-मुगलसराय जंक्शन से इलाहाबाद तक तीसरा रेलवे ट्रैक बिछाने को मंजूरी

- एनसीआर जोन में मुगलसराय से गाजियाबाद के बीच ही सबसे ज्यादा लेट होती हैं दिल्ली-हावड़ा रूट की ट्रेनें

-देश का सबसे बिजी रेलवे ट्रैक, क्षमता से कहीं ज्यादा दौड़ती हैं ट्रेनें, सिगनल न मिलने से रेंगती है ट्रेनें

KANPUR। दिल्ली हावड़ा रेल ट्रैक पर ओवरलोड के कारण ट्रेनों की लेटलतीफी से परेशान यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। मुगलसराय से इलाहाबाद के बीच 141 किमी लंबा तीसरा रेलवे ट्रैक बिछाने के लिए रेलवे बोर्ड ने मंजूरी दे दी है। जल्द ही काम भी शुरु हो जाएगा। तीसरा ट्रैक बिछने से ट्रेनें अपनी पूरी रफ्तार से दौड़ सकेंगी। जिससे ट्रेनों की लेटलतीफी में कमी आएगी और लाखों यात्रियों का राहत मिलेगी। क्योंकि रेलवे की सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली-हावड़ा रूट की ट्रेनें मुगलसराय से गाजियाबाद के बीच ही सबसे ज्यादा लेट होती हैं।

कानपुराइट्स को भी राहत

एनसीआर सीपीआरओ गौरव कृष्ण बंसल ने बताया कि मुगलसराय से इलाहाबाद के बीच में तीसरा रेलवे ट्रैक बिछने से कानपुराइट्स को भी काफी राहत मिलेगी। ट्रेनों का संचालन बेहतर होने से कानपुर क्षेत्र के ट्रेनों का ट्रैफिक सुगम तरीके से चल सकेगा। ट्रैक कम होने की वजह से अभी ट्रेनों का एक मकड़जाल आउटर में फंस जाता है। जिसमें एक-एक कर ट्रेनों को पास करने में ट्रेनें काफी पिटती हैं।

बॉक्स

कानपुर-इलाहाबाद के बीच भी तैयारी

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक, एनसीआर जोन के अधिकारी इलाहाबाद से कानपुर के बीच भी तीसरी लाइन बिछाने को लेकर प्रस्ताव तैयार कर रहे है। जोकि जल्द ही बोर्ड को सौंपा जाएगा। फिलहाल ट्रेनों की लेटलतीफी में नियंत्रण करने के लिए कानपुर से इलाहाबाद के बीच ऑटोमैटिक सिगनलिंग का काम तेजी से चल रहा है। इसके माध्यम से दो स्टेशनों के बीच में तीन से चार ट्रेनें आगे पीछे चल सकती हैं।

आंकड़े

2380 करोड़ का है पूरा प्रोजेक्ट

141 किलोमीटर बिछेगा रेलवे ट्रैक

300 से अधिक ट्रेनों का आवागमन

4 लाख यात्रियों का प्रतिदिन आवागमन

2015 में रखा गया था इसका प्रस्ताव

2018 में रेलमंत्री ने दी हरी झंडी

कोट

एनसीआर जोन में ट्रेनों का संचालन बेहतर करने व यात्रियों को ट्रेनों की लेटलतीफी से राहत देने के लिए रेलमंत्री ने हालही में इस प्रोजेक्ट पर मोहर लगाई है। मुगलसराय से इलाहाबाद तक 141 किमी लंबा तीसरा ट्रैक बिछाने का काम जल्द शुरू होगा। इस प्रोजेक्ट के पूरा होने से कानपुर क्षेत्र की ट्रेनों का संचालन भी बेहतर हो जाएगा।

गौरव कृष्ण बंसल, सीपीआरओ, एनसीआर

Posted By: Inextlive