- राजधानी में अब तक चार लोगों की ब्लैक फंगस से हो चुकी है मौत

- जो कोविड पशेंट होम आइसोलेशन में हैं उन्हें काफी सावधानी रखनी है

LUCKNOW: राजधानी में कोरोना के मरीज तो कम हो रहे हैं लेकिन अब ब्लैक फंगस के मरीजों की संख्या बढ़ना शुरू हो गई है। इसके संक्रमण से मौतें भी होने लगी हैं। मंगलवार को भी केजीएमयू में ब्लैक फंगस के कारण एक युवक की मौत हुई है। अब तक राजधानी में चार लोग ब्लैक फंगस के कारण अपनी जान गवां चुके हैं। ब्लैक फंगस की समस्या होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों में भी देखने को मिल रही है। केजीएमयू में पांच से सात मरीज ऐसे हैं, जिन्हें यह समस्या होम आइसोलेशन के दौरान हुई है। डॉक्टर्स का कहना है कि ब्लैक फंगस को देखते हुए होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों को विशेष सावधानी रखने की जरूरत है।

शुगर लेवल का रखें ध्यान

पीजीआई की माइक्रोबायोलॉजी विभाग की एचओडी प्रो। उ“वला घोषाल ने बताया कि ब्लैक फंगस का खतरा शुगर पेशेंट और स्टेरॉयड लेने वाले मरीजों में ज्यादा होता है। ऐसे में लोगों को अपने शुगर लेवल का ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि कोविड के दौरान वैसे भी शुगर लेवल में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिलता है। इसलिए जरूरी है कि जो कोविड पेशेंट होम आइसोलेशन में हैं वे समय-समय पर अपना शुगर लेवल चेक करते रहें।

स्टेरॉयड इम्युनिटी कम करता है

लोहिया संस्थान के एमएस और मेडिसिन विभाग के एचओडी डॉ। विक्रम सिंह के अनुसार ब्लैक फंगस का खतरा स्टेरॉयड व हैवी एंटीबॉयोटिक लेने वालों में ज्यादा होता है, क्योंकि स्टेरॉयड से इम्युनिटी कम हो जाती है। ऐसे में जो बीमारी नहीं हो पाती है वो भी होने लगती है। कोरोना के जो मरीज ऑक्सीजन सपोर्ट पर हैं, उनमें इसका अधिक खतरा है। कारण यह है कि ऑक्सीजन में डी-ह्यूमिफायदर लगता है और यह वायरस नमी वाले स्थानों पर ज्यादा रहता है। जिससे ऐसे मरीजों में इसका खतरा बढ़ जाता है।

बाक्स

होम आइसोलेट मरीज रखें ध्यान

- कोविड में शुगर लेवल में उतार-चढ़ाव होता है

- घर पर शुगर जांच की मशीन रखें

- खाने-पीने का ध्यान रखें

- शुगर के मरीज कार्बोहाईट्रेड व फैट की मात्रा कम लें

- खाने में फाइबर व प्रोटीन अधिक लें

- दिन में थोड़ा-थोड़ा करके खाएं

बाक्स

ऑक्सीजन सपोर्ट पर मरीज रखें ध्यान

- ऑक्सीजन सिलेंडर के साथ डी-ह्यूमिडीफायर ठीक हो

- स्टेरॉयड की हाई डोज नहीं लें

- डॉक्टर से पूछे बिना कोई दवा न लें

- अगर तबियत बिगड़े तो अस्पताल में भर्ती हों

कोट

कोविड के जो मरीज ऑक्सीजन सपोर्ट पर हैं, उनमें इसका खतरा बढ़ जाता है। ब्लैक फंगस का खतरा स्टेरॉयड व हैवी एंटीबायोटिक लने वालों में भी ज्यादा होता है।

डॉ। विक्रम सिंह, एचओडी मेडिसिन विभाग, लोहिया संस्थान

कोविड के दौरान मरीज के शुगर लेवल में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिलता है। ऐसे में इन मरीजों को अपने शुगर लेवल की समय-समय पर जांच करते रहना चाहिए।

प्रो। उज्ज्वला घोषाल, एचओडी माइक्रोबायोलॉजी डिपार्टमेंट, पीजीआई

Posted By: Inextlive