Kanpur Coronavirus News Update: कानपुर में मिले 3 नए COVID-19 पॉजिटिव केस, 2 कोरोना सस्पेक्टेड ने तोड़ा दम

Updated Date: Thu, 16 Apr 2020 10:36 AM (IST)

Kanpur Coronavirus News Update: कानपुर सिटी में चढ़ता ही जा रहा है कोरोना पॉजिटिव पेशेंट का ग्राफ अब तक सिटी में कुल 23 पॉजिटिव केस सामने आ चुके हैं। जबकि बुधवार को शहर में दो कोरोना संदिग्‍ध की मौत हो गई।

कानपुर (ब्‍यूरो)। Corona in Kanpur Update: शहर के हॉट-स्पॉट एरियाज में कोरोना पॉजिटिव पेशेंट्स बढ़ते ही जा रहे हैं। वेडनसडे को 3 नए केस सामने आने के बाद टोटल पेशेंट्स का आंकड़ा बढ़कर 23 हो चुका है। इसमें एक स्‍वस्‍थ और एक की मौत हो चुकी है। टोटल 21 कोरोना पेशेंट्स का ट्रीटमेंट कोविड-19 वार्डों में चल रहा है। वेडनसडे को 17 जमातियों में से 1 और जमाती पेशेंट पॉजिटिव मिला है। जबकि क्वारन्टीन किए गए 68 में से 2 और पॉजिटिव मिले हैं। वहीं हैलट में एडमिट 6 पॉजिटिव जमातियों की बुधवार को दोबारा जांच की गई तो उनकी रिपोर्ट निगेटिव आई है। अभी एक बार और जांच की जाएगी, जिसके बाद उन्हें छोडऩे पर डिसीजन लिया जाएगा। उन्हें एडमिट हुए 14 दिन पूरे हो चुके हैं।

कानपुर के कोविड-19 आईसीयू में 2 और कोरोना सस्पेक्टेड ने तोड़ा दम

कानपुर शहर में कोरोना संदिग्ध पेशेंट्स की मौत का आंकड़ा बुधवार को और बढ़ गया। वेडनसडे को 2 कोरोना संदिग्धों की मौत के बाद ये आंकड़ा 10 का हो गया है, मरने वालों में एक व्यक्ति हमीरपुर से और दूसरा यशोदा नगर का रहने वाला था। इन दोनों का ट्रीटमेंट हैलट के न्यूरो साइंस सेंटर के कोविड-19 क्रिटिकल केयर यूनिट में चल रहा था। इनकी सैंपल रिपोर्ट अभी नहीं आई है। दोनों ही मरीजों को बुखार और सांस लेने में तकलीफ के बाद एडमिट कराया गया था। अब तक जिन 10 संदिग्ध कोरोना पेशेंट की मौत हुई है उनमें सिर्फ एक पेशेंट में कोरोना वायरस की पुष्ट हुई है। 9 लोगों की मौत हैलट हॉस्पिटल में हुई है, जबकि एक ने मंधना स्थित रामा मेडिकल कॉलेज में दम तोड़ा था।

कोरोना का संदिग्ध मानते हुए किए भर्ती, हुई मौत

हमीरपुर के उपरखा सरैला गांव निवासी 56 वर्षीय अधेड़ को वेडनसडे मॉर्निंग 10.25 बजे परिजन गंभीर हालत में हैलट हॉस्पिटल लेकर आए थे। ओपीडी गेट पर मेडिकल टीम ने स्क्रीनिंग करके कोरोना जैसे लक्षण होने पर मेटरनिटी विंग के कोविड-19 हॉस्पिटल की फ्लू ओपीडी भेज दिया। इसी तरह यशोदा नगर निवासी 75 वर्षीय बुजुर्ग को बुखार और सांस लेने में तकलीफ पर सुबह 11.31 बजे हैलट हॉस्पिटल लाया गया। उनमें भी कोरोना का संदिग्ध मानते हुए कोविड-19 हॉस्पिटल की फ्लू ओपीडी भेज दिया। जहां दोनों की गंभीर हालत को देखते हुए भर्ती कर लिया। उनके थ्रोट और नेजल स्वाब लेकर जांच के लिए लैब में भेज दिया गया है। सांस लेने में दिक्कत होने पर न्यूरो साइंस सेंटर के कोविड आइसीयू में शिफ्ट कर दिया। जहां इलाज के दौरान दोनों की डेथ हो गई।

कानपुर में एक ही मदरसे के 8 छात्र पाए गए कोरोना संक्रमित, कुल मरीज हुए 3 दर्जन

कानपुर में कोरोना से पहली मौत के बाद निजी अस्‍पताल सील, स्टाफ आइसोलेशन में, पहले यहीं हुआ था इलाज

गाइडलाइन के तहत हुआ अंतिम संस्‍कार

हैलट के प्रमुख अधीक्षक प्रो। आरके मौर्या के मुताबिक वेडनसडे मॉर्निंग को ही 2 गंभीर स्थिति में संदिग्ध मरीज आए थे। दोनों रेस्पिरेट्री डिस्ट्रेस में आए थे, जिससे निमोकोनियोसिस हो गई थी। कोविड-19 आईसीयू में एडमिट कराया गया था। जहां इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। प्रोटोकॉल अपनाते हुए शव का अंतिम संस्कार मेडिकल टीम की देखरेख में भैरोघाट स्थित विद्युत शवदाह गृह में करा दिया गया है।

एक वार्डब्वॉय की तबीयत बिगडऩे पर भर्ती

कानपुर न्यूरो साइंस सेंटर में कोविड-19 आईसीयू में काम करने वाले संविदा पर तैनात वार्डबॉय की वेडनसडे को अचानक तबियत बिगडऩा शुरू हो गई। तेज बुखार की शिकायत पर उसे आइसोलेशन वार्ड में एडमिट कर दिया गया है। ये वही वार्ड ब्वॉय है जिसने कोरोना पॉजिटिव पेशेंट की डेथ के बाद उनकी डेडबॉडी को सैनेटाइज कर सील किया था। वेडनसडे को तबियत खराब होने की सूचना सीनियर डॉक्टर्स को दी गई तो उसे आइसोलेशन में एडमिट करा दिया गया। जांच के लिए सैंपल भी भेज दिया गया है। हैलट के एसआईसी डॉ। आरके मौर्य के मुताबिक वार्डब्वॉय को आइसोलेट किया गया है। कोरोना वायरस की जांच के लिए सैंपल भेज दिया गया है।

2 लैब टेक्निशियन भी किए गए क्वारंटाइन

मेडिकल कॉलेज में शुरू की गई कोविड-19 लैब में काम कर रहे 2 लैब टेक्निशियन भी इसकी चपेट में आ गए हैं। अचानक उनकी तबीयत बिगडऩे पर उन्हें आइसोलेट कराया गया है। इसके बाद से लैब को भी सैनेटाइज करने के साथ ही अन्य जरूरी प्रोटोकॉल्स को पूरा किया जा रहा है। जांच भी थोड़ी के लिए प्रभावित हो गई। लैब टेक्निशियन को सख्त हिदायत जारी की गई है कि तय गाइडलाइन के मुताबिक ही काम करें, किसी प्रकार की कोई लापरवाही न बरती जाए।
kanpur@inext.co.in

Posted By: Inextlive
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.