KANPUR: संडे को रिपब्लिक डे है। इसको देखते हुए पूरे प्रदेश में हाई अलर्ट है। कानपुर अतिसंवेदनशील सिटीज में शामिल है। ऐसे में सब यहां फूलप्रूफ सिक्योरिटी के दावे कर रहे हैं। शहर की सिक्योरिटी पर तो सबकी नजर है। पर फ्राइडे को आई नेक्स्ट रिपोर्टर ने रेलवे स्टेशंस और बस स्टेशन की सिक्योरिटी का रियलिटी चेक किया तो मालूम चला कि यहां तो सबकुछ भगवान भरोसे है। आइए आपको बताते हैं, क्या हाल है इन जगहों पर सुरक्षा का?

 

जगह-रावतपुर स्टेशन

टाइम-दोपहर 3 बजकर 13 मिनट

स्टेशन के मेन गेट पर मूंगफली बेचने वाले ठेला लगाए थे। गेट में कोई भी बिना किसी चेकिंग के बड़ी आसानी से आ-जा रहा था। हाल ये था कि बड़े-बड़े बोरों में लोग कुछ भी सामान लेकर स्टेशन के अंदर एंट्री कर रहे थे और कोई उनसे ये तक पूछने वाला नहीं था कि इसमें क्या है? स्टेशन के अंदर भी कुछ ऐसा ही हाल था।

 

जगह-अनवरगंज रेलवे स्टेशन

टाइम-दोपहर के 3 बजकर 35 मिनट

मेन गेट पर पैसेंजर्स की जबरदस्त भीड़ थी। किसी को ट्रेन पकड़ने की जल्दी थी तो किसी को घर पहुंचने की। ऐसे में स्टेशन पहुंचे रिपोर्टर ने देखा यहां भी पैसेंजर्स और उनके सामान को चेक करने वाला एक भी सिक्योरिटी पर्सन मौजूद नहीं था। हर कोई बिना किसी चेकिंग के स्टेशन के अंदर एंट्री कर रहा था।

 

जगह-झकरकटी बस स्टेशन

टाइम-दोपहर के 3 बजकर 55 मिनट

यहां सुरक्षा के नाम पर किस तरह मजाक किया जा रहा था ये जानकर आप हैरान हो जाएंगे। बस स्टेशन पर पैदल नहीं आप किसी भी गाड़ी में कुछ भी रखकर प्रवेश करिए कोई पूछने वाला तक नहीं था। सबकुछ भगवान भरोसे दिखा। सुरक्षा के नाम पर एक भी आदमी नहीं दिखा।

 

जगह-कानपुर सेंट्रल

टाइम-शाम के 4 बजकर 25 मिनट

सेंट्रल के प्लेटफॉर्म नंबर एक के मेनगेट पर भी पैसेंजर्स को चेक करने वाला कोई नहीं दिखा। ये तो छोडि़ए गेट पर एक व्यक्ति दो बोरे लिए खड़ा था। उसने तुरंत एक ऐसे कुली को बुलाया जो न तो कुली वाला लाल कुर्ता पहने था और न ही बिल्ला लगाए था। वो आराम से आता है और सिर पर बोरे लादकर अंदर पहुंच जाता है। अब ऐसे में सवाल ये उठता है कि इसमें कुछ भी कोई चेक नहीं करने वाला।

 

'रेलवे स्टेशन की सुरक्षा के लिए दो टीमें गठित कर दी गई हैं। हर संदिग्ध व्यक्ति पर नजर रखी जा रही है.'

-त्रिपुरारी पांडेय, जीआरपी इंस्पेक्टर, कानपुर सेंट्रल

 

'बस स्टेशन पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। अगर किसी पैसेंजर्स पर शक हो तो तुरंत 100 नंबर पर सूचना दें.'

-राजीव चौहान, आरएम, यूपी रोडवेज कानपुर

> Posted By: Inextlive