- काउंसिल से हर साल भेजे जाते थे पेपर लेकिन इस बार ऐसा नहीं होगा

- कोरोना को देखते हुए आइसीएसई ने नियमों में किया बदलाव

KANPUR: बोर्ड एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए महत्वपूण है। दरअसल, इस बार आपके एग्जाम कई दिनों तक चलने वाले है और काउंसिल एग्जाम के लिए पेपर नहीं भेजेगा। कोरोना को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। द काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशंस (सीआइएससीई) की ओर से बोर्ड एग्जाम देने वाले छात्रों के लिए यह फैसला लिया है। इसके मुताबिक, इस सेशन में एक्सटर्नल एग्जामनर लैब एग्जाम के पेपर तैयार करेंगे।

सभी प्रिंसिपल को दी गई जानकारी

हर साल आइसीएसई बोर्ड से एग्जाम देने वाले स्टूडेंट्स के लिए पेपर काउंसिल से हर साल भेजे जाते थे। हालांकि इस सेशन में बदलाव कर यह जानकारी प्रिंसिपल को भेज दी गई है। इसके अलावा हर साल एक ही दिन में सभी सब्जेक्ट के एक्सपेरिमेंटल एग्जाम करा लिए जाते थें। मगर सोशल डिस्टेंसिंग मेन्टेन करते हुए इस सेशन में एग्जाम कई दिनों तक चलेंगे। साथ ही इन एग्जाम में जो कैंडिडेट शामिल होंगे, उन्हें बैच के रूप में सम्मिलित कराया जाएगा। जिससे एग्जाम के दौरान भीड़ न हो और कोविड-19 के सभी नियमों का पालन हो सके।

10वीं में वायवा, और 12वीं में एग्जाम

आईसीएसई बोर्ड से जुड़े एक्सप‌र्ट्स ने बताया कि 10वीं क्लास में इंग्लिश, फिजिक्स, केमेस्ट्री और बॉटनी में 20 मॉ‌र्क्स का वायवा होगा। जबकि 12वीं क्लास में फिजिक्स, केमेस्ट्री, बायोटेक्नोलॉजी और कंप्यूटर साइंस सब्जेक्ट में 30 मॉ‌र्क्स के लैब एग्जाम देने होंगे।

कोरोना महामारी को देखते हुए काउंसिल ने एक्सटर्नल एग्जामनर को एक्सपेरिमेंटल एग्जाम के लिए पेपर तैयार करने के निर्देश दिए हैं। इस सेशन में काउंसिल से पेपर नहीं भेजे जाएंगे।

- केवी ¨वसेंट, सिटी कोआर्डिनटेर, आइसीएसई

Posted By: Inextlive