kanpur@inext.co.in kanpur : अगर आप सरकारी या प्राइवेट किसी ऑफिस में काम करती हैं और आपके बॉस या कलीग्स असभ्य हरकते करते हैं. ससुराल में उत्पीड़न या सेक्सुअल हैरेसमेंट किया जाता है. कोई रिश्तेदार या द

- महिलाओं की सुरक्षा और उनके साथ हो रहे अपराध को रोकने के लिए डीसीपी साउथ ने तैयार किया मॉड्यूल

>kanpur@inext.co.in

KANPUR : अगर आप सरकारी या प्राइवेट किसी ऑफिस में काम करती हैं और आपके बॉस या कलीग्स असभ्य हरकते करते हैं। ससुराल में उत्पीड़न या सेक्सुअल हैरेसमेंट किया जाता है। कोई रिश्तेदार या दोस्त बेवजह परेशान करता है और आपकी कहीं सुनवाई नहीं हो रही है। ऐसी पीडि़त महिलाओं की मदद के लिए कानपुर पुलिस कमिश्नरेट आगे आई है। डीसीपी साउथ रवीना त्यागी ने प्रबल प्रतिक्रिया नाम से एक मॉड्यूल तैयार किया है। इसके तहत पुलिस शिकायतकर्ता के घर जाकर तय करेगी कि वास्तव में शिकायत वाजिब है या नहीं। शिकायत वाजिब होगी तो पुलिस बातचीत के माध्यम से पूरे मैटर को रिसॉल्व करने की कोशिश्ा करेगी।

इस तरह काम करेगा माड्यूल

शहर में महिला अपराध का ग्राफ लगातार बढ़ता जा रहा है लेकिन डर और लोक लाज के चलते पीडि़त महिलाएं अपनी आवाज नहीं उठा पाती हैं। इसी को देखते हुए ये मॉड्यूल तैयार किया गया है। डीसीपी साउथ रवीना त्यागी ने बताया कि घरेलू ¨हसा की कई बार शिकायत करने वाली महिलाओं के नंबर को चिन्हित किया गया है। अब तक 40 से अधिक नंबर चिन्हित हुए हैं। इन महिलाओं का रजिस्ट्रेशन कराया जाएगा। उनके घर की लोकेशन जीपीएस के जरिए ट्रेस करके फी¨डग की जाएगी। रजिस्ट्रेशन के बाद अगर फिर से पीडि़ता कॉल करती है तो इस बार पीआरवी और महिला पीआरवी भेजकर प्रबल प्रतिक्रिया दी जाएगी। उत्पीड़न करने वालों की काउंस¨लग भी कराई जाएगी। कार्रवाई को 112 के सॉफ्टवेयर पर फीड किया जाएगा। समय-समय पर महिला से बातकर फीड बैक लिया जाएगा। इसके लिए महिला अधिकारी और कर्मचारियों की एंटीडोमेस्टिक वॉयलेंस सेल का गठन किया जाएगा।

181 हेल्पलाइन से जुड़ेगी

डीसीपी रवीना त्यागी ने बताया कि दो दिन पहले शहर आईं महिला कल्याण एवं बाल विकास मंत्री स्वाति सिंह को भी इसकी जानकारी दी गई। उन्होंने इस योजना को महिला हेल्पलाइन 181 से भी जोड़ने को कहा। 2021 में जिले में दर्ज किए गए 131 मामले इस मॉड्यूल से जोड़ने के लिए कहा गया है। डीसीपी ने बताया इस योजना के प्रमुख बिन्दुओं में पीआरवी में शामिल महिला और पुरुष की ट्रेनिंग, एंटीडोमेस्टिक सेल का गठन, 181 व महिला आयोग के साथ आपसी तालमेल, पीडि़ता की समस्या का रजिस्ट्रेशन सहित अन्य चीजें हैं।

ट्रेनिंग के बाद हुआ टेस्ट

घरेलू हिंसा से महिलाओं को निजात दिलाने की कार्ययोजना प्रबल प्रतिक्रिया ने परवान चढ़ना शरू कर दिया है। बीते वेडनसडे को पीआरवी की टीम के प्रशिक्षण के बाद थर्सडे को सभी का टेस्ट हुआ। टेस्ट में प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले टीम के 25 सदस्य शामिल हुए। टेस्ट में शामिल हुईं नेहा यादव ने 15 में से 14 अंक पाकर टॉप किया। नीलम मौर्या व निधि श्रीवास्तव ने संयुक्त रूप से दूसरा स्थान प्राप्त किया।

महिलाओं की सुरक्षा और उनके साथ हो रहे विभिन्न तरह के अपराध को रोकने के लिए 'प्रबल प्रतिक्रिया' मॉड्यूल बनाया गया है, जिसके तहत काम शुरू कर दिया गया है।

रवीना त्यागी, डीसीपी साउथ

Posted By: Inextlive