- एलडीए वीसी की ओर से जारी किए गए निर्देश, काटा जाएगा वेतन

- नई व्यवस्था को लेकर भड़के कर्मचारी, बोले-कार्यस्थल पर लगाई जाएं बायोमेट्रिक मशीनें

LUCKNOW:

अब अंगूठे के निशान से एलडीए कर्मियों की उपस्थिति का राज खुलेगा। इतना ही नहीं, अगर मशीन में उपस्थिति शो नहीं हुई तो संबंधित कर्मचारी का वेतन काटा जाएगा। यह निर्देश खुद एलडीए वीसी प्रभू नारायण सिंह की ओर से जारी किए गए हैं। हालांकि इस नई व्यवस्था का करीब साठ फीसदी कर्मचारी विरोध कर रहे हैं।

सुबह से लगी भीड़

बायोमेट्रिक मशीन से उपस्थिति लगाए जाने संबंधी नई व्यवस्था लागू होते ही बुधवार सुबह से ही एलडीए में माहौल बदला बदला सा नजर आया। मशीन के माध्यम से उपस्थिति लगाने के लिए कर्मचारियों की खासी भीड़ लगी हुई थी। कई कर्मचारियों का कहना था कि बायोमेट्रिक मशीन में अभी उनके नाम और इंप्लाई कोड फीड नहीं किया गया है, इसकी वजह से उनकी उपस्थिति नहीं लग रही है। इस बाबत वे लिखित में वे अपनी समस्या संबंधित अधिकारी के सामने रखेंगे।

करीब 1800 कर्मी दायरे में

जानकारी के अनुसार, एलडीए में स्थाई और अस्थाई मिलाकर करीब 1800 कर्मचारी हैं। ये सभी कर्मचारी नई व्यवस्था के दायरे में आ चुके हैं।

इसलिए उठाया कदम

जानकारी के अनुसार, वीसी को लगातार शिकायतें मिल रही थीं कि कर्मचारी समय से कार्य स्थल पर नहीं पहुंच रहे हैं। जिसकी वजह से व्यवस्था गड़बड़ा रही है। वीसी ने उपस्थिति को लेकर एक रिपोर्ट तैयार कराई थी, जिसके अध्ययन के बाद ही उन्होंने बायोमेट्रिक मशीनों से उपस्थिति दर्ज कराने संबंधी कदम उठाया है।

सभी जगह लगाई जाएं मशीनें

कर्मचारी संघ के अध्यक्ष शिव प्रताप सिंह का कहना है कि हमें बायोमेट्रिक व्यवस्था से कोई समस्या नहीं है, लेकिन ये मशीनें उन सभी कार्यस्थलों पर लगाई जाएं, जहां पर कर्मचारी कार्यरत हैं। नई व्यवस्था के अनुसार अभी तो सभी कर्मचारियों को एलडीए भवन आकर ही उपस्थिति लगानी होगी। जिससे उनका खासा समय बर्बाद होगा।

सभी कर्मचारियों को बायोमेट्रिक मशीनों के माध्यम से ही उपस्थिति लगानी होगी। नई व्यवस्था को लागू कर दिया गया है। उपस्थिति न मिलने पर वेतन भी काटा जाएगा।

प्रभू नारायण सिंह, वीसी, एलडीए

Posted By: Inextlive