फिर से ऊंचाइयों की ओर रियल इस्टेट

Updated Date: Mon, 19 Oct 2020 04:08 PM (IST)

kanpur@inext.co.in KANPUR : लॉकडाउन के कारण ठप पड़ा रियल एस्टेट सेक्टर भी अब अनलॉक हो चुका है. होम लोन की सस्ती दरें इस स

- होम लोन की सस्ती दरें कर रही हैं लोगों के ड्रीम हाउस के सपने को पूरा करने में हेल्प

-नवरात्रि के पहले से हाउसिंग प्रोजेक्ट्स का विजिट करने लगे थे लोग, अब कर रहे बुकिंग

>kanpur@inext.co.in

KANPUR : लॉकडाउन के कारण ठप पड़ा रियल एस्टेट सेक्टर भी अब अनलॉक हो चुका है। होम लोन की सस्ती दरें इस सेक्टर में अब नई जान डाल रही हैं। लॉकडाउन की तुलना में 30 परसेंट से अधिक की ग्रोथ हो चुकी है। दीपावली तक स्थिति और बेहतर होने की संभावना जताई जा रही है। नवरात्रि से पहले काफी संख्या में कानपुराइट्स अपने ड्रीम हाउस के लिए हाउसिंग प्रोजेक्ट्स का विजिट करने लगे थे। अब बुकिंग का सिलसिला भी बढ़ रहा है। एक्चुअल बॉयर्स की इस चहलकदमी बढ़ने बिल्डर्स, डेवलपर्स के चेहरों पर चमक लौटने लगी है।

होम लोन में सबसे कम इंट्रेस्ट रेट

मार्च में लगे लॉकडाउन के कारण अन्य शहरों में रह रहे लोग बड़े पैमाने पर अपने घर को लौट गए। लॉकडाउन के दौरान तो ज्वाइंट फैमिली के रूप में सब एक साथ रहते रहे। अनलॉक के बाद इनमें से काफी संख्या में लोगों ने अब अपने शहर में बिजनेस और जॉब की ओर कदम बढ़ा दिए हैं। इसके साथ ही अब उनकी चाहत भी अपने ही शहर में एक घर होने की है। उनके इस सपने को पूरा करने में होम लोन का इंट्रेस्ट रेट काफी मदद कर रहा है। बिल्डर संजय खत्री के मुताबिक इस समय होम लोन का इंट्रेस्ट 6.7 परसेंट तक पहुंच गया है। जिससे होम बॉयर्स को फ्लैट खरीदने में काफी मदद ि1मल रही है।

30 से 40 परसेंट ग्रोथ

बिल्डर्स की मानें तो नवरात्रि से काफी पहले एक्चुअल बॉयर्स ने हाउसिंग प्रोजेक्ट्स को लेकर इंक्वॉयरी शुरू कर दी है। लोग तेजी से साइट विजिट कर रहे हैं। साथ वह अपने ड्रीम हाउस को बुक रहे हैं। हालांकि अभी बजट के मुताबिक हाउस की तरफ लोग ज्यादा रूख कर रहे हैं। होम लोन की मदद मिलने से पसन्द आने पर बजट आगे की तरफ भी बढ़ रहा है। फिलहाल लॉकडाउन की तुलना में 30 से 40 परसेंट तक की ग्रोथ आ चुकी है। दिवाली तक स्थिति और अच्छी होने की उम्मीद है।

-----------------

यूपीरेरा में हाल

रजिस्टर्ड प्रोजेक्ट (यूपी)-- 2898

प्रमोटर (यूपी)-- 1504

एजेंट(यूपी)- 4033

कम्प्लेंट्स-- 29524

कानपुर के रजिस्टर्ड प्रोजेक्ट-- 105

कानपुर के टोटल एजेंट-- 97

-------

रियल इस्टेट सेक्टर की स्थिति अब काफी अच्छी हो गई है। कस्टमर्स की इंक्वॉयरी आ रहा है। वह हाउसिंग प्रोजेक्ट्स का विजिट कर रहे हैं और बुकिंग कर रहे हैं। दिवाली तक स्थिति और भी अच्छी होने की उम्मीद हैं।

- संजय वर्मा, बिल्डर

लॉकडाउन की तुलना में अब तक लगभग 25 परसेंट की ग्रोथ आ चुकी है। लोग आ रहे हैं। फ्लैट देख रहे हैं और बुक भी कर रहे हैं। होम लोन का इंट्रेस्ट कम होने से उम्मीद है कि आगे स्थिति में और भी सुधार होगा।

- अमित सिंह चौहान, बिल्डर

लॉकडाउन ही नहीं पिछले ही कई वर्षो से रियल इस्टेट सेक्टर की स्थिति अच्छी नहीं रही। इधर होम लोन का इंट्रेस्ट रेट 6.7 परसेंट आ चुका है.इससे स्थिति में काफी सुधार आया है। 40 परसेंट तक ग्रोथ हुई है।

- संजय खत्री, बिल्डर

Posted By: Inextlive
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.