- जेष्ठ के पहले बड़े मंगलवार पर राजधानी के मंदिरों में लगी भक्तों की भीड़

- जगह जगह किया गया भंडारे का आयोजन

LUCKNOW: जय बजरंग बली, जय जय हनुमान के जयकारों से राजधानी के सभी हनुमान मंदिर गूंज उठे। ज्येष्ठ माह के पहले बड़े मंगल पर मंदिरों में श्रद्धालुओं की खासी भीड़ देखने को मिली। वहीं दूसरी ओर इस अवसर पर शहर भर में लगभग 3,500 हजार से ज्यादा भंडारों का आयोजन किया गया। जिसमें लाखों लोगों ने प्रसाद ग्रहण किया। मंदिरों में सुबह से आस्था का सैलाब उमड़ना शुरू हा गया था। जो देरशाम तक निरंतर चलता रहा।

मंदिरों में आस्था का सैलाब

रोशनी से जगमगाते मंदिर व फूलों से सजे हनुमान दरबार में भक्ति रस खूब बयार बही। शहर के प्रमुख मंदिरों में अलीगंज, हनुमान सेतु, दक्षिण मुखी हनुमान मंदिर, पंचमुखी, छुआरे वाला हनुमान मंदिर, समेत शहर के सभी मंदिरों में आस्था का सैलाब उमड़ा। जय हनुमान के जयकारे शहर की फिजाओं में गूंजे। अलीगंज समेत कई प्रमुख मंदिरों में महिलाओं और पुरुषों के लिए अलग से कतारें लगी। मंदिरों में कई श्रद्धालु दंडवती मुद्रा में परिक्रमा करते हुए पहुंचे।

अलीगंज मंदिर का इतिहास

अलीगंज स्थित हनुमान जी का पुराना मंदिर नवाब सआदत अली खां की मां आलिया ने बनवाया था। संप्रदायिक सौहार्द का प्रतीक बड़ा मंगल जहां लोगों को भाई-चारे का पाठ पढ़ाता है। वहीं आस्था का प्रबल प्रतीक भी है। इस दिनों को सभी धर्म के लोग काफी धूमधाम से मनाते हैं।

खूब बांटा गया प्रसाद

बड़े बड़े पंडालों में भक्ति गीत बजते हुए हनुमान जी के पहले बड़े मंगल पर प्रसाद बांटा गया। बड़े मंगल के दिन शहर भर में जगह जगह पर भंडारे का आयोजन हुआ। गलियों से लेकर चौराहों तक भंडारों में लोगों ने प्रसाद ग्रहण किया। शहर के ज्यादातर हिस्सों में भंडारे व प्याऊ लगाये गये। कई व्यंजनों को प्रसाद के रूप में बांटा गया जिसमें पूड़ी सब्जी सबसे प्रमुख रही। राजधानी में लाखों लोगों ने प्रसाद का ग्रहण किया। हजरतगंज, गोमती नगर, अलीगंज, पुराना लखनऊ, चारबाग हुसैनगंज व शहर के प्रमुख इलाकों समेत हर जगह पर भक्तों ने भंडारे का आयोजन किया।

साफ-सफाई का रखा ध्यान

भंडारे में साफ सफाई का भी ध्यान रखा गया। कई जगहों पर पत्तों व दोने के फेंकने के लिए डेस्टबिन लगाये गये तो वहीं शाम को भंडारे की समाप्ति के बाद लोगों ने फैले हुए दोने को समेट कर स्वच्छता को बरकरार रखा।

मौसम भी रहा मेहरबान

पिछले कुछ समय से पड़ रही भीषण गर्मी से राजधानी वासियों को बड़े मंगल पर काफी राहत मिली। सोमवार देर रात हुई बारिश से मंगलवार को मौसम काफी सुहावना रहा। वहीं श्रद्धालुओं ने घंटो लाइन में लगकर बजरंग बली के दर्शन किये। इस बीच मंदिरों में सुरक्षा के भी व्यापक प्रबंध किये गये। कई जगह श्रद्धालुओं को परेशानी न हो इसलिए रास्ते को ब्लॉक कर दिया गया।

Posted By: Inextlive