- बीकानेर से वाया कानपुर चलाई गई नई दूरंतो एक्सप्रेस में सियालदाह तक सिर्फ दो स्टॉपेज

- राजधानी एक्सप्रेस को भी दे रही टक्कर, अन्य एक्सप्रेस ट्रेनों से 7 घंटे कम लगेगा समय

- 1018 किमी का सफर रेल सिर्फ 12 घंटे में तय करेगी

-7 घंटे कम लगेंगे राजधानी को छोड़कर अन्य ट्रेनों के मुकाबले

KANPUR: कानपुर से सियालदाह अब सिर्फ 12 घंटे में पहुंच सकेंगे। राजधानी को छोड़कर अन्य ट्रेनों की अपेक्षा दुरंतो एक्सप्रेस लगभग 7 घंटे पहले कानपुर से सियालदाह पहुंचाएगी। बीकानेर से वाया कानपुर, सियालदाह तक रेलवे ने नई दुरंतों का संचालन किया है। बीकानेर से सियालदाह के बीच कानपुर समेत ट्रेन के सिर्फ 8 स्टॉपेज है। वहीं कानपुर से सियालदाह के बीच में सिर्फ दो स्टेशन पर स्टॉपेज दिया गया है।

98 किमी प्रति घंटा

रेलवे आफिसर्स के मुताबिक ट्रेन नंबर 12260 एक्सप्रेस को 24 फरवरी से चलाया गया है। ट्रेन के स्टॉपेज नाम मात्र होने व अन्य ट्रेनों से अधिक स्पीड बढ़ने से इसकी एवरेज स्पीड 98 किमी प्रति घंटे है। जो नई दिल्ली-कोलकाता राजधानी से लगभग 18 किमी प्रति घंटे अधिक हैं। वहीं नार्मल ट्रेनों की अपेक्षा दुरंतो एक्सप्रेस की एवरेज स्पीड लगभग 38 किमी प्रति घंटे अधिक हैं।

36 की जगह 12 घंटे का सफर

बीकानेर से सियालदाह लगभग 1920 किमी की दूरी को अभी नार्मल ट्रेनें लगभग 36 घंटे में तय करती है। रेलवे की चलाई गई नई दुरंतो इसी सफर को लगभग 24 घंटे में तय कर रही है। इस ट्रेन में जर्नी करने पर पैसेंजर्स राजधानी को छोड़ अन्य ट्रेनों की अपेक्षा 12 घंटे पहले अपने गंतव्य में पहुंच जाएगी। दिल्ली से सियालदाह लगभग 1458 किमी का सफर दुरंतो मात्र 17 घंटे में तय कर रही हैं।

हजारों पैसेंजर्स को मिली राहत

कानपुर से कोलकाता तक राजधानी में जर्नी करने वाले वीआईपी पैसेंजर्स अब राजधानी में कंफर्म रिजर्वेशन न मिलने पर इस दुरंतो एक्सप्रेस में ट्राई कर सकते हैं। जो लगभग बराबर समय में कानपुर से सियालदाह पहुंचाती है।

आंकड़े

- 62 किमी प्रति घंटे नार्मल ट्रेनों की एवरेज स्पीड

- 79 किमी प्रति घंटे राजधानी ट्रेन की एवरेज स्पीड

- 98 किमी प्रति घंटे बीकानेर-सियालदाह दुरंतो की एवरेज स्पीड

- 2 स्टॉपेज कानपुर से सियालदाह के बीच में

- 8 स्टॉपेज है बीकानेर से सियालदाह के बीच कानपुर को लगा कर

--6 स्टॉपेज हैं बीकानेर से कानपुर तक (सेंट्रल सहित)

अब दुरंतो एक्सप्रेस से भी पैसेंजर्स 12 घंटे में कानपुर से सियालदाह का सफर तय कर सकता है। इस ट्रेन के चलने से हजारों कानपुराइट्स को काफी लाभ मिलेगा।

अमित मालवीय, पीआरओ, प्रयागराज डिवीजन

Posted By: Inextlive