- बस में 14 रुपये में मिलेगी परिवहन नीर की बोतल

- कैसरबाग बस स्टेशन में होंगी एयरपोर्ट की तरह सुविधाएं

LUCKNOW: अब बस में भी ठंडा 'परिवहन नीर' उपलब्ध होगा। सिर्फ 14 रूपए की कीमत पर बस में कंडक्टर से ठंडे पानी की बोतल खरीदी जा सकेगी। परिवहन राज्यमंत्री यासर शाह ने बुधवार को कैसरबाग बस स्टॉप से इस सुविधा का शुभारंभ किया। शुरूआत परिवहन निगम की 1500 बसों से की गई है। एक माह में 3000 अन्य बसों में इस सुविधा को शुरू किया जाएगा।

पानी के लिए नहीं करना पड़ेगा इंतजार

इस नई सुविधा के शुरू होने से यात्रियों को पानी के लिए बस रुकने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। एक लीटर बोतल पानी की कीमत 14 रुपए, आधा लीटर की 9 रुपए और दो लीटर पानी की बोतल की कीमत 22 रुपए है। बुधवार को कैसरबाग से राज्यमंत्री ने 10 बसों को बोतल बंद परिवहन नीर से भरे बॉक्स रखवाकर रवाना किया।

200 किमी। दूरी वाली बसों में सुविधा

यासर शाह ने बताया कि पहले चरण में 20 क्षेत्रों की 200 किमी। से अधिक दूरी वाली बसों में यह व्यवस्था की गई है। एक आइस बॉक्स में 35 बोतलें रहेंगी, जिसमें 25 बोतलें एक लीटर व 10 बोतल आधा लीटर की होंगी। इस मौके पर परिवहन निगम के प्रबंध निदेशक डॉ। आशीष गोयल ने कहा कि रोडवेज के अधिकारियों व कर्मचारियों की दिन-रात मेहनत का ही नतीजा है कि ज्यादातर घाटे में ही रहने वाला परिवहन निगम आज फायदे में है। भविष्य में यात्रियों व कर्मचारियों की हित वाली कई अन्य सुविधाएं भी शुरू की जाएंगी। परिवहन आयुक्त व निगम के तत्कालीन प्रबंध निदेशक के। रविंद्र नायक ने कहा कि बस के अंदर ठंडा पानी मिलने से यात्रियों को काफी फायदा होगा। इस मौके पर क्षेत्रीय प्रबंधक एके सिंह, अपर प्रबंध निदेशक अदिति सिंह, मुख्य प्रधान प्रबंधक प्रशासन सुरेंद्र राम, वित्त नियंत्रक आलोक अग्रवाल सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

कैसरबाग को अंतर्राष्ट्रीय बस स्टेशन का दर्जा

मंत्री यासर शाह ने बताया कि राजधानी के कैसरबाग बस स्टेशन में एयरपोर्ट की तरह सुविधाएं होंगी और अंर्तराष्ट्रीय स्तर का बस स्टेशन बनाने के लिए कैबिनेट की मुहर लग गई है। इसके लिए बजट की मंजूरी भी दे दी है। उन्होंने उम्मीद जताते हुए कहा कि अगले चार माह में काम पूरा हो जाएगा। साथ ही प्रदेश के 44 बस स्टेशन में सुविधाओं को बढ़ाया जाएगा। बस स्टेशन पर वाई-फ ाई की सुविधा दी जाएगी। यासर शाह ने बताया कि वित्तीय वर्ष की समाप्ति तक रोडवेज के बस बेड़े में बढ़ोतरी की जाएगी। जल्द ही 1500 बसें और बढ़ाई जाएंगी। इसके साथ ही अनुबंधित बसों और वाल्वो बसों की संख्या को बढ़ाया जाएगा। लोहिया बसों को ग्रामीण अंचलों से जोड़े जाने की योजना है।

रैैपिड लाइन सेवा का भी आगाज

डेली बस में सफर करने वाले यात्रियों के लिए परिवहन विभाग एक नई सुविधा ला रहा है। यात्रियों की सुविधा के लिए 203 नई बसों के साथ रैपिड लाइन सेवा शुरू की जा रही है। यह बसें रोजाना एक निश्चित समय से निकलकर निश्चित समय में अपने गंतव्य स्थान पर पहुंचेंगी। रोजाना आने-जाने वाले लोगों को देरी न हो।