- स्मॉग और प्रदूषण से निपटने के लिए डीएम ने की बैठक

LUCKNOW एयर पॉल्यूशन और स्मॉग की समस्या को देखते हुए डीएम अभिषेक प्रकाश ने गुरुवार को बैठक करते हुए निर्देश दिए कि क्षतिग्रस्त मार्गो पर पैंचिंग वर्क कराने के साथ ही धूल रोकने के लिए पानी का छिड़काव शुरू कराया जाए।

युद्धस्तर पर करें कार्य

कलेक्ट्रेट स्थित डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम सभागार में हुई बैठक में डीएम ने कहा कि राजधानी में बढ़ते एयर पॉल्यूशन को रोकने के लिए सभी उत्तरदायी विभाग उप्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा तैयार की गयी कार्य योजना के अनुसार युद्ध स्तर पर कार्रवाई करें।

बाक्स

ये कदम उठाए जाएंगे

1- निर्माणाधीन परियोजनाओं से उड़ने वाली धूल को पानी का छिड़काव कर रोका जाए।

2- निर्माणाधीन परियोजनाओं में ग्रीन नेट की व्यवस्था।

3- निर्माण सामग्री को ढक कर रखा जाएगा।

4- परियोजनाओं पर एनटी स्मोक गन तथा पीटी जेड कैमरा लगाया जाए।

5- निर्माण सामग्री ले जा रहे वाहन खुले न हों।

देना होगा फोटोग्राफ

डीएम ने निर्देश दिया कि कार्यदायी संस्था निर्माणाधीन प्रोजेक्ट की डिटेल और सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर उसकी फोटो कल तक उपलब्ध कराएं। जो संस्था कल तक फोटो नहीं देगी उसके खिलाफ एक्शन लिया जाएगा।

टीमें होंगी गठित

डीएम ने कहा कि प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड टीमें गठित कर वायु प्रदूषण फैलाने वाली इकाइयों, परियोजनाओं का औचक निरीक्षण कर जहां नियमों की अनदेखी मिले, वहां कार्रवाई सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि प्रशासनिक अधिकारियों से भी निर्माणाधीन परियोजनाओं का औचक निरीक्षण कराया जाएगा। अगर निरीक्षण में निर्देशों के अनुसार व्यवस्थाएं सुनिश्चित नहीं कराई गई तो कार्यदायी संस्थाओं के साथ उत्तरदायी विभाग के अधिकारियों पर भी कार्रवाई होगी।

बाक्स

300 के नीचे आया एक्यूआई

सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड की ओर से गुरुवार को जारी आंकड़े में लखनऊ का एक्यूआई 270 माइक्रोग्राम प्रति घनमीटर दर्ज किया गया, जो बुधवार के मुकाबले 56 अंक कम है। लालबाग की बात करें तो यहां का एक्यूआई 313 माइक्रोग्राम प्रति घनमीटर दर्ज किया गया। वहीं गोमती नगर का एक्यूआई 200 माइक्रोग्राम प्रति घनमीटर रहा।

राजधानी का एक्यूआई (अक्टूबर)

एक्यूआई लेवल (अक्टूबर माह)

दिनांक एक्यूआई

28 326

27 333

26 334

25 314

24 264

23 300

नोट- एक्यूआई लेवल माइक्रोग्राम प्रति घनमीटर में।

Posted By: Inextlive