- 15 शहरों में पटाखों पर बैन की तैयारी

- एनजीटी के आदेश के बाद शासन में चल रहा मंथन

- गृह विभाग से जल्द जारी हो सकता है विस्तृत आदेश

LUCKNOW

इस दीपावली पर दिल्ली की तर्ज पर लखनऊ समेत 15 बड़े शहरों में पटाखों की बिक्री व प्रयोग पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी है। देश के कई बड़े शहरों में वायु प्रदूषण के चलते नेशनल ग्रीन ट्रिब्युनल (एनजीटी) द्वारा पटाखों के इस्तेमाल पर प्रतिबंध के आदेश के बाद शासन स्तर पर इसे लेकर मंथन चल रहा है। गृह विभाग सूबे में पटाखों की बिक्री व इस्तेमाल को लेकर जल्द विस्तृत आदेश जारी करेगा। हालांकि सूबे के अन्य शहरों में रात आठ से 10 बजे के मध्य ही पटाखों के प्रयोग की अनुमति दिए जाने पर भी विचार चल रहा है। इसे लेकर सोमवार रात शासन में उच्चस्तरीय बैठक भी हुई।

आज जारी हो सकता है आदेश

सूबे में लखनऊ, आगरा, प्रयागराज, अनपरा, बरेली, फीरोजाबाद, गाजियाबाद, झांसी, कानपुर, खुर्जा, मुरादाबाद, गौतमबुद्धनगर, रायबरेली, बरेली व गजरौला में पटाखों की बिक्री व प्रयोग को प्रतिबंधित किए जाने की तैयारी है। एनजीटी के आदेश के आधार पर मंगलवार को इसका औपचारिक आदेश जारी हो सकता है। इसे लेकर विभिन्न जिलों के डीएम व पुलिस अधिकारियों से वार्ता भी की गई है। अब तक प्रदेश में पटाखों के अस्थायी लाइसेंस भी जारी नहीं किए गए हैं। सूबे में पटाखों की आनलाइन बिक्री को भी प्रतिबंधित किए जाने पर विचार चल रहा है। प्रतिबंध के बावजूद पटाखा दगाने पर कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी।

कई राज्यों में पहले ही बैन

दिल्ली व राजस्थान समेत कई राज्यों में कोरोना संक्रमण व वायु प्रदूषण के चलते पहले ही पटाखों की बिक्री व प्रयोग पर रोक लगाने का निर्णय लिया जा चुका है। डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी का कहना है कि पटाखों की बिक्री व प्रयोग को लेकर शासन से जो भी आदेश जारी होगा, उसका पूरी सख्ती से अनुपालन कराया जाएगा।

इन शहरों में लग सकती है रोक

लखनऊ, आगरा, प्रयागराज, अनपरा, बरेली, फीरोजाबाद, गाजियाबाद, झांसी, कानपुर, खुर्जा, मुरादाबाद, गौतमबुद्धनगर, रायबरेली, बरेली व गजरौला

Posted By: Inextlive