पहले बांधा मास्क उसके बाद राखी

Updated Date: Tue, 04 Aug 2020 01:30 PM (IST)

-दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के 'रक्षा का वचन' अभियान के तहत भाइयों-बहनों ने कोविड गाइडलाइंस को फॉलो करते हुए मनाया रक्षा बंधन

KANPUR: मंडे को रक्षाबंधन का पर्व सर्वार्थ सिद्धि और आयुष्मान के विशेष योग में मनाया गया। बहनों ने भाइयों को रक्षासूत्र बांधकर शुभ फल प्राप्ति और दीर्घायु की कामना की। इस दौरान कोविड गाइडलाइंस को फॉलो कर लोगों को इस महामारी से बचे रहने के लिए अवेयर किया। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के 'रक्षा का वचन' अभियान के तहत सैकड़ों भाइयों-बहनों ने कोरोना से बचाव के लिए नियमों का पूरा पालन किया। पहले सैनेटाइजर का यूज किया फिर एक-दूसरे को मास्क पहनाया और उसके बाद रक्षा के वचन के साथ बहनों ने भाइयों की कलाई पर रक्षासूत्र बांधा।

-------------

राखी बंधवाने से पहले मैं अपने और बहन के लिए मास्क लाया था। हाथों को सैनेटाइज कर पहले मैंने और फिर बहन को मास्क पहनाया, उसके बाद राखी बंधवाई। कोरोना से बचने और बचाने का वचन भी दिया।

रमन

कोरोना के चलते बहन को पहले ही कहा था कि संक्रमण से बचाव करते हुए ही सारी तैयारी करे। उसने इस बात का पूरा ख्याल रखा और सभी रूल्स फॉलो करते हुए त्योहार सेलिबे्रट किया।

-राजीव

राखी पर मैंने पहले ही बहन को ऑनलाइन पैसे देने के लिए सोच लिया था। राखी बांधने के बाद उसको पैसे ट्रांसफर का मैसेज मिला तो खुश हो गई। कोरोना की वजह से बिना कुछ कहे ही सब समझ गई।

-आलोक

---------

कोरोना से बचने के लिए पहली बार भाई ने मुझे गिफ्ट के साथ कोरोना से बचाव की किट भी दी। ये बेहद सरप्राइजिंग था मेरे लिए। मैंने भी उसे वचन दिया कि इस किट का यूज करूंगी।

-रुचि

मैं तो भाई के लिए मास्क के साथ राखी लेकर गई थी। पहले मैंने हाथों को सैनेटाइज कर उसे मास्क लगाया और इसके बाद राखी बांधी। वो बेहद खुश हुआ और हम दोनों ने ही कोरोना से बचाव के लिए सभी नियम मानने का वादा किया।

-आभा

कोरोना से बचाव करते हुए मैंने और सभी फ्रेंड्स व रिलेटिव्स को जरूरी बातों को ध्यान रखने की सलाह दी है। भाई से भी कसम ली कि वो सभी रूल्स को फॉलो करते हुए कोरोना से बचाव करेगा।

-शिखा

-----------------

अलग से बॉक्स

ऑनलाइन दिए गिफ्ट

कोरोना के चलते भाइयों ने इस बार बहनों को ऑनलाइन कैश या फिर गिफ्ट भेजे। वहीं ज्यादातर बहनें या भाई दूर होने की वजह से अपने घर नहीं आ पाए। दूर देश व प्रदेश में बैठी बहनों ने ऑनलाइन राखी भेजकर वीडियो कॉलिंग से भाइयों की आरती उतारी और त्योहार की खुशियां साझा कीं। वहीं भाइयों ने भी ऑनलाइन ही बहनों को गिफ्ट और रुपए भेजे।

-----------

बाई पोस्ट भेजी राखी

आर्य नगर निवासी रक्षिता गुप्ता ने बताया कि झांसी और लखनऊ में रहने वाले भाइयों को बाई पोस्ट राखी पहले ही भेज दी थी। वीडियो कॉल में भाइयों की बेटियों ने मेरी जगह पर भाई के हाथ मं राखी बांधी। भाइयों ने भी इस बार ऑनलाइन गिफ्ट और रुपए देकर रस्मों को पूरा किया। कुछ ऐसे ही त्योहार आचार्य नगर निवासी रेनू सहाय, किदवई नगर निवासी शालिनी दीक्षित और बर्रा-2 निवासी अनिता सिंह ने मनाया।

------------

पूजन कर बंद हुए कपाट

सावन के अंतिम सोमवार को शहर के प्रमुख शिवालयों में विधि-विधान से पूजन के बाद पट को बंद कर दिया गया। सुबह 9.25 मिनट तक भद्रा समाप्ति के बाद राखी बांधने का सिलसिला शुरू हो गया। पांच महायोग में इस बार पड़ने वाला पवित्र पर्व पर बहनों ने विघ्नहर्ता गणेश

महाराज को राखी स्पर्श करके बहनों ने भाइयों की कलाई पर बांधी।

Posted By: Inextlive
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.