- दोनों संस्थाओं के बीच साइन हुआ एमओयू

- 28 कोर्सेस को पढ़ सकेंगे ऑनलाइन

LUCKNOW: अगर बचपन में आपका सपना देश के टॉप आईआईटी से पढ़ने का था और वह किसी कारण से पूरा नहीं हो सका, तो ऐसे स्टूडेंट्स को देश के इन टॉप संस्थाओं में पढ़ने का सपना पूरा हो सकता है। राजधानी के नेशनल पीजी कॉलेज ने अपने स्टूडेंट्स को यह मौका दिया है। कॉलेज ने आईआईटी बॉम्बे के साथ एमओयू साइन किया है। इसके तहत कॉलेज के स्टूडेंट्स आईआईटी बाम्बे के 28 कोर्सेस को ऑनलाइन पढ़ सकते हैं। हर कोर्स का एक निर्धारित समय होगा। अगर कोई स्टूडेंट्स इसका सर्टिफिकेट लेना चाहेगा तो वह निर्धारित फीस जमा कर एग्जाम दे सकता है।

IIT बॉम्बे देगा स्टडी मटैरियल

कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ। एसपी सिंह ने बताया कि इन कोर्सेस के संचालन के लिए कॉलेज में क्क् प्रोफेसर्स को कोऑर्डिनेटर नियुक्ति किया गया है। इन्हीं कोऑर्डिने‌र्ट्स के अंडर में स्टूडेंट्स को अपने पसंद के कोर्सेस को ज्वाइन करने के लिए रजिट्रेशन कराना होगा। उन्होंने बताया कि कोर्स में रजिस्ट्रेशन कराने वाले स्टूडेंट्स को स्टडी मैटेरियल भी आईआईटी बाम्बे की ओर से मुहैया कराया जाएगा। हर कोर्स की अवधि के बाद स्टूडेंट्स एग्जाम दे सकेगा। यह जरूरी नहीं होगा कि सभी का एग्जाम एक साथ हो, कोई भी जब चाहे एग्जाम दे सकता है। इसके लिए कोऑर्डिनेटिंग कमेटी के शिक्षक से स्टूडेंट को संपर्क करना होगा।

सभी कोर्स होंगे नि:शुल्क

आईआईटी बाम्बे के स्टूडेंट ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट के तहत इन कोर्सेस का संचालन किया जा रहा है। प्रिंसिपल ने बताया कि यह कोर्स पूरी तरह से नि:शुल्क होगा, जिसे किसी भी कोर्स के स्टूडेंट कर सकेंगे। शुरुआती चरण में अभी इसे कॉलेज में पढ़ रहे स्टूडेंट्स के लिए शुरू किया गया है, लेकिन भविष्य में इसे बाहर के स्टूडेंट्स के लिए चलाया जा सकता है।

Posted By: Inextlive