- एक्सपर्ट बोले बेहद सावधानी के साथ खेलें होली

- सांस के रोगी रंगों से करें परहेज

- देर शाम नहाने से बचें, हो सकती सांस लेने में दिक्कत

LUCKNOW: रंगों का त्यौहार होली नजदीक आ रहा है। लोग रंग लगाकर एक दूसरे से गले मिलते हैं। जैसे-जैसे त्यौहार नजदीक आ रहा है कोरोना का खतरा भी लगातार बढ़ता जा रहा है। ऐसे में एक्सपर्ट का कहना है कि होली सभी को बेहद सावधानी के साथ खेलनी चाहिए। जहां तक संभव हो सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। गले मिलने की जगह नमस्ते कहकर होली का त्यौहार मनाएं।

परिवार संग खेलें होली

केजीएमयू के पल्मोनरी मेडिसिन विभाग के एचओडी प्रो। सूर्यकांत ने बताया कि कोरोना के बीच एकबार फिर होली का त्यौहार मनाया जाएगा। लोगों को पहले की ही तरह सतर्कता बरतनी चाहिए। इसबार होली गले मिलकर नहीं, बल्कि नमस्ते वाली होली खेलें, जिससे शारीरिक दूरी भी बनी रहेगी और आप भी सुरक्षित रहेंगे। इसके अलावा बाहर जाने की जगह परिवार के साथ ही होली खेलें।

सांस के रोगी रखें ज्यादा ध्यान

डॉ। सूर्यकांत ने बताया कि चूंकि कोरोना वायरस फेफड़ों पर ज्यादा असर करता है, ऐसे में सांस के मरीजों को तो सूखी और गीली दोनों ही तरह की होली नहीं खेलनी चाहिए। इसके अलावा अपना इन्हेलर व दवा लेना न भूलें। इसके अलावा लोगों में देर तक होली खेलने के बाद देर से नहाने की आदत होती है। इस आदत से बचना चाहिए, नहीं तो सांस की दिक्कत हो सकती है क्योंकि देर शाम नहाने से तापमान कम होता है और कोल्ड व नमी की वजह से सांस की नली में सिकुड़न रहती है, जिससे सांस लेने में समस्या आ सकती है। ऐसे में समय पर ही नहाएं। कोई भी समस्या आने पर तत्काल डॉक्टर से संपर्क करें।

केवल जानने वालों संग खेलें होली

बलरामपुर अस्पताल में सीनियर स्किन स्पेशलिस्ट डॉ। मसूद उस्मानी ने बताया कि लोगों को कोरोना को लेकर जारी सरकारी गाइडलाइन का पालन करना बेहद जरूरी है। होली बड़े ग्रुप की जगह छोटे ग्रुप में खेली जाए। जहां तक संभव हो अपने जानने वालों के साथ ही खेलें, जिसकी हेल्थ स्टेटस के बारे में आपको पता हो। अनजान के साथ खेलने से बचें। साथ ही होली पर जो गुझिया, मिठाई और चिप्स-पापड़ मिलता है, उसे एक ही व्यक्ति दूसरों को दे। पकवानों को हर किसी को न छूने दें। छोटी-छोटी सावधानी बरत कर सेफ होली आसानी से खेली जा सकती है।

इसका रखें ध्यान

- गले नहीं, नमस्ते वाली होली खेले

- सांस के रोगी बिलकुल होली न खेलें

- इन्हेलर व दवा लेते रहें

- शारीरिक दूरी बनाकर रखें

- परिवार के साथ ही मनाएं होली

- बड़े ग्रुप में होली खेलने से बचें

- पकवान हर किसी को न छूने दें

कोट

1. कोरोना को देखते हुए लोगों को होली का त्यौहार सावधानी के साथ मनाना चाहिए। एक दूसरे से गले मिलने की जगह नमस्ते बोल कर होली मनाएं।

- प्रो। सूर्यकांत, एचओडी पल्मोनरी मेडिसिन केजीएमयू

2. होली जानने वालों के संग खेलें, जिनकी सेहत के बारे में आप जानते हों। बड़े ग्रुप की जगह छोटे ग्रुप या परिजनों संग ही होली खेलें।

- डॉ। जावेद उस्मानी, सीनियर स्किन स्पेशलिस्ट, बलरामपुर अस्पताल

Posted By: Inextlive