-- भूमाफिया से मिलीभगत केडीए ऑफिसर व इम्प्लाइज ने नहीं बसने दी न्यू कानपुर सिटी

KANPUR: भूमाफिया से सेटिंग-गेटिंग के चलते केडीए इम्प्लाइज ने बोर्ड के डिसीजन के बावजूद न्यू कानपुर सिटी के लिए जमीन अर्जित नहीं किया। जांच में लापरवाही पर केडीए के कई ऑफिसर व इम्प्लाइज पर गाज गिरी है। अमीन रमेश चन्द्र प्रजापति व रामलाल के खिलाफ आरोप पत्र जारी किए गए। वहीं रेवेंयू डिपार्टमेंट के तत्कालीन ज्वाइंट सेक्रेटरी भोलानाथ मिश्रा, तहसीलदार लालाराम व प्रदीप रमन, ओएसडी अंजूलता के खिलाफ निलंबित करने की सिफारिश केडीए वीसी ने आयुक्त एवं सचिव राजस्व परिषद से की है। रिटायर हो चुके अमीन देवीदीन सुमन व केके शुक्ला के विभागीय कार्रवाई की परमीशन प्रमुख सचिव आवास से मांगी गई है।

कार्रवाई शुरू नहीं की गई

केडीए वीसी अरविन्द सिंह ने बताया कि 31 अक्टूबर, 2017 को हुई 122वीं बोर्ड मीटिंग में न्यू कानपुर सिटी स्कीम के लिए 200 हेक्टेयर जमीन अधिग्रहित किए जाने का डिसीजन लिया गया था। बावजूद इसके अर्जन की कार्रवाई शुरू नहीं की गई। इसके चलते केडीए अविवादित 111.8466 हेक्टेयर भूमि पर योजना नहीं ला पाया, क्योंकि यह जमीन बिखरी हुई, अलग-अलग टुकड़ों में हैं और मेन रोड तक पहुंच भी नहीं है। इसकी वजह से जो जमीन अर्जन में खर्च किया गया पैसा भी बेकार हो गया।

सील बिल्डिंग्स की लिस्ट तलब

पिछले 3 वर्षो में सील की गई बिल्डिंग की लिस्ट केडीए वीसी ने तलब की है। साथ ही कम्प्लीशन सर्टिफिकेट न लेने वाले ग्रुप हाउसिंग प्रोजेक्ट्स की भी जानकारी मांगी है। वहीं मैप पास कराने में आने वाले दिक्कतों को दूर कराने के लिए कॉल सेंटर बनेगा। इसके लिए 5 ट्रेंड इम्प्लाई नियुक्त किए जाएंगे। उधर केडीए ने बर्रा थाना क्षेत्र के जरौली-2 में अभियान चलाकर 15 लाख की जमीन खाली कराई। इस पर पिछले 20 वर्षो से मृदुला तिवारी का अवैध कब्जा था।

Posted By: Inextlive