मौजूदा रेटों में फर्क- 22.60 रुपए

पाइप्ड नेचुरल गैस की कानपुर में कवरेज-

1.10 लाख - कनेक्शन घरों में

100- इंडस्ट्रीयल कनेक्शन

2700- किलोमीटर सीयूजीएल ने अभी तक सिटी में बिछाई पाइपलाइन

14 हजार- 6 महीने में एडवांस कनेक्शन के लिए आवेदन

सिटी में किन इलाकों में पीएनजी-

100 परसेंट लाइन कनेक्टिविटी-

आर्य नगर, सिविल लाइंस, स्वरूप नगर

इन एरियाज में काम अंतिम चरण में-

जाजमऊ,शिवकटरा, जेके कालोनी, केशवपुरम,कोयला नगर, यशोदा नगर,गोविंद नगर,कोयला नगर, किदवई नगर, गूबा गार्डन, आवास विकास, शास्त्री नगर, मैनावती मार्ग, बाबूपुरवा।

किन कंपनियों की कारों के कितने सीएनजी मॉडल-

मारुती सुजुकी- 6 मॉडल

हुंडई- 3 मॉडल

होंडा-1

Posted By: Inextlive