आई एक्सक्लूसिव

- पीडब्ल्यूडी ने सर्वे पूरा कर प्रोजेक्ट की कॉस्टिंग की, हाथीपुर गांव के पास बनेगा स्टार्टिग व एंड प्वाइंट

- नौबस्ता, पनकी, भौंती, रामादेवी आदि जगहों पर लगने वाला ट्रैफिक जाम होगा खत्म, चारों ओर बिछेगा फोरलेन का जाल

>kanpur@inext.co.in

KANPUR : शहर में लगातार बढ़ते जाम, रेंगता ट्रैफिक और एक्सीडेंट के बढ़ते ग्राफ को देखते हुए रिंग रोड बनाने की कवायद एक बार फिर शुरू की गई है। पीडब्ल्यूडी ने इसके सर्वे का काम पूरा कर लिया है। फिलहाल इसको बनाने में 5,000 करोड़ रुपए की लागत का अनुमान लगाया गया है। 105 किमी लंबे इस फोरलेन आउटर ¨रग रोड के बनने के बाद आगरा, अलीगढ़, इलाहाबाद, लखनऊ, हमीरपुर आदि से आने वाले हैवी व्हीकल कानपुर सिटी के अंदर प्रवेश किए बिना ही बाहर-बाहर निकल जाएंगे। इससे सिटी की सड़कों पर हैवी लोड व्हीकल का लोड कम होने के साथ ही जाम के साथ एक्सीडेंट भी कम होंगे। वहीं एनएचएआई ने नगर निगम को नक्शा भेजकर रिंग रोड अलानइमेंट को लेकर सजेशन भी मांगे हैं।

यहां से बनेगी रिंग रोड

¨रग रोड नेशनल हाईवे-2 के 489 किमी। (हाथीपुर गाव के पास) से शुरू होकर नेशनल हाईवे-86 के 15 किमी। दूरी पर (निहालपुरवा के पास) क्रॉस करते हुए निकलेगा। नेशनल हाईवे-2 के 456 किमी। (चकरपुर सब्जी मंडी) को क्रॉस कर आगे नेशनल हाईवे-91 के किमी 405/500 (रामनगर मंधना के पास) को पार करते हुए गंगा नदी को क्रॉस करेगा। इसके आगे गंगा एक्सप्रेस हाईवे को (रावतपुर के पास) क्रॉस करते हुए उन्नाव की ओर आगे बढ़ेगा। नेशनल हाईवे-25 को 66 किमी पर क्रॉस करते हुए फतेहपुर में चौडगरा से 5 किमी। दूर थानपुर गांव के पास फिर गंगा एक्सप्रेस हाईवे को क्रॉस कर हाथीपुर गांव के पास ही खत्म होगा।

----------

जाम से मिलेगी मुक्ति

सिटी में बाहर से आने वाले हैवी लोड व्हीकल और कारों की वजह से जाम लगता है। जीटी रोड, हमीरपुर रोड, विजय नगर से रामादेवी, नौबस्ता बाईपास, आईआईटी से रावतपुर, जाजमऊ और कालपी रोड जैसे मेन रोड्स पर रोजाना भीषण जाम लगता है। रिंग रोड बनने के बाद आगरा, अलीगढ़, इलाहाबाद, लखनऊ, हमीरपुर से आने वाले व्हीकल आना बंद हो जाएंगे और जाम की प्रॉब्लम लगभग खत्म हो जाएगी।

----------

90 परसेंट सेंट्रल गवनर्मेंट देगी

इस रिंग रोड के निर्माण के लिए 10 परसेंट बजट स्टेट और 90 परसेंट बजट सेंट्रल गवर्नमेंट देगी। नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) से इसका निर्माण कराने का प्रस्ताव तैयार किया गया है। इसको लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से कई बार मीटिंग भी कर चुके हैं। इस प्रोजेक्ट को भारत माला योजना के तहत पूरा करने के लिए सहमति बन चुकी है।

----------

लगेगा टोल टैक्स

हाल ही में शासन के निर्देश पर पीडब्ल्यूडी ने प्रोजेक्ट में आने वाली लागत का सर्वे पूरा कर लिया है। ये ¨रग रोड फोर लेन का होगा और इसे बनाने वाली कंपनी ही इसमें टोल टैक्स की वसूली करेगी। अपर मुख्य सचिव संजय अग्रवाल ने पीडब्ल्यूडी और डीएम से वार्ता कर जमीन अधिग्रहण करने को लेकर चर्चा की। अब जमीन के अधिग्रहण को लेकर प्रयास तेज कर दिए गए हैं।

-------------

ये एरियाज होंगे डेवलप

-आवास विकास की मंधना योजना

-यूपीएसआईडीसी की इंटीग्रेटेड मॉडल सिटी

-गंगा किनारे बसी ट्रांसगंगा सिटी

-बिठूर

-महाराजपुर

-सरसौल

-भौंती आदि।

-------------

ये रोड्स होंगे जाम फ्री

-नौबस्ता

-पनकी

-भौंती

-कल्याणपुर

-रामादेवी

--------------

इन स्थानों को जोड़ेगा

-जीटी रोड

-हमीरपुर रोड

-उन्नाव-लखनऊ हाईवे

-रायबरेली रोड

-कानपुर-लखनऊ हाईवे

-------------

इतने ओवरब्रिज बनेंगे

-2 ओवरब्रिज बिठूर और ड्योढ़ी घाट के पास गंगा पर बनेगा।

-5 ओवरब्रिज गंगा व पांडु नदी पर कई जगहों पर बनाए जाएंगे।

-17 छोटे पुल सड़कों को क्रॉस करने वाली जगहों पर बनेंगे।

-3 फ्लाईओवर 105 किमी। लंबे रूट पर प्रस्तावित किए गए।

-54 अंडरपास पैदल यात्रियों के लिए भी बनाए जाएंगे।

-------------

यहां से आने वालों को लाभ

-आगरा

-अलीगढ़

-इलाहाबाद

-लखनऊ

-हमीरपुर आदि।

------------

रिंग रोड बनाने के लिए प्रस्तावित एलाइनमेंट से संबंधित विभागों के सुझाव मांगे हैं। यह भी पूछा गया है कि रिंग रोड के आसपास या इसके दायरे में कोई योजना प्रपोस्ड तो नहीं है।

-पुरुषोत्तम लाल चौधरी, जीएम टेक्निकल, प्रोजेक्ट डायरेक्टर।

------

एनएचएआई ने रिंग रोड एलाइनमेंट के लिए रिव्यू करने के साथ ही सजेशन भी मांगे हैं। चीफ इंजीनियर को इस काम की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

-संतोष कुमार शर्मा, नगर आयुक्त।

Posted By: Inextlive