- इनका किराया थर्ड एसी से कम होने की वजह से ज्यादा रकम भी नहीं पे करनी होगी

- नेक्स्ट वीक तक एनसीआर रीजन को दो दर्जन थ्री टियर इकॉनमी एसी कोच कपूरथला से आ जाएंगे

KANPUR। ट्रेन का कन्फर्म टिकट नहीं मिल रहा है। वेटिंग मिली है कन्फर्म नहीं होगी तो बिना टिकट का जुर्माना तो नहीं भरना पड़ जाएगा। टिकट कन्फर्म न होने पर आपके जेहन में यह सवाल चलते होंगे। लेकिन अब रेलवे की ओर से इस परेशानी को दूर करने के लिए नई पहल की गई है। अब जिन ट्रेनों में ज्यादा वेटिंग होगी वहां पर एक्स्ट्रा कोच लगाए जाएंगे। यह थ्री टियर इकॉनमी एसी कोच होंगे। इनका किराया थर्ड एसी से कम होता है। इसलिए आपको ज्यादा रकम भी नहीं पे करनी होगी।

थ्री टियर से 11 बर्थ ज्यादा होती है

अभी तक रेलवे वेटिंग लिस्ट के पैसेंजर्स को रिलीफ देने के लिए जरूरत के मुताबिक एक्स्ट्रा कोच लगाता था। रेलवे ने अब एक्स्ट्रा कोच के रूप में नए थ्री टियर इकॉनमी कोच लगाने का फैसला लिया है। क्यूंकि इन कोचों में अन्य थ्री टियर कोच से 11 बर्थ अधिक होती है।

मुम्बई व सूरत रूटों में होती अधिक वेटिंग

एनसीआर सीपीआरओ डॉ। शिवम शर्मा ने बताया की कानपुर या गोरखपुर से मुम्बई, सूरत व अहमदाबाद रूट की ट्रेनों में अधिकतम लंबी वेटिंग चलती है। जिन ट्रेनों में अधिक वेटिंग लिस्ट होती है। उन ट्रेनों में एक्स्ट्रा कोच लगा दिए जाते हैं।

बॉक्स

300 से अधिक वेटिंग पर क्लोन ट्रेन

त्योहार के सीजन में वेटिंग लिस्ट 300 से अधिक होने पर उसी ट्रेन के नाम पर एक दूसरी क्लोन ट्रेन चलाई जाती है। वेटिंग लिस्ट वाले पैसेंजर्स को क्लोन ट्रेन में कंफर्म सीट मुहैया करा दी जाती है। नए थ्री टियर इकॉनमी एसी कोचों को एक्स्ट्रा कोच के रूप में लगा कर वेटिंग लिस्ट वाले अधिक से अधिक पैसेंजर्स को कन्फर्म सीट मुहैया करा सकेंगे।

7 कोच मिले और आएंगे इसी वीक

एनसीआर सीपीआरओ के मुताबिक रेल कोच फैक्ट्री कपूरथला ने 15 कोच रेलवे बोर्ड को हैंड ओवर किया था। जिसमें 7 कोच एनसीआर रीजन को दिए जा चुके हैं। कपूरथला रेल कोच फैक्ट्री पीआरओ जितेश सिंह ने बताया की मई मंथ में थ्री टियर इकॉनमी एसी कोच के 100 कोच तैयार हो चुके हैं। जो दो-तीन दिनों में रेलवे बोर्ड के आदेशानुसार एनसीआर समेत विभिन्न रीजन व डिवीजन में भेजे जाएंगे। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक दूसरी खेप में लगभग 24 कोच एनसीआर रीजन को एलॉट किए जाने की उम्मीद है।

वेटिंग टिकट पर जर्नी नॉट एलाउड

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक पहले काउंटर वेटिंग टिकट में ट्रेनों में जर्नी करने की अनुमति थी। कोरोना काल के बाद ट्रेनों में काउंटर व ऑनलाइन टिकट में ट्रेन में जर्नी करने की अनुमति पर रोक लगा दी गई। यह स्थित आगे कई साल अभी रहने वाली है। इस लिए वेटिंग टिकट पैसेंजर्स की समस्या को देखते हुए रेलवे अब जिन ट्रेनों में अधिक वेटिंग हो जाती है। उन ट्रेनों में एक्स्ट्रा कोच लगा कर वेटिंग टिकट वालों को कंफर्म बर्थ मुहैया करा दी जाती है।

आंकड़े

-आईसीएफ थर्ड एसी कोच में 64 बर्थ होती हैं

-एलएचबी के थर्ड एसी कोच में 72 बर्थ होती है

-न्यू थ्री टियर इकॉनमी एसी कोच में 83 बर्थ

-न्यू थ्री टियर इकॉनमी एसी के 7 कोच एनसीआर को मिले

-अगले सप्ताह 24 कोच और एलॉट होने की संभावना

पैसेंजर्स की सुविधाओं को देखते हुए रेलवे ने यह फैसला लिया है। थ्री टियर के आने वाले नए कोच इकॉनमी एसी कोच के रूप में डेवलप किए गए है। इसमें पहले ही अपेक्षा अधिक बर्थ भी हैं।

डॉ। शिवम शर्मा, सीपीआरओ, एनसीआर

Posted By: Inextlive