- मॉडल सिटीज के लिए तय की गई गाइडलाइन्स, बजट की व्यवस्था भी की गई

-मॉडल सिटीज योजना के लिए शहरों का चयन करेंगे मुख्यमंत्री, दो साल में पूरे होंगे डेवलपमेंट व‌र्क्स

vishnu.tiwari@inext.co.in

KANPUR: केन्द्र सरकार की स्मार्ट सिटी के मुकाबले में स्टेट गवर्नमेंट मॉडल सिटी योजना लेकर आई। प्रदेश सरकार ऐतिहासिक, सामाजिक-संस्कृति और पर्यटन के दृष्टि से महत्वपूर्ण शहरों को मॉडल सिटीज के रूप में डेवलप करेगी। मॉडल सिटी के लिए चुने गए शहरों को स्वच्छ, सुरक्षित और सस्टेनेबल बनाने के लिए ट्रैफिक, पब्लिक ट्रांसपोर्ट, अवस्थापना सुविधाओं, एजूकेशन, हेल्थ, एजूकेशन, हैरीटेज, एनवॉयरमेंट सुधार आदि कार्य स्टेट गवर्नमेंट कराएगी। इसकी प्लानिंग कर ली गई है। चीफ सेक्रेटरी आलोक रंजन की तरफ से सभी कमिश्नर और डीएम को गाइडलाइन्स जारी की है.

मुख्यमंत्री करेंगे चयन

मॉडल सिटीज योजना के लिए शहरों का चयन अभी नहीं किया गया है। इस योजना के लिए शहरों का चुनाव मुख्यमंत्री करेंगे। स्टेट हाउसिंग एंड अरबन प्लानिंग डिपार्टमेंट के सेक्रेटरी पंधारी यादव ने डीएम, कमिश्नर को मॉडल सिटीज योजना की डिटेल भेजी है। इसके मुताबिक योजना में चुने गए शहरों की मैपिंग और डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करने की जिम्मेदारी मुख्य नगर एवं ग्राम्य नियोजक के निर्देशन में नगर एवं ग्राम्य नियोजन विभाग के मंडलीय कायार्1लयों को सौंपी गई है।

कमेटी की मोहर के बाद शुरू

मॉडल सिटी की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट पर कमिश्नर की हरी झंडी के बाद इसे चीफ सेक्रेटरी की अध्यक्षता वाली कमेटी के सामने रखा जाएगा। कमेटी की मोहर के बाद मॉडल सिटी बनाने के लिए डेवलपमेंट व‌र्क्स शुरू होंगे। सभी डेवलपमेंट व‌र्क्स पूरे करने के लिए 2 साल (फाइनेंशियल ईयर 2015-16,2016-17) का टारगेट रखा गया है। ये डेवलपमेंट व‌र्क्स इस समय सीमा में हो सके, इसके लिए निजी क्षेत्र का भी सक्रिय सहयोग लेने का विकल्प भी रखा गया है।

Posted By: Inextlive