-कोरोना इंफेक्शन से बचाने को रेलवे देगा अपने पैसेंजर्स को लगेज सैनेटाइजेशन व पैकिंग की भी फैसिलिटी, देना होगा मामली चार्ज

- यात्रा शुरू या खत्म करने वाले पैसेंजर्स प्लेटफार्म पर ही डेबिट-क्रेडिट कार्ड का यूज कर वेंडिंग मशीन से ले सकेंगे ग्लव्स व मास्क

KANPUR : कोरोना वायरस के संक्रमण का फैलाव रोकने के लिए रेलवे ने कानपुर समेत कई बड़े स्टेशनों पर लगेज सेनेटाइजिंग मशीन लगाने का फैसला लिया है। जहां ट्रेनों में सफर करने वाले व ट्रेन से सफर खत्म कर घर जाने वाले पैसेंजर्स रेलवे के निर्धारित चार्ज को देकर अपना पूरा लगेज सैनेटाइज करा सकते हैं। इसके साथ ही लगेज पैकिंग की भी फैसिलिटी शुरू करने की प्लानिंग हो रही है। जहां पैसेंजर्स अपने लगेज को सैनेटाइज कराने के साथ पैकिंग भी करा सकता है। इस सुविधा से कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा काफी कम होगा।

ग्लब्स व मास्क वेंडिंग मशीन

रेलवे आफिसर्स के मुताबिक जिस तरह कानपुर सेंट्रल स्टेशन के प्लेटफा‌र्म्स पर प्लास्टिक बोतल क्रश मशीन लगाई है। उसी तरह जल्द ही ग्लब्स व मास्क वेंडिंग मशीन लगाने का प्लान तैयार किया गया है। जिसके जरिए रेल पैसेंजर्स अपने क्रेडिट व डेबिट कार्ड से मास्क व ग्लब्स ले सकेंगे।

10 से 40 रुपए चार्ज लगेंगे

कानपुर सेंट्रल स्टेशन डायरेक्टर हिमांशु शेखर उपाध्याय के मुताबिक दिल्ली-हावड़ा रूट पर इस वक्त कोरोना काल में डेली 37 से अधिक स्पेशल ट्रेनों का आवागमन हो रहा है, इसलिए कानपुर में 6 बैगेज सेनेटाइजिंग मशीन लगाई जाएंगी। जिसमें पैसेंजर को एक बैग को सेनेटाइज कराने का चार्ज 10 रुपए देना होगा। वहीं 40 रुपए देकर अपना लगेज सेनेटाइज करा कर कार्टन में पैक कराया जा सकेगा।

--------

37 स्पेशल ट्रेनों का डेली आवागमन

30 हजार से अधिक पैसेंजर्स का आवागमन

12 स्पेशल राजधानी का आवागमन डेली है

6 बैगेज सेनेटाइजिंग मशीन लगाई जाएंगी

4 मास्क व ग्लब्स एटीएम मशीन लगाने की तैयारी

10 रुपए एक बैग को सेनेटाइज करने का चार्ज निर्धारित

40 रुपए लगेज की पैकिंग करने का चार्ज लगेगा

------

'' कोरोना के प्रभाव को देखते हुए पैसेंजर्स की सुविधा के लिए रेलवे ने कानपुर, झांसी समेत एनसीआर रीजन के बड़े स्टेशनों पर यह सुविधा शुरू करने की कवायद तेज कर रही है। जल्द ही यह सुविधा मिलने लगेगी।

अमित मालवीय, पीआरओ, एनसीआर रीजन

Posted By: Inextlive