- मंदिरों में बाहर से दर्शन, घरों में सुंदरकांड का पाठ

- दूसरे बड़े मंगल पर भी बंद रहे अधिकतर मंदिरों के कपाट

LUCKNOW:

राजधानी में ज्येष्ठ माह का दूसरा बड़ा मंगल भी कोरोना संक्रमण के चलते बिना भंडारे के मनाया गया। भक्तों ने श्रद्धा और सत्कार के साथ बड़े मंगल को मनाया। मंदिरों में पूरे विधि विधान के साथ बजरंगबली का पूजन कर आरती उतारी गई। भारी संख्या में भक्त हनुमान मंदिर दर्शन करने पहुंचे पर कोरोना संक्रमण के चलते प्रवेश नहीं मिला। गेट के बाहर से ही भक्तों ने बजरंगबली के दर्शन किए।

घरों में सुंदरकांड का पाठ

अधिकांश भक्तों ने घर पर रहकर ही हनुमान चालीसा और सुंदरकांड का पाठ कर कोरोना से मुक्ति और सुख समृद्धि की कामना की। अलीगंज स्थित पुराना और नया हनुमान मंदिर में बजरंगबली का भव्य श्रृंगार हुआ। हनुमान जी को सूजी का हलवा, पूड़ी और कद्दू की सब्जी का भोग लगाया गया। नए हनुमान मंदिर में विधिवत बजरंगबली की आराधना हुई पर किसी को भी प्रवेश नहीं दिया गया। लखनऊ विश्वविद्यालय मार्ग स्थित हनुमान सेतु मंदिर में हनुमान जी की आरती के साथ ही मंदिर के कपाट खोल दिए गए। किसी को भी मंदिर के भीतर प्रवेश नहीं मिला सड़क पर खड़े होकर भक्तों ने दर्शन किए।

फूलों से किया श्रृंगार

ठाकुरगंज स्थित मां पूर्वी देवी एवं महाकालेश्वर मंदिर बाघंबरी सिद्धपीठ में बजरंगबली का फूलों से श्रृंगार हुआ। सेवादारों ने सुंदरकांड का पाठ किया। बजरंगबली की आरती और सुंदरकांड के पाठ का प्रसारण सोशल मीडिया पर किया गया। बीरबल साहनी मार्ग स्थित पंचमुखी हनुमान मंदिर में बजरंगबली को मेवे का भोग लगाकर आरती उतारी गई।

Posted By: Inextlive