- कानपुर को ग्रीन सिटी बनाने को एक लाख पौधे लगाने की मुहिम शुरू

- गवर्नमेंट, सेमी-गवर्नमेंट समेत एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स को भी मिला प्लांटेशन का टारगेट

- डिफरेंट एरियाज पर फ्रूट्स, फ्लावर और छायादार पेड़ों को लगाने के लिए लोकेशन तय

-फिर भी पुरानी प्लांटेशन स्कीम्स की फेलियर के लिए जवाबदेही तय नहीं

kanpur@inext.co.in

KANPUR : कंक्रीट के जंगल में तब्दील होते जा रहे शहर को हरा-भरा करने के लिए शहर में एक लाख पौधे लगाने की तैयारी पूरी हो चुकी है। इस मुहिम की शुरुआत भ् जून को व‌र्ल्ड एनवायरमेंट डे से जा रही है। फॉरेस्ट डिपार्टमेंट के सहयोग से विभिन्न सरकारी, अर्ध सरकारी विभागों को इस मुहिम में शामिल किया गया है।

डिफरेंट वैराइटी के प्लांट्स

सिटी के डिफरेंट एरियाज में अलग-अलग किस्म के पेड़ लगाये जाने की योजना है। इसमें फलदार, छायादार और खूबसूरत फूलों और सुगंध वाले पेड़ों को शामिल किया गया है। डिस्ट्रिक्ट फॉरेस्ट ऑफिसर राम कुमार के मुताबिक शहरी व आवासीय इलाकों में फलदार प्रजाति वाले पेड़ लगाने की योजना है। वहीं कनेक्टिंग रूट्स और हाईवे के आसपास पीपल, बरगद, पाकड़ जैसे छायादार वृक्ष और बॉर्डर एरियाज पर छोटे पौधे लगवाये जाएंगे।

डिवाइडर से शुरुआत

व‌र्ल्ड एनवायरमेंट डे के मौके पर प्लांटेशन की शुरुआत श्याम नगर एरिया से की जा रही है। डीएफओ के मुताबिक डिवाइडर पर खूबसूरत और खुशबू वाले पौधे लगाने की योजना है। इनमें गुलमोहर, अमलतास, गुलदाउदी आदि प्लांट्स प्रमुख हैं। इन प्लांट्स के लिए विशेष तौर से ट्री-गार्ड मंगवाये गए हैं, जिससे कोई इन पौधों को नुकसान न पहुंचा सके। यह भी एंश्योर किया जा रहा है कि नगर निगम के वॉटर टैंकर से प्लांट्स को समय पर पानी दिया जाता रहे।

सीएसए और रीएसजेएम को भी मिला टार्गेट

प्लांटेशन के लिए सभी सरकारी, अर्धसरकारी विभागों को टारगेट दिया गया है। कमिश्नर मो। इफ्तखारुद्दीन ने बताया कि सभी विभागों को गढ्डे की खुदाई, ट्री गार्ड, पेड़ या पानी की व्यवस्था सुनिश्चित कराने के आदेश जारी किये जा चुके हैं। सरकारी विभागों के अलावा सीएसजेएम यूनिवर्सिटी व सीएसए यूनिवर्सिटी को भी अपने-अपने कम्पाउंड में प्लांटेशन करवाना है। कमिश्नर ने बताया कि इस अभियान में इंटरेस्ट नहीं लेने वाले व लापरवाही बरतने वाले अफसरों-कर्मचारियों के खिलाफ दंडात्मक कार्यवाही की जाएगी।

---

हर विभाग को मिला टारगेट -

डिपार्टमेंट संख्या

नगर निगम ब्0 हजार

केडीए ख्0 हजार

यूपीएसआईडीसी क्0 हजार

आवास-विकास परिषद क्0 हजार

सीएसए भ् हजार

पनकी थर्मल पॉवर क्800

सिंचाई विभाग क्ब्,फ्00

---

वर्जन वर्जन

ø व‌र्ल्ड एनवायरमेंट डे के मौके पर सभी विभागों के अफसरों-कर्मचारियों को अपने-अपने कैम्पस में प्लांटेशन संबंधी गाइडलाइंस जारी की गई हैं। इसमें उदासीनता या लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी।

- मो। इफ्तखारुद्दीन, कमिश्नर

ø सबसे पहले प्लांटेशन के लिए श्याम नगर की लोकेशन फाइनल की गई है। हमारी कोशिश है कि बारिश के दौरान ज्यादा पेड़ लगाए जाएं, जिससे सर्वाइवल रेशियो ज्यादा हो सके। वरना तेज धूप में पेड़ मुरझा जाते हैं। नगर निगम अफसरों को भी आदेशित किया है कि पेड़ों को समय पर पानी दिया जाए।

- डॉ। रोशन जैकब, डीएम

Posted By: Inextlive