- लखनऊ, प्रयागराज और इटावा रूट में स्पेशल लोकल ट्रेनें जल्द चलाई जा सकती हैं

- एमएसटी सेवा बहाल होने से हजारों स्टूडेंट्स, टीचर्स और वर्कर्स को मिलेगी रिलीफ

KANPUR: यदि आप नौकरी पर जाने के लिए ट्रेन का यूज करते हैं और ट्रंासपोर्टेशन में आपको ज्यादा रकम देनी पड़ रही है तो आप ज्यादा दिन परेशान नहीं होंगे। दरअसल, रेलवे फरवरी से स्पेशल लोकल ट्रेनें चलाने का विचार कर रहा है। फरवरी से ही एमएसटी सर्विस भी शुरू की जा सकती है। रेलवे इसकी तैयारी कर रहा है। यह ट्रेनें कानपुर से अलग-अलग रूटों पर चलेंगी। फरवरी मंथ के फस्ट वीक से डेली जर्नी करने वाले हजारों स्टूडेंट्स, टीचर्स और प्राइवेट कंपनी के जॉब वर्कर्स को राहत मिल जाएगी।

10 माह से फेस कर रहे प्रॉब्लम

लखनऊ की एक मेडिकल कंपनी में जॉब करने वाले रोहित सिंह बताते हैं। वह कोरोना के पहले तक एमएसटी बनवा कर डेली ट्रेन से कानपुर से लखनऊ अपडाउन करते थे। जिसमें नाम मात्र ही फेयर लगता था। कोरोना काल के बाद से एमएसटी सर्विस बंद है। जिसकी वजह से अब वह डेली रोडवेज की बस से अप-डाउन करते हैं। जिसमें सैलरी का लगभग आधा हिस्सा फेयर में चला जाता है। यह समस्या सिर्फ रोहित की नहीं है। ऐसे हजारों कानपुराइट्स की है। जो जॉब व स्टडी के लिए डेली आसपास सिटी से ट्रेनों के माध्यम से अप-डाउन करते हैं।

कानपुर के तीन रूट प्रमुख

रेलवे आफिसर के मुताबिक कानपुर के तीन प्रमुख रूटों में एमएसटी होल्डर्स अधिक चलते हैं। इन रूटों में डेली 30 से 40 हजार डेली पैसेंजर्स का आवागमन है। जो ट्रेनों के माध्यम से सिटी में स्टडी करने व जॉब करने आते हैं। रेलवे आफिसर्स के मुताबिक कानपुर-लखनऊ, कानपुर-फर्रुखाबाद व कानपुर-इटावा रूट के अलावा कानपुर-प्रयागराज रूट में भी डेली पैसेंजर्स की संख्या हजारों में हैं।

40 हजार पैसेंजर्स को रिलीफ

एनसीआर पीआरओ ने बताया कि स्पेशल लोकल ट्रेनों का संचालन जल्द शुरू करने की पूरी तैयारी कर ली गई है। कुछ रीजन में इसकी शुरुआत भी कर दी है। जल्द ही प्रयागराज डिवीजन में भी इसमें निर्णय लिया जाएगा। जिससे हजारों दैनिक पैसेंजर्स को रिलीफ मिल सके। उन्होंने बताया कि एमएसटी सेवा बहाल होने से लगभग 40 हजार डेली पैसेंजर्स को काफी राहत मिलेगी।

डेटा पर एक नजर

- 2 मंथ के लास्ट वीक से शुरू करने की तैयारी

- 40 हजार से अधिक डेली पैसेंजर को मिलेगी रिलीफ

- 3 रूट हैं जहां ज्यादा पैसेंजर्स डेली करते रहे हैं जर्नी

- 40 परसेंट सैलरी चली जाती थी किराए में

- 4 स्पेशल लोकल ट्रेनों का संचालन जल्द होगा शुरू

डेली पैसेंजर्स की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए अब रेलवे लोकल ट्रेनों का संचालन शुरू करने जा रहा है। हजारों एमएसटी होल्डर्स को काफी रिलीफ मिलेगी।

अमित मालवीय, पीआरओ, एनसीआर

Posted By: Inextlive