- दस कॉम्बीनेशन के एग्जाम 30 दिन में होंगे पूरे

- अभी तक तीन महीनेचलता था बीए का एग्जाम

LUCKNOW :

एलयू में ग्रेजुएशन के आ‌र्ट्स सब्जेक्ट के एग्जाम में बदलाव किया गया है। अभी तक यहां आ‌र्ट्स सब्जेक्ट के एग्जाम तीन महीनों तक होते थे। लेकिन इस बार यह एक माह में पूरे करा लिए जाएंगे। इसके लिए वीसी ने परीक्षा नियंत्रक प्रो। एके शर्मा को ग्रेजुएशन में आ‌र्ट्स विषयों के एग्जाम को एक मंथ में कराने और नया शेड्यूल जारी करने का ऑर्डर दिया है।

एक कॉम्बिनेशन को तीन दिन

वीसी प्रो। एसपी सिंह ने बताया कि आ‌र्ट्स में करीब 35 सब्जेक्ट हैं। जिन्हें दस कॉम्बिनेशन में पढ़ाया जाता है। हर कॉम्बिनेशन में तीन सब्जेक्ट हैं। ऐसे में इस बार फाइनल एग्जाम में हमने एक कॉम्बिनेशन एग्जाम के लिए तीन दिन निर्धारित किए हैं। इस हिसाब से दस कॉम्बिनेशन के लिए 30 दिन तय होंगे। वीसी ने बताया कि अगर किसी कॉलेज ने इन कॉम्बिनेशन से हटकर एडमिशन लिया है। ऐसे में फाइनल एग्जाम में किसी स्टूडेंट्स का एक ही दिन में दो एग्जाम या ही एक समय में दो एग्जाम पड़ता है, तो इसकी जिम्मेदारी उस कॉलेज की होगी।

दो साल से एडमिशन कॉम्बिनेशन से

वीसी प्रो। सिंह ने बताया कि बीत दो सेशन से हम आ‌र्ट्स में सभी एडमिशन इन्हीं कॉम्बिनेशन के अनुसार ही ले रहे हैं। ऐसे में इस बार से आ‌र्ट्स विषय के ग्रेजुएशन के फाइनल इयर का एग्जाम 30 दिन में होना संभव है। इसे ध्यान में रखकर शेड्यूल तैयार किया जाएगा।

ग्रेजुएशन में आ‌र्ट्स सब्जेक्ट का एग्जाम अब 30 दिन में पूरा होगा। हमारे यहां दस कॉम्बिनेशन हैं। इस हिसाब से हर कॉम्बिनेशन के लिए तीन दिन निर्धारित किए गए हैं।

प्रो। एसपी सिंह, वीसी, एलयू

Posted By: Inextlive