- एलयू ने नई मार्कशीट में दस सिक्योरिटी फीचर्स डाले

LUCKNOW:

एलयू ने मार्कशीट की नकल रोकने के लिए उसमें दस नए सिक्योरिटी फीचर्स जोड़ दिए हैं। बुधवार को वीसी प्रो। एसपी सिंह ने नई मार्कशीट का फार्मेट जारी करते हुए कहा कि इसमें एंटी कापिंग व एंटी स्कैनिंग फीचर्स डाले गए हैं साथ ही हाई रेज्यूल्यूशन डिजाइन दी गई है। जिसकी आसानी से नकल नहीं की जा सकती। इसके अलावा इसमें विशेष तरह का होलोग्राम भी है जो कि कापी नहीं हो सकता। जिससे एलयू की मार्कशीट अब पूरी तरह सिक्योर हो जाएंगी।

क्यूआर कार्ड से होगा ऑनलाइन वेरीफिकेशन

इस मार्कशीट पर एलयू का नाम माइक्रो टेक्स्ट और माइक्रो लेटर पर होगा। जिसमें क्यूआर कोड होगा जिससे कहीं से भी इसका ऑनलाइन वेरीफिकेशन किया जा सकेगा। वीसी ने कहा कि अगर अब मार्कशीट में जरा सी भी गड़बड़ी की गई तो उसे आसानी से पकड़ लिया जाएगा।

हुआ था मार्कशीट्स का फर्जीवाड़ा

एलयू की फर्जी मार्कशीट्स के सहारे राजकीय स्कूलों की एलटी ग्रेड भर्ती में 400 से ज्यादा कैंडीडेट्स ने जमकर फर्जीवाड़ा किया था। इसके अलावा एलएलबी थ्री इयर के कोर्स में फर्जी मार्कशीट शिया पीजी कॉलेज के एक स्टूडेंट्स के नाम पर बनाई गई थी। इस मामले में एलयू में पूछताछ व छापेमारी हुई थी। इसी तरह बीटीसी में बीएड की फर्जी मार्कशीट बनाकर लगाने के मामले में लॉ के पूर्व डीन की अध्यक्षता में एक कमेटी बनाई गई थी, जिसकी जांच रिपोर्ट अभी तक नहीं आ सकी है।

Posted By: Inextlive