- बस अड्डे के चारों ओर लगने वाला ऑटो और टैम्पों स्टैंड होगा खत्म

- बस अड्डे के इर्द-गिर्द अतिक्रमण कर खुली दुकानें होंगी बंद

LUCKNOW: कैसरबाग बस अड्डे पर आने वाले यात्रियों को अब ऑटो के लिए इधर-उधर नहीं भटकना होगा। बस अड्डे पर ही उन्हें ऑटो की सेवा मिल सकेगी। खास बात यह है कि ऑटो संचालक उनसे अधिक किराया भी नहीं वसूल सकेंगे। बस अड्डे पर ही उनसे किराया ले लिया जाएगा और यात्रियों को उनकी मंजिल तक पहुंचा दिया जाएगा। परिवहन निगम के अधिकारियों के अनुसार रेलवे की तर्ज पर ही कैसरबाग बस अड्डे से प्री पेड ऑटो की सेवा शुरू होगी। इसके लिए परिवहन निगम ने तैयारी कर ली है। वहीं परिवहन निगम ने नगर निगम के साथ स्मार्ट सिटी के समझौते के तहत एमओयू साइन किया है कि बस अड्डे के चारों ओर साफ-सफाई रहेगी और यहां अवैध वाहनों को प्रवेश नहीं मिल सकेगा और बस अड्डे चारों और अतिक्रमण कर खुली दुकानें बंद की जाएंगी।

खत्म होगी यात्रियों की परेशानी

अधिकारियों ने बताया कि कैसरबाग बस अड्डे पर आने वाले यात्रियों को अभी यहां से अपनी मंजिल तक जाने के लिए यहां पर साधनों की तलाश करनी पड़ती है। यह हाल तब है जब बस अड्डे के चारो ओर ऑटो और टैम्पो खड़े रहते हैं। यह ऑटो और टैम्पो जहां यात्रियों से मनचाहा किराया लेते हैं, वहीं वे उन जगहों के लिए जाते हैं, जहां उनकी मर्जी होती है। ऐसे में यात्रियों को खासी दिक्कतों को सामना करना पड़ता है। देर रात में यहां आने वाले यात्रियों को तो साधन के लिए खासी मशक्कत करनी पड़ती है। इसी को देखते हुए कैसरबाग बस अड्डे से प्री पेड टैक्सी सेवा शुरू किए जाने की तैयारी की जा रही है। स्मार्ट सिटी प्लान के चलते यह तैयारी की गई है।

एमओयू पर हुए हस्ताक्षर

अधिकारियों के अनुसार स्मार्ट सिटी प्लान के तहत नगर निगम से एक एमओयू साइन किया गया है। ऐसे में कैसरबाग क्षेत्र में ऑटो और टैम्पों का प्रवेश बंद हो जाएगा। इसमें कई जगह चिन्हित की गई है। उसमें से कैसरबाग बस अडडा भी शामिल है। ऐसे के कैसरबाग बस अड्डे तक यात्रियों के आने और जाने के लिए यहां पर प्री पेड ऑटो सेवा की शुरुआत किए जाने की तैयारी है। वातानुकूलित बस अड्डे के साथ ही कैसरबाग बस अड्डे पर एक हिस्से में पार्किंग की व्यवस्था ऊपर ही रहेगी। यहीं से प्री पेड ऑटो का संचालन किया जाएगा। विभागीय अधिकारियों ने बताया कि वातानुकूलित बस अड्डा बनने के बाद इसके गेट पर और इसके चारों और मौजूद अतिक्रमण को हटाया जाएगा। इसकी जिम्मेदारी नगर निगम और पुलिस की होगी। सितम्बर तक में यह व्यवस्था शुरू होगी।

यात्रियों की सुविधा के लिए यह तैयारी की जा रही है। वातानुकूलित बस अड्डे की शुरुआत की साथ ही प्री पेड टैक्सी सेवा का विस्तार होगा।

एके सिंह

आरएम लखनऊ परिक्षेत्र

परिवहन निगम

Posted By: Inextlive